होम / मानसून के मौसम में इस फल के सेवन से मिलेंगे अनगिनत फायदे, आज से ही शुरू कर दे खाना

मानसून के मौसम में इस फल के सेवन से मिलेंगे अनगिनत फायदे, आज से ही शुरू कर दे खाना

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 28, 2023, 10:21 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Monsoon Fruit: मानसून के मौसम में मिलने वाला ये फल औषधीय गुणों की खान है। जहां सभी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे है वही इस फल की कीमत बहुत ही कम होती है। इस फल की कीमत मात्र 5 से 10 रुपये के आस पास रहती है है, लेकिन अपने औषधीय गुण के वजह से यह फल बेशकीमती होता है। अगर आप इसके फायदे सुनेंगे तो आज से ही इस फल को खाना शुरू कर देंगे। आपको बता दें कि बड़हल या मंकी फ्रूट जिंक, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर होता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर की गर्मी से निजात मिलती है। साथ ही यह फल लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो आज हम आपको बताते है इस फल के फायदे।

तनाव दूर करने में लाभदायक

अगर आप स्ट्रेस में रहते हैं तो इस फल का सेवन आपके लिए अमृत के समान हो सकता है। बड़हल का सेवन करने से तनाव को दूर करने में भी मददमिलती है। इस फल में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन ठीक करके आपको टेंशन फ्री रखने में मदद करते है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है।

हीमोग्‍लोबिन बढ़ाएं में लाभदायक

अगर आप हीमोग्लोबिन की समस्या से पीड़ित है तो इस फल का नियमित सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। बड़हल में मौजूद आयरन और अन्य पोषक तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में कारगर होते हैं। इस फल का नियमित सेवन शरीर में खून की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया से भी बचा जा सकता हैं। इसके अलावा इस फल में मौजूद पोषक तत्व खून को साफ करने का भी काम करते है।

एंटी-एजिंग से भरपूर

इस फल के नियमित सेवन त्वचा को झुर्रियों से बचाने का काम करता है। कयोंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुणों पाए जाते है, जोकि यह त्वचा के घाव, स्किन एजिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में भी असरदार होते है। अगर आपकी स्किन पर झुर्रियों आने लगी है तो बड़हल के पेड़ की छाल को सुखाकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसे लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी उम्र तो बढ़ेगी और स्किन में ग्लो बढ़ेगा।

ये भी पढ़े- Health Tips: प्रोटीन की पूर्ति करेगा यह तीन चीज, आज से ही डाइट में करें शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CBSE Board: 2 साल पहले कोमा में था छात्र, 12वीं की बोर्ड में लाया 93% अंक-Indianews
Malaika Arora ने इस डिजाइनर को किराए पर दिया अपना बांद्रा स्थित अपार्टमेंट, प्रति माह मिलेगा इतने लाख का रेंट -Indianews
Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब घोटाले मामले में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई शुरू, जानिए ED ने SC से क्या कहा-Indianews
Rakhi Sawant Health Update: सर्जरी से पहले राखी सावंत ने दिया हेल्थ अपडेट, अपने आप को बताया फाइटर -Indianews
PM Prachanda: नेपाल पीएम के सामने आई चौथी बार विश्वास मत हासिल करने की चुनौती, क्या बचा पाएंगे कुर्सी-Indianews
मेरा नाम ईशा नहीं…., करिश्मा कपूर के बाद, Esha Deol ने बताया अपने नाम का सही मतलब और उच्चारण -Indianews
Lok Sabha Election: पंजाब में कई सीटों पर हो सकता है कड़ा मुकाबला, इनके मैदान में उतरने से बिगड़ सकता है खेल
ADVERTISEMENT