होम / Twin Towers Destruction: कब और कैसे गिराया जाएगा नोएडा ट्विन टावर, जानते है ट्विन टावर से जुड़ी बड़ी बाते।

Twin Towers Destruction: कब और कैसे गिराया जाएगा नोएडा ट्विन टावर, जानते है ट्विन टावर से जुड़ी बड़ी बाते।

Divya Gautam • LAST UPDATED : August 27, 2022, 2:47 pm IST
ADVERTISEMENT
Twin Towers Destruction: कब और कैसे गिराया जाएगा नोएडा ट्विन टावर, जानते है ट्विन टावर से जुड़ी बड़ी बाते।

NOIDA TWIN TOWER

31 अगस्त 2021 को सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा के ट्विन टावर को अवैध बता दिया। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि ट्विन टावर को बनाने के नियमों मे लापरवाही की गई है वैसे तो ट्विन टावर को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तीन महीने बाद गिरना था। लेकिन इसको अब एक साल बाद 28 अगस्त को गिराया जा रहा है। कुतुबमीनार से ऊंची इमारत को कम से कम 3,700 किलोग्राम वजन के विस्फोटकों के साथ नीचे लाया जाएगा।

नोएडा ट्विन टॉवर से जुड़ी बड़ी बातें। 

1.सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ट्विन टावर को 28 अगस्त, रविवार को गिरा दिया जाएगा इस 40 मंजिला इमारत को रविवार की दोपहर 2.30 बजे गिरा दिया जाएगा।

2.ट्विन टावर के ब्लास्ट वाले दिन स्वास्थ्य विभागी भी वहांँ मौजूद रहेगें और शहर के बड़े-बड़े अस्पतालों में सेफ हाउस बनाए गए हैं।

3.ट्विन टावरों को गिराने के लिए 3500 किलोग्राम से ज्यादा विस्फोटक का इस्तेमाल किया जाने वाला है।

4.ट्विन टावर के आसपास एक किलोमीटर का घेरा बनाकर लॉ एंड ऑर्डर कि सुरक्षा रखी जाएगी।

5.5 सड़कों को पूरी तरह बंद भी किया जाएगा और आम लोगों को ट्विन टावर के आसपास बनी सड़कों पर एंट्री नहीं दी जाएगी

6.एंबुलेंस व्यवस्था की जिम्मेदारी को डॉ जयास लाल को दी गई है, और जेपी अस्पताल की जिम्मेदारी नोडल अधिकारी डॉ चंदा को दी गई है।

7.ट्विन टावर गिराए जाने के दौरान आसपास की सोसाइटी में रहने वाले लोगों को अपनी छतों और बालकनी पर जाने कि इजाजत नहीं होगी।

8.आसपास की सोसायटी से लगभग 3000 गाड़ियां बाहर निकाली जाएगी और 250 मीटर तथा कुछ जगह पर इससे भी ज्यादा दूरी का आइसोलेशन जोन रहेगा।

9.जहाँ यह बिल्डिंग गिरानी है उसी हिसाब से विस्फोटक लगाएं गए हैं जब 60% बारूद फट चुके होंगे तब एपेक्स का पहला बारूद फटेगा,सभी बारूद को फटने में 9 सेकंड लगेंगे और बिल्डिंग नीचे गिरने में चार सेकंड लगेंगे. कुल मिलाकर 13 से 15 सेकंड में यह बिल्डिंग पूरी नीचे गिर जाएगी

ये भी पढ़े-Health Tips: क्या आप अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से खाते है, यदि नही तो चलिए हम बताते ब्लड ग्रुप के हिसाब से आपकी जरुरते।

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT