Tuesday, October 19, 2021
HomeTrendingIndian American Astronaut Raja Chari जानिए कौन हैं एस्ट्रोनॉट राजा चारी

Indian American Astronaut Raja Chari जानिए कौन हैं एस्ट्रोनॉट राजा चारी

Indian American Astronaut Raja Chari:

Indian American Astronaut Raja Chari: भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री राजा चारी (Raja Chari) नासा स्पेसएक्स क्रू-3 मिशन की कमान के लिए पहली स्पेसफ्लाइट के लिए तैयार हैं। बयान में कहा गया है कि चार अंतरिक्ष यात्री चालक दल के 30 अक्टूबर को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 ए से अंतरिक्ष में जाने की उम्मीद है। (NASA’s SpaceX Crew-3 mission)

क्रू-3 स्पेसएक्स की अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए चौथी उड़ान (Indian American Astronaut Raja Chari)

Indian American Astronaut Raja Chari

क्रू-3 स्पेसएक्स की अंतरिक्ष में पांचवीं और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए चौथी उड़ान है। भारतीय मूल के अंतरिक्ष यात्री, राजा चारी, स्पेसएक्स-नासा सहयोगी क्रू-3 मिशन का नेतृत्व करेंगे, जो इस महीने के अंत में चार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) तक ले जाने की तैयारी कर रहा है (Crew Dragon spacecraft and the Crew-3 mission)। यूएस अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि नासा का स्पेसएक्स क्रू-3 मिशन नासा के अंतरिक्ष यात्रियों राजा चारी, टॉम मार्शबर्न, और कायला बैरोन के साथ-साथ ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) के अंतरिक्ष यात्री मथायस मौरर को फाल्कन 9 रॉकेट पर क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष स्टेशन तक ले जाएगा।

चारी क्रू-3 मिशन के कमांडर होंगे Indian American Astronaut Raja Chari

बताया जाता है कि चार अंतरिक्ष यात्री चालक दल के 30 अक्टूबर को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 ए से अंतरिक्ष में जाने को तैयार हैं। नासा ने कहा कि चारी क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान और क्रू-3 मिशन के कमांडर होंगे। नासा के अनुसार वे उड़ान के सभी चरणों के लिए जिम्मेदार होंगे और इसके साथ ही वे लॉन्च से लेकर लौटने के लिए जिम्मेदार रहेंगे।

क्रू-3 मिशन Kya hai Indian American Astronaut Raja Chari

क्रू-3 मिशन इंस्पिरेशन 4 का अनुसरण करता है, जो एक सर्व-नागरिक क्रू मिशन है जो 15 सितंबर को स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान में एक कक्षीय यात्रा के लिए रवाना हुआ था। क्रू-3 स्पेसएक्स की अंतरिक्ष में पांचवीं और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए चौथी उड़ान है। भारतीय-अमेरिकी चारी क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान और क्रू-3 मिशन के कमांडर के रूप में काम करेंगे। वह स्टेशन पर एक्सपेडिशन 66 फ्लाइट इंजीनियर के रूप में भी काम करेंगे।

कौन हैं Indian American Astronaut Raja Chari

Indian American Astronaut Raja Chari

राजा चारी (राजा जॉन वुपुर्तूर चारी) को नासा की ओर से आर्टेमिस प्रोग्राम के तहत दुनिया भर से 18 अंतरिक्ष यात्रियों को चुना गया था। राजा चारी मिल्वौकी में जन्मे थे। वे 2017 में नासा के अंतरिक्ष यात्री बने और यह उनकी पहली अंतरिक्ष उड़ान होगी। राजा चारी अमेरिकी वायु सेना में कर्नल भी हैं। राजा चारी को 2,500 घंटे से अधिक की उड़ान के समय के साथ एक परीक्षण पायलट के रूप में व्यापक अनुभव है। आइए जानें राजा चारी के बारे में कुछ रोचक तथ्य बातें। (SpaceX Crew Dragon spacecraft)

नासा से कब जुड़े Indian American Astronaut Raja Chari

आपको बता दें कि वर्ष 2017 में ऐस्ट्रनॉट कैंडिडेट क्लास के लिए राजा चारी को नासा ने चुना था। इससे पहले वो 461वें फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन के कमांडर थे।

Indian American Astronaut Raja Chari की एजुकेशन

राजा चारी की एजुकेशन के बारे में बात करें तो उन्होंने साल 1999 में यूएस एयरफोर्स एकेडमी से ग्रेजुएशन किया है। यहीं से उन्होंने ऐस्ट्रोनॉटिकल इंजीनियरिंग की डिग्री लेकर मास्टर्स डिग्री के लिए नासा गए। वे शुरू से ही मेधावी छात्र रहे हैं। यहां से ऐयरोनॉटिक्स एंड ऐस्ट्रोनॉटिक्स की पढ़ाई पूरी की।

Indian American Astronaut Raja Chari का जन्म कहां हुआ

राजा चारी की उम्र 43 वर्ष है। उनका पालन पोषण अमेरिका के आयोवा में हुआ है। राजा चारी के पिता श्रीनिवास चारी भारत में पैदा हुए थे। पिता श्रीनिवास ने हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया था। इसके बाद वो मास्टर्स की डिग्री हासिल करने अमेरिका गए और वहीं रहने लगे।

Indian American Astronaut Raja Chari के पिता भारत में जन्मे

राजा चारी के लिए उनका पहला मोटिवेशन उनके पिता श्रीनिवास हैं। उनका कहना है कि मेरे पिता अच्छी शिक्षा हासिल करने के मकसद से अमेरिका आए थे। उन्हें इसका महत्व समझ आया। इसी का असर मेरी परवरिश पर भी पड़ा। मेरे बचपन में पूरा फोकस शिक्षा पर रहा।

Indian American Astronaut Raja Chari की मां कौन है

राजा चारी की मां पैगी आयोवा की ही रहने वाली हैं। वे बताती हैं कि राजा बचपन से ही ऐस्ट्रोनॉट बनने के सपने देखते थे। उन्हें चांद पर जाने का ख्वाब बचपन से आता था। इसके लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई भी इसी क्षेत्र में करने का फैसला लिया था।

ShahRukh Fees For Advertisement बायजू के विज्ञापन से शाहरुख खान इतना कमाते हैं

Builder Buyer Agreement बिल्डर बायर एग्रीमेंट क्या है

Read More : Ab Hamara Hero Kya Karega राव और कृति की अगली फिल्म

Connect Us : Twitter Facebook

SHARE

Amit Guptahttp://indianews.in
Managing Editor @aajsamaaj , @ITVNetworkin | Author of 6 Books, Play and Novel| Workalcholic | Hate Hypocrisy | RTs aren't Endorsements
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE