होम / World Tourism Day 2023: घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

World Tourism Day 2023: घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 27, 2023, 11:22 pm IST

 India News ( इंडिया न्यूज़ ) World Tourism Day 2023 : आज यानी 27 सितंबर को दुनियाभर में विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है।दुनियाभर में यह दिन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। बता दें, विश्व में कई पर्यटन स्थल हैं जो देसी और विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। लोगों को टूरिज्म के प्रति जागरुक करने के लिए यह खास दिन सेलिब्रेट किया जाता है। घूमने के शौकीन वाले सबसे ज्यादा भारतीय विदेश यात्रा का सपना देखते हैं। हालांकि विदेश जाने के लिए अधिक व्यय की चिंता, वीजा और अन्य दस्तावेजों की उलझन के कारण इस सपने को पूरा करने से चूक जाते हैं। लेकिन कई ऐसी विदेशी जगहें हैं, यहां भारतीयों को सस्ते में सफर का लुत्फ उठाने को मिल सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं उन जगहों के नाम।

मलेशिया

अगर आप भी सस्ते में वर्ल्ड टूर करने की सोच रहे हैं तो मलेशिया आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह है घूमने के लिए। वहां आप 800-1000 रुपये में रहने की जगह और 500 में रुपये में एक वक्त का खाना आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं। कुआलालंपुर, पेट्रोनाल टॉवर, रेडांग आईलैंड और कापस आईलैंड यहां के फेमस टूरिस्ट स्पॉट हैं।

नेपाल

नेपाल भी आप सस्ते टूर के लिए जा सकते हैं। नेपाल भारतीय यात्रियों के लिए बजट यात्रा का एक बेहतरीन विकल्प है। बता दें, यहां के प्राकृतिक सौन्दर्य, पर्वत, तीर्थ स्थल, और अनुभवों के लिए प्रसिद्ध है। नेपाल की मुद्रा भारतीय रुपए से कम होती है। इसके अलावा नेपाल के लिए वीजा की जरुरत नही होती।

फिलिपींस

सस्ते में विदेश घूमने वालों के लिए फिलिपींस भी शानदार और बड़ा भी जबरदस्त हैं। यहां आप 1000-2000 रुपये में किराये पर कमरा ले सकते हैं, जबकि 500-800 रुपये में अच्छा लंच या डिनर एंजॉय कर सकते हैं। पलावां, एस निडो, कॉर्डिलेरास, लोकोस और चॉकलेट हिल्स यहां की बेहतरीन जगहों में शुमार हैं।

थाईलैंड

घूमने के लिए थाईलैंड भी एक अच्छा ऑप्शन है। थाईलैंड में घूमने के लिए अधिक पैसे व्यय नहीं करते पड़ते। विदेश की बजट यात्रा के लिए थाईलैंड एक लोकप्रिय गंतव्य है, जो पर्यटकों को अपनी खूबसूरत सौंदर्य, खास खाना, और धार्मिक स्थलों के लिए आकर्षित करता है।

ये भी पढ़े- Obesity: तेजी से बढ़ रहा बच्चे का वजन तो इन बातों पर दें ध्यान, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है दुष्परिणाम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

TCS को लगा बड़ा झटका, इस मामले में लगा 1,622 करोड़ रुपये का जुर्माना-Indianews
Telangana: फादर्स डे पर दिल छूने वाली तस्वीरें आई सामने, अधिकारी ने IAS बेटी को कुछ इस तरह दी बधाई-Indianews
गर्मियों में अंडा खाते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो उठाना पड़ सकता भारी नुकसान- IndiaNews
शंघाई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में छाई Shahrukh Khan की ‘डंकी’, राजकुमार हिरानी को मिला खास निमंत्रण-IndiaNews
नौजवानों को जितना स्टाइलिश लगता हैं Tatoo बनवाना उतना ही पड़ेगा बाद में पछताना, जाने इसके शरीर पर पड़ने वाले जानलेवा प्रभाव–IndiaNews
प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को भेजीं ईद की शुभकामनाएं
दंगों के बारे में पढ़ाने की जरूरत नहीं.., किताबों में ऐसे दंगो का जिक्र हटने पर बोले NCERT प्रमुख
ADVERTISEMENT