होम / What is Drone Terrorism in Punjab नजरअंदाज किए गए 'ड्रोन टेररिज्म' है लुधियाना ब्लास्ट का जिम्मेदार

What is Drone Terrorism in Punjab नजरअंदाज किए गए 'ड्रोन टेररिज्म' है लुधियाना ब्लास्ट का जिम्मेदार

Amit Gupta • LAST UPDATED : December 23, 2021, 7:36 pm IST

What is Drone Terrorism in Punjab नजरअंदाज किए गए ‘ड्रोन टेररिज्म’ है लुधियाना ब्लास्ट का जिम्मेदार: लेफ्टिनेंट जनरल टीएस शेरगिल

तरुणी गांधी, चंडीगढ़

Drone Terrorism in Punjab: यह ड्रोन आतंकवाद (Drone Terrorism) है जो लगातार पंजाब को संकट (Punjab in trouble) में डाल रहा है और लुधियाना ब्लास्ट (ludhiana blast news) ऐसी ही एक घटना है। पंजाब सरकार (Punjab Government) द्वारा पंजाब को खतरे से इंकार करने के तरीके ने राज्य को संकट में डाल दिया है।
What is Drone Terrorism in Punjab
लुधियाना ब्लास्ट ने साबित कर दिया कि पंजाब को पाकिस्तान से चल रहे खतरे (threat from Pakistan) का सामना करना पड़ रहा है, कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) के वरिष्ठ सलाहकार, लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) टीएस शेरगिल (Lt Gen T S Shergill) ने डेली गार्जियन से बात करते हुए कहा।

Drone Terrorism made Ludhiana Blast surface on the ground

Ludhiana Blast Attempts to create unrest in elections CM Channi

हाल ही में, जैसा कि बीएसएफ (BSF) के एक आधिकारिक बयान में पता चला है, 17 दिसंबर को वान बॉर्डर पोस्ट (Wan Border post) के पास बीएसएफ ने फिरोजपुर सेक्टर (Chinese made drone in Ferozepur Sector) में चीनी निर्मित ड्रोन मार गिराया था। बीएसएफ ने कहा कि चार पावर बैटरी वाले हेक्साकॉप्टर (hexacopter) ड्रोन का वजन लगभग 23 किलोग्राम है और यह लगभग 10 किलोग्राम का पेलोड ले जा सकता है।

Drone sightings along the border in Punjab and Jammu areas this year

बीएसएफ के महानिदेशक (डीजी) पंकज कुमार सिंह (BSF Director General (DG) Pankaj Kumar Singh) ने 30 नवंबर को संवाददाताओं से कहा था कि इस साल पंजाब और जम्मू (Jammu) क्षेत्रों में सीमा पर कुल 67 ड्रोन देखे गए हैं। ये काफी छोटे है और ये बड़े पैमाने पर चीनी निर्मित ड्रोन हैं (Chinese-made drones) वे बहुत अच्छे हैं और छोटे पेलोड ले जा रहे हैं और 95% मामलों में वे ड्रग्स ले जा रहे हैं। “
पंजाब पुलिस (Punjab Police) की आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, पिछले 10 दिनों में, ड्रोन ने हथियारों को गिराने के लिए 8 उड़ानें भरीं, जिसमें सैटेलाइट फोन (satellite phones) भी शामिल हैं।

Punjab is facing threat due to the regular infiltration of Drones through Pakistan Border

Punjab Ludhiana Court Blast Latest News Update

लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) शेरगिल ने कहा कि लुधियाना कोर्ट परिसर (Ludhiana Court Complex) में जो हुआ वह पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Punjab Chief Minister Charanjit Singh Channi) की लापरवाही का स्पष्ट परिणाम है। कैप्टन अमरिन्दर सिंह बार-बार कहते रहे थे कि पाकिस्तान बॉर्डर (Drones through Pakistan Border) से ड्रोन्स की नियमित घुसपैठ से पंजाब को खतरा है। सरकार को यह समझना होगा कि यह किसी राजनीतिक दल या चुनाव के बारे में नहीं है, यह राष्ट्रीय सुरक्षा (national security issue) का मुद्दा है।

Drones are reaching beyond 31 km : Lt Gen (Retd) Shergill

Punjab Ludhiana Court Blast Latest News Update

लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) शेरगिल ने द डेली गार्जियन को आगे बताया, “पहले इन ड्रोनों की पहुंच आवृत्ति केवल 6 किमी थी और हाल ही में यह देखा गया है कि ड्रोन 31 किमी से आगे तक पहुंच रहे हैं और उसके बाद भी ये 150 किमी तक भी पहुंच सकने की क्षमता रखते हैं।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केंद्र सरकार से बातचीत में लगातार कहा था कि पंजाब खतरे का सामना कर रहा है और जो ड्रोन नहीं पकड़े गए, वे मरे हुओं से ज्यादा चिंता की वजह हैं। इन ड्रोनों को पकड़ने के लिए हमारे पास अभी तक कोई इलेक्ट्रॉनिक साधन नहीं है, जब तक कि हम उन्हें पकड़ने के लिए आम नागरिकों को एक आबजर्वर बना कर उनके साथ मिलकर इस पर काम नहीं करते, यह खतरा बना रहेगा।

Ludhiana Blast चुनावों में अशांति फैलाने के प्रयास : सीएम चन्नी

Read More : DRDO Scientist Arrested in Rohini Court Blast Case वकील को मारने के लिए किया था बम प्लांट

Read More: Pakistani Drones Spotted on LoC in Punjab बीएसएफ ने फायरिंग कर खदेड़ा

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें