होम / UP Global Investors Summit:योगी सरकार 10 लाख करोड़ से अधिक की परियोजनाओं के साथ, ग्राउंड ब्रेकिंग के लिए तैयार

UP Global Investors Summit:योगी सरकार 10 लाख करोड़ से अधिक की परियोजनाओं के साथ, ग्राउंड ब्रेकिंग के लिए तैयार

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : February 9, 2024, 2:35 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज),Reported by Ajay Trivedi – UP Global Investors Summit: वैश्विक निवेशक सम्मेलन के एक वर्ष पूरे होने के बाद अब 10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की निवेश परियोजनाएं धरातल पर उतारने को किए जाएंगे तैयार। योगी सरकार इस महीने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) का सम्मेलन कर इन योजनाओं पर काम करेगी। प्रदेश सरकार ने जीबीसी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसी महीने की तीसरे सप्ताह में समय मांगा है। प्रधानमंत्री के सथ ही देश-विदेश के कई कारपोरेट दिग्गज राजधानी लखनऊ में होने वाली जीबीसी में हिस्सा लेंगे। जीबीसी के दौरान जहां सैकड़ों छोटी-बड़ी परियोजनाओं के लिए भूमि पूजन व शिलान्यास होगा वहीं कई सत्रों में प्रदेश में नए निवेश के अवसरों व विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित उद्योगों के लिए लायी गयी योगी सरकार की नीतियों पर चर्चा भी होगी। इसके साथ प्रदेश में हुए औद्योगिक विकास, निवेश, पूरी हो चुकी परियोजनाओं व नयी संभावनाओं को लेकर प्रदर्शनी भी लगायी जाएगी।

लखनऊ में 30517 करोड़ रुपये की 286 परियोजनाओं पर काम की शुरुआत 

जीबीसी में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की 14000 से ज्यादा परियोजनाओं पर काम शुरु किए जाने की उम्मीद है। इनमें बड़ी तादाद में विनिर्माण क्षेत्र, सौर ऊर्जा, आईटी एवं इलेक्ट्रानिक, रियल एस्टेट व लाजिस्टिक, पारंपरिक व हाइड्रो के साथ ही कौशल विकास व डाटा सेंटर की परियोजनाएं शामिल होंगी। ग्राउंड ब्रेकिंग को लेकर प्रदेश सरकार ने विभाग व जिलावार परियोजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए लक्ष्य भी तय किए थे। जिला स्तर पर अब तक अमेठी, गोंडा, चंदौली, हरदोई, बरेली व फतेहपुर सहित छह जिलों ने अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है। अकेले राजधानी लखनऊ में ही ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान 30517 करोड़ रुपये की 286 परियोजनाओं पर काम की शुरुआत होगी जिनसे 1.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

नोएडा में डाटा सेंटर की परियोजनाओं पर होगा काम शुरु 

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सौर ऊर्जा क्षेत्र में झांसी व अयोध्या में नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन (एनटीपीसी) को 11000 करोड़ रुपये, सोनभद्र में 6000 करोड़ रुपये, जालौन में बुंदेलखंड सौर ऊर्जा लिमिटेड की 6000 करोड़ रुपये व ललितपुर में टस्को लिमिटेड की 6500 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं। पारंपरिक ऊर्जा के क्षेत्र में एनटीपीसी की अनपरा ई 800-800 मेगावाट की 18625 करोड़ रुपये की दो इकाइयों और इतनी की क्षमता की ओबरा डी की 17985 करोड़ रुपये की दो इकाइयों के साथ सिंगरौली में 14400 करोड़ रुपये की स्टेज थ्री की परियोजना का काम भी ग्राउंड ब्रेकिंग में शुरु होगा। एनआईडीपी लिमिटेड के 30000 करोड़ रुपये व सिफी की 11000 करोड़ रुपये के निवेश से नोएडा में डाटा सेंटर की परियोजनाओं पर भी काम शुरु होगा। नोएडा में ही वीएएलएस डेवलपर्स की 11000 करोड़ रुपये की डेटा सेंटर की परियोजना ग्राउंड ब्रेकिंग में जमीन पर उतरेगी।

33 लाख करोड़ रुपये के प्रस्ताव मिले थे जो कुछ महीने में बढ़ कर 38.50 लाख करोड़ रुपये हो गए 

प्रदेश में 150 आईटीआई को अपग्रेड करने की टाटा टेक्नालॉजिज लिमिटेड की 4174 करोड़ रुपये की परियोजना पर भी काम शुरु हो जाएगा। सेंचुरी पल्प की मुरादाबाद में 4000 करोड़ रुपये की कागज निर्माण ईकाई व एयर इंडिया की नोएडा में 4000 करोड़ रुपये की एयर कार्गो व लाजिस्टिक की परियोजना पर कार्य शुरु होगा। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को बीते साल फरवरी में आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन में 33 लाख करोड़ रुपये निवेश प्रस्ताव मिले थे जो अगले कुछ महीने में बढ़ कर 38.50 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया था। इन निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश सरकार ने निवेश मित्रों की नियुक्ति करने के साथ ही हर परियोजना के लिए नोडल अधिकारी तक बनाए। परियोजनाओं के लिए जमीन उपलब्ध कराने के हर जिले में लैंड बैंक तैयार करने पर विशेष जोर दिया गया। अब तक 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं धरातल पर उतरने को तैयार हो गयी हैं जबकि ग्राउंड ब्रेकिंग तक इनकी तादाद और बढ़ेगी।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

HD Revanna :रेप केस में कर्नाटक नेता HD रेवन्ना को मिली राहत, कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत-Indianews
Cannes 2024: Aishwarya Rai Bachchan अपनी बेटी आराध्या संग पहुंची फ्रेंच रिवेरा, फूलों के साथ किया स्वागत -Indianews
Kerala Hospital: उंगली का करना था ऑपरेशन गलती से कर दिया जीभ का, पेट में कैंची छोड़ने वाले अस्पताल का नया कारनामा-Indianews
Free Dhaniya: सोशल मीडिया पर धनिया के पत्ते को लेकर छिड़ी बहस, क्या अब फ्री में धनिया देगा ब्लिंकिट ?-Indianews
Reduce Salt: ज्यादा नमक का सेवन करने वाले सावधान! हृदय रोग से यूरोप में डेली हो रही 10000 लोगों की मौत, WHO की चेतावनी-Indianews
सुनील छेत्री के संन्यास की घोषणा के बाद भावुक हुए Ranveer Singh, दिया यह इमोशनल रिएक्शन -Indianews
Mamata Banerjee: ‘बाहरी समर्थन’ वाले बयान पर बोले कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, कहा-ममता पर भरोसा मत करो वह बीजेपी के साथ भी जा सकती हैं-Indianews
ADVERTISEMENT