Friday, May 27, 2022
HomeIndia Newsपंचायती राज दिवस पर मुख्यमंत्री योगी ने ग्राम पंचायतों को दी 1116...

पंचायती राज दिवस पर मुख्यमंत्री योगी ने ग्राम पंचायतों को दी 1116 करोड़ की सौगात

  • कई परियोजनाओं का किया लोकार्पण

रविवार को पंचायती राज दिवस के मौके पर बुन्देलखंड में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी घोषणाएं की। प्रदेशभर की ग्राम पंचायतों को 1116 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अब स्मार्ट सिटी की तर्ज पर गांवों को भी स्मार्ट बनाया जाएगा।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। रविवार को पंचायती राज दिवस के मौके पर बुन्देलखंड में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी घोषणाएं की। प्रदेशभर की ग्राम पंचायतों को 1116 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अब स्मार्ट सिटी की तर्ज पर गांवों को भी स्मार्ट बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री रविवार को जालौन में डकोर विकासखंड की ग्राम पंचायत ऐरी रमपुरा में जनचौपाल के लिए पहुंचे थे। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंचायती राज के डिजिटल कार्यक्रम में जूम एप के जरिए शामिल हुए।

अच्छा कार्य करने वालों को किया सम्मानित

वहीं इस मौके पर ग्राम पंचायतों में अच्छा कार्य करने वालों को सम्मानित करने की कड़ी में सीएम यहां जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी और प्रधान ओमकार पाल से मिले और उन्हें सम्मानित किया।

पंचायती राज मंत्रालय ने दीनदयाल पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार के लिए प्रदेश के दो जनपद मिजार्पुर और जालौन का चयन किया है। इस जिला पंचायत ने प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। यहां स्मार्ट गांवों का जिक्र करते हुए योगी ने मोदी के संकल्प को पूरा करने का आह्वान किया।

कई परियोजनाओं का किया लोकार्पण

इस दौरान उन्होंने वित्त आयोग की 682.5 करोड़ की धनराशि से तैयार तकनीकी उपकरणों से युक्त 39,000 ग्राम सचिवालयों, स्वच्छ भारत मिशन ग्राम विधायक निधि के 90 करोड़ से बने 2000 सामुदायिक शौचालयों, वित्त आयोग की 306.7 करोड़ की धनराशि से प्रदेश की 15,759 ग्राम पंचायतों में लगाई गईं 7.10 लाख एलईडी लाइटों और राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत 33.6 करोड़ की लागत से बने 16 जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर व प्रशक्षिण केंद्रों का लोकार्पण किया। लगभग पौने दो घंटे के कार्यक्रम के बाद वह लखनऊ रवाना हो गए।

हम गांव के पंचायत भवनों को करेंगे मजबूत

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ऐरी रमपुरा ग्राम एक माडल है, अगर ऐसी सोच हर ग्राम पंचायत की होगी तो पंचायतें विकास की धुरी बनेंगी। विकास कार्य के लिए पैसों की कमी नहीं है। हम गांव के पंचायत भवनों को मजबूत करेंगे और हर काम ग्राम पंचायतों से ही हों, इसी सोच के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : गुरुग्राम में कैश वैन लूट के मामले में 6 गिरफ्तार, 70 लाख 50 हजार रुपये भी बरामद

यह भी पढ़ें : राजस्थान में अभी से बनने लगा चुनावी माहौल, गहलोत ही हैं कांग्रेस की असल उम्मीद

यह भी पढ़ें : नाराज आजम खान ने सपा प्रतिनिधिमंडल को बैरंग लौटाया, मिलने से किया मना

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular