Friday, October 22, 2021
HomeSarkari NaukriIndia Post Recruitment: दिल्ली सर्किल में डाक विभाग ने 221 पदों के...

India Post Recruitment: दिल्ली सर्किल में डाक विभाग ने 221 पदों के लिए निकाली भर्तियां, 10वीं व 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका

India Post Recruitment: दिल्ली सर्किल में डाक विभाग में सरकारी नौकरी इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर आई है। डाक विभाग ने दिल्ली सर्किल के अधीन आने वाले दिल्ली जीपीओ, नई दिल्ली एचक्यू, फॉरेन पोस्ट, सर्किल आफिस और अन्य डिविजनों में पोस्टमैन, मल्टी टास्किंग स्टाफ और असिस्टेंट की भर्ती (India Post Recruitment) के लिए एक अधिसूचना जारी किया है।

विभाग ने 1 अक्टूबर 2021 द्वारा जारी एक अधिसूचना (सं. R&E/R-1/Rect-5ports/2014/Pt.II) के अनुसार दिल्ली सर्किल के विभिन्न डिविजन में तीनों ही पदों की कुल 221 रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों का आवेदन के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 नवंबर 2021 है। डाक विभाग द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार 221 पदों पर खेल कोटे से भर्ती होगी।

India Post Recruitment

Application Process for India Post Recruitment 

  • आवेदन के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट, INDIA POST के भर्ती सेक्शन में दिये गये लिंक से भर्ती डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म भर्ती अधिसूचना में ही दिया गया है।
  • इस अप्लीकेशन फॉर्म को पूरी तरह से भरकर और साथ में मांगे गये डॉक्यूमेंट्स की प्रमाणित प्रतियों को संलग्न करके रजिस्टर्ड पोस्ट या स्पीड पोस्ट से डाक विभाग के इस पते पर जमा कराएं – असिस्टेंट डायरेक्टर (आरएण्डई),  O/o चीफ पोस्टमास्टर जनरल, दिल्ली सर्किल, मेघदूत भवन, नई दिल्ली-110001।
  • आवेदन भेजने से पहले उम्मीदवारों को नजदीकी पोस्ट ऑफिस में चालान के माध्यम से 100 रुपए का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। आवेदन शुल्क की रशीद आवेदन के साथ संलग्न करनी होगी। शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 2 नवंबर 2021 है।

Educational Qualifications for India Post Recruitment 

पोस्टमैन और पोस्टल/सॉर्टिंग असिस्टेंट पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है। वहीं, मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) पदों के लिए 10वीं पास होना जरूरी है। साथ ही, उम्मीदवारों को 10वीं तक हिंदी एक विषय के रूप में पढ़ा होना चाहिए। पोस्टमैन और पोस्टल/सॉर्टिंग असिस्टेंट पदों की बात करें तो इनके लिए आयु सीमा आवेदन की आखिरी तारीख यानि 12 नवंबर 2021 को 18 से 27 वर्ष है। एमटीएस पदों के लिए 18 से 25 वर्ष है।

Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE