होम / पाक की नापाक नार्को टेरर साजिश, ड्रग्स को हथियार बनाकर युवाओं को बरगलाने की कर रहा कोशिश 

पाक की नापाक नार्को टेरर साजिश, ड्रग्स को हथियार बनाकर युवाओं को बरगलाने की कर रहा कोशिश 

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : August 10, 2023, 11:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), अजय जंडियाल, श्रीनगर: भारत के खिलाफ जंग, बॉर्डर फायरिंग और आतंकवाद जैसे षड्यंत्र रचने वाला पडोसी पाकिस्तान हर मोर्चे पर मात खाने के बाद अब और नीच हरकत पर उतर आया है। पाकिस्तान ने अपनी  खुफ़िआ एजेंसी और पाक सेना ने अब भारत के खिलाफ नार्को टेरर की जंग को तेज किया है। जी हाँ उसके तहत पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के साथ साथ पंजाब में बड़े पैमाने पर आतंकी गतिविधिओं को तेज करने के लिए अब सफ़ेद ज़हर का सहारा लिया है।   पिछले कुछ सालों से  भारत में आतंकी गतिविधिओं  को ज़िंदा रखने और उसे तेज़ करने के लिए पंजाब से सटे अंतराष्ट्रीय सीमा के इलाके में अपने नए नार्को टेरर प्लान कि शुरुवात की है।  जिसके चलते देश और उसकी सरहद की निगरानी में जुटी सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। उसी का नतीजा है कि पिछले लगभग सात महीनो में पंजाब सेक्टर में सीमा सुरक्षाबल और अन्य सुरक्षा एजेंसिओं ने AK राइफल , चिनेसे पिस्तौल और अन्य हथियार और गोलाबारूद के साथ साथ, मलगभग 1200 करोड़ की 250 किलो से जयादा मादक पदार्थों (हीरोइन) की खेप को बरामद किया है।

खुफ़िआ सूत्रों की माने तो सुरक्षाबलों द्वारा कश्मीर में मौजूद आतंकिओं के सभी टॉप कमांडरों के सफाये के साथ साथ अलगाववादी संगठनों , टेरर फंडिंग से जुड़े लोगों के खिलाफ हो रही कारवाही ने  पाकिस्तान और उसके आतंकी संगठनो की कमर तोड़ कर रख दी।   वही दुस्तरी और LOC और भारत पाकिस्तान अंतराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षाबलों की चौकसी के चलते पाकिस्तान की तरफ बैठे आतंकिओं को भी घुसपैठ करवाना टेडी खीर हो गया है।   ऐसे में पाकिस्तान ने अब “ब्लीड इंडिया थाउजेंड कट” का उसका सपना अब टूट सा गया है। अपने इरादे को फिर ताकत देने के लिए पाकिस्तान ने पंजाब से सटी सरहद को चुना है। पाकिस्तान अब पंजाब के रस्ते ड्रोन के जरिये  हथियारों और ड्रग्स के जरिये अपने आतंक के खूनी खेल को खेलने का प्लान बनाया है।

पाकिस्तान यह चल इस लिए भी चल रहा है कि वो पंजाब में खालिस्तानी आतंक का भीज फिर वो सके। जिसके लिए पाकिस्तान वहां बैठे कई खालिस्तानी आतंकियों का सहयोग ले रहा है। पाकिस्तान दरअसल ड्रग्स के जरिये युवाओं की नसों में ज़हर घोलकर उन्हें खोखला कर आतंकी गतिविडिओं में शामिल करने और उसी पैसे के  इस्तेमाल टेरर फंडिंग के लिए करना चाहता है। पिछले कुछ समय में पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के साथ साथ पंजाब के रास्ते हथियार और ड्रग्स को जम्मू कश्मीर और देश के बाकी हिस्सों में भेजने का सिलसिला और तेज किया है।  ताकि आतंकी गतिविधिओं को फिर से तेज़ किया जा सके।

क्या है सरहद पर BSF की तैयारी
पाकिस्तान की इस साजिश का पता चलते ही सुरक्षा बालों ने भी पंजाब के सीमान्त क्षेत्रों में अंतराष्ट्रीय सीमा के साथ साथ बाकि इलाको में भी सुरक्षा बाबस्ता और अपने ख़ुफ़िया तंत्र को और मजभूत कर लिया था। उसी का नतीजा है कि पंजाब पुलिस, सीमा सुरक्षाबल और अन्य ख़ुफ़िया एजेंसियों ने मिलकर पाकिस्तान के इस प्लान के खिलाफ कड़ी करवाई शुरू की है। खास तौर पर पंजाब से सटी भारत पाकिस्तान सीमा पर सीमा सुरक्षाबल ने  पाकिस्तान की हर कारिस्तानी को नाकाम करने के लिए खास तयारी कर ली है। जिसका नतीजा है  कि दर्जनों ड्रोन को मार गिरना जिसके  जरिये पाकिस्तान हथियारों और ड्रग्स को पंजाब देश में फैलाने के सपने देख रहा है।

सीमा सुरक्षाबल ने सरहद पर अत्याधुनिक एंटी ड्रोन सिस्टम के साथ साथ ऐसे तमाम गेजेट्स का इस्तेमाल किया है। ताकि ड्रोन या अन्य तरीको से  पाक की नापाक कोशिशों को नाकाम किया जा सके। वही सीमा पर लगी तारवंदी की निगरानी के लिए  बी एस ऍफ़ के जवान और महिला दस्ता दिन रात गश्त करता रहता है वही ड्रोन से  निपटने के लिए जवानो को ड्रोन को मर गिराने में भी सटीक ट्रेनिंग दी गई है। इतना ही नहीं बी एस ऍफ़ कर्मियों और उपकरणों के साथ साथ खास तौर पर त्यार किये गए खोजी कुत्तों को भी सरहद पर लगाया गया है।

2023 के पहले सात महीनो के आंकड़ों को देखे तो साफ़ पता चलता है कि पाकिस्तान किस तरह बौखलाया हुआ है। सात महीने में पाकिस्तान की तरफ से लगभग 100 से जयादा बार ड्रोन के जरिये हथियारों और ड्रग्स को पंजाब में भेजने की कोशिशे हुई हैं। जसीम जातयदातर नाकाम की गई हैं सात महीने में 94 बार सीमा सुरक्षाबल के जवानो ने सरहद या उसके आसपास के गांव में ड्रोन या किसी अन्य तरीके से आये ड्रग्स और हथियारों की खेप कप बरामद किया है। जिसमे लगभग 1200 करोड़ की ड्रग्स और AK राइफल्स और अन्य गोलाबारूद बरामद किये गए है।

2023 में कब कब पकड़े गए हथियार और ड्रग्स
जनवरी 2023: जनवरी 5 को BSF ने फ़िरोज़पुर जिले में पीर इस्माइल ख़ान पोस्ट के इलाके में एक ड्रोन गिराया और 1 किलो हीरोइन बरामद की। जनवरी 6 को अबोहर जिले के चक अमीर इलाके में BSF ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए 31 किलो हिरोइन बरामद की।9 जनवरी को भी BSF में तरनतारन में मेहंदीपुर BSF की चौकी के इलाके में ड्रोन के ज़रिये आयी 500 ग्राम हेरोइन बरामद की। 10 तारीख को BSF ने तरणतारण के वन और नौशेरा धल्ला इलाके में 2.5 किलो और 2.1 किलो हेरोइन की बरामद की।18 जनवरी को फिर बीएसएफ़ ने गुरदासपुर के ऊँचा टकला इलाक़े में ड्रोन से आयी हथियारों की खेप  को बरामद करते हुए 4 पिस्टल 8 मैगज़ीन और 47 राउंड बरामद किए।26 जनवरी को फ़िरोज़पुर तेल टिंडी वाला इलाके से 3 किलो हेरोइन  बरामद हुई।फ़िरोज़पुर के ही मोबेज़ ने इलाके में बीएसएफ ने पाकिस्तान की तरफ़ से आयी 1.78 हेरोइन को 31 जनवरी को सरहद के गांव से बरामद किया।

फरवरी 2023: 1 फरबरी को सीमा सुरक्षा बल के जवानो ने पंजाब के फ़ज़ालिका सेक्टर मर मुम्बेके  और काबुल शाह इलाके में अलग अलग इलाके में 2.6 किलो हीरोइन 2 ब्लिंकर और 2 बटेरिज बरामद की। 2 फरवरी को अमृतसर सेक्टर इलाके में BSF के जवानो ने कक्कर इलाके में 5 किलो हीरोइन के साथ पकिस्तान से आये  ड्रोन को भी बरामद किया। ।5 फरवरी को  फिर बीएसएफ के जवानो ने 2.25 किलो हीरोइन बरामद की। 7 फरवरी को BSF के सतर्क जवनाओ ने एक ड्रोन को मार गिराया। 10 फरवरी को फिर से  BSF  के जवानो ने 3 किलो हीरोइन के साथ 1 पिस्टल, मैगजीन और गोलिया बरामद की। 14 फरवरी को फाजिल्का के बचन सिंह की धानी में  2 किलो हीरोइन बरामद की। 16 फरवरी को अमृतसर के धल्ला राजपूत में  2 किलो हेरोइन, 18 फरवरी को गुरदासपुर के शिकर इलाके में सरहद पार से आयी 20 पैकेट हीरोइन के साथ 2 पिस्तौल और मैगजीन और गोलियां बरामद की। 18 फरवरी को ही BSF के जवानो ने गुरदासपुर के घनिके बॉर्डर के गांव से 2.7 हीरोइन  के साथ एक ड्रोन भी बरामद किया। 20 फरवरी को  BSF ने फाज़िलका के नई हस्ता कलन इलाके से एक और ड्रोन को मार गिराया। 21 फरवरी को अमृतसर के भारोपाल इलाके से 650 ग्राम हेरोइन का पैकेट बरामद किया। 26 फरवरी को  BSF ने अमृतसर के शहजादा इलाके में एक ड्रोन को  गिराया। 27 फरवरी को जवानों ने तरनतारन के मेहंदीपुर इलाके में 2.6 किलो हीरोइन बरामद की।

मार्च 2023: 5 तारीख को अमृतसर के साडोगाज़ा 2.6 किलो हीरोइन बरामद की। 8 तारीख को तरनतारन के राजकोट से  1.1 हीरोइन बरामद की।10 मार्च को गुरदासपुर के मेल्टा से पाकिस्तान की तरफ से हथियारों की खेप को बरामद करते हुए 1 AK राइफल 2 मैगज़ीन और गोलाबारूद बरामद किये ।मार्च 11 को अमृतसर के दोनों हाथ कलन बॉर्डर के इलाक़े से 3.05 किलो हेरोइन बरामद की। 14 मार्च को अमृतसर में भरोपाल इलाक़े में BSF के जवानों ने 1.08 किलो हेरोइन को बरामद किया वहीं। मार्च 24 को गुरदासपुर के मैलता इलाक़े में हथियारों का ज़ख़ीरा बरामद करते हुए BSF के जवानों ने पाँच पिस्तौल मैगज़ीन एयर ठिकानों में गोलियां बरामद की। 25 मार्च को पाकिस्तान की तरफ़ से तरनतारन और अमृतसर दो जगह मादक पदार्थों की तस्करी की कोशिश की गई जिसमें तरनतारन के वान इलाक़े में 7 किलो हेरोइन जबकि भारोपाल इलाक़े में 810 ग्राम हेरोइन बरामद की गई गई। 27 मार्च को पाकिस्तान की तरफ़ से चार बार ड्रग्स की कम साइमन को अमृतसर सेक्टर के अलग अलग इलाकों में पहुँचाने की कोशिश हुई जिसने तुर, हरदो रत्त्न, राजतल और बीचीविंड गाँव में बीएसएफ़ ने अलग अलग इलाक़े में एक ड्रोन सहित लगभग 13 किलो हेरोइन बरामद करते हुए दो तस्करों को भी गिरफ़्तार किया।28 मार्च को बीएसएफ़ ने फाज़लिका के नाथा सिंह वाला से 2 किलो हेरोइन सही 1 चाइनीज़ पिस्टल और गोलीया बरामद की।29 मार्च सुर 31 मार्च को भी अमृतसर के डाओका उर तरणतारण के कलश हवेलीआ बॉर्डर इलाक़े से 1.7 और 1 किलो हेरोइन की बारामदगी हुई।

अप्रैल 2023: 4 अप्रैल को, अमृतसर के धनोए कलां में 9.5 किलोग्राम हेरोइन की एक महत्वपूर्ण बरामदी हुई।5 अप्रैल को, तरनतारण के मेहंदीपुर में 2.68 किलोग्राम हेरोइन जब्त किए गए।10 अप्रैल को, संबंधित अधिकारियों ने फिरोजपुर के गांधी किलचा में 1.6 किलोग्राम हेरोइन का पता लगाया।13 अप्रैल को, मानसा के महरखेवा में और 4.5 किलोग्राम हेरोइन जब्त किया गया। 15 अप्रैल को अमृतसर के बिचिविंड में 3.2 किलोग्राम हेरोइन के साथ बरामद किया गया, उसी दिन अमृतसर के धनोए कलां में अन्य 3 किलोग्राम हेरोइन जब्त किया गया। 16 अप्रैल को, अमृतसर के बहूपुर अफगाना में 2.1 किलोग्राम हेरोइन जब्त किया गया, और फाजिलका के चकवाजीदे में 2 किलोग्राम हेरोइन जब्त किया गया। 17 अप्रैल को अमृतसर के धनोए कलां में एक DJI ड्रोन बरामद किया गया। 22 अप्रैल को, अमृतसर के दाऊके में 5 किलोग्राम हेरोइन की जब्ती की गई।अप्रैल 23 अप्रैल को अमृतसर के धनोए कलां में अन्य 2 किलोग्राम हेरोइन की जब्ती की गई। 23 अप्रैल को गुरदासपुर के शाहपुर गोरया में एक DJI Matrice 300 RTK ड्रोन मिला। 24 अप्रैल को, फाजिलका के चक बाजिदा में 2 किलोग्राम हेरोइन की जब्ती की गई, जिसमें 1 पिस्टल, 1 मैगजीन, और 7 गोलियाँ भी थीं। 27 अप्रैल को, अमृतसर के धनोए कलां में एक DJI Matrice 300 RTK ड्रोन के साथ 2 किलोग्राम हेरोइन पाए गए। 28 अप्रैल को, अमृतसर के कक्कर में 8 किलोग्राम हेरोइन की एक महत्वपूर्ण बरामदी हुई ।29 अप्रैल को, अमृतसर के हरदो रत्तन में 1.5 किलोग्राम हेरोइन की जब्ती की गई। 30 अप्रैल को फिरोजपुर के किलचे में 1 किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई ।

मई 2023: 1 मई को, सेठा वाला, फिरोजपुर में 2.5 किलोग्राम हेरोइन बरामद किया।7 मई को, अमृतसर के दाऊके में 1.59 किलोग्राम हेरोइन जब्त किया गया।17 मई को रामकोट, अमृतसर में, जहां पर 15.5 किलोग्राम हेरोइन की एक बड़ी बरामदी की गई।17 मई को, फाजिलका के बांबा बट्टू हिट्टर में, 2.1 किलोग्राम हेरोइन बरामद किया गया। 19 मई को अमृतसर के उधार भरिवाल में एक DJI Matrice 300 RTK ड्रोन बरामद किया गया। 19 मई को अमृतसर के रतन खुर्द में, एक और DJI Matrice 300 RTK ड्रोन की सहायता से आई 2.6 किलोग्राम हेरोइन को जब्त किया गया। 21 मई को, अमृतसर के धनोए कलां में, जहां 3.3 किलोग्राम हेरोइन के साथ एक DJI Matrice 300 RTK ड्रोन बरामद किया गया है। ड्रोन की मदद से अमृतसर के भैनी राजपूताना में 22 मई को, 2.1 किलोग्राम हेरोइन का जब्त किया गया। 27 मई को, धनोए खुर्द, अमृतसर में, एक DJI Matrice 300 RTK ड्रोन की सहायता से आई 3.4 किलोग्राम हेरोइन की बरामदी की गई और एक गिरफ्तारी हुई।

जून 2024: 2 जून को, फाजिलका के चक्खेवा में 2.5 किलोग्राम हेरोइन जब्त किया गया।3 जून को, अमृतसर के राई में 5.5 किलोग्राम हेरोइन की एक महत्वपूर्ण बरामदी हुई। 4 जून को, अमृतसर के रतनखुर्द में 3.2 किलोग्राम हेरोइन बरामद किया गया, जिसे एक DJI Matrice 300 RTK ड्रोन की सहायता से यहाँ ड्राप किआ गया था। 7 जून को वाण, तरनतारण में 2.54 किलोग्राम हेरोइन की जब्ती हुई। 9 जून को अमृतसर के रियर कक्कर में 5.2 किलोग्राम हेरोइन की एक महत्वपूर्ण बरामदी का अनुसरण किया गया। 5.5 किलोग्राम हेरोइन के साथ जून 10 को अमृतसर के राई में बरामद किया गया। 11 जून को भारोपाल, अमृतसर में ड्रोन की उपयोग की प्रतिष्ठा दिखाई दी। 12 जून को अमृतसर के शाहिदपुर कलां में ड्रोन का पता लगा। 14 जून को, फिरोजपुर के माबोके में 2.6 किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई, उसी दिन तरनतारण के दल में एक और ड्रोन बरामद किया गया।21 जून को फिरोजपुर के गंडू किलचन में 500 ग्राम हेरोइन की जब्ती की गई।22 जून को फाजिलका के जोधावाला में 1 किलोग्राम हेरोइन और ड्रोन जब्त किया गया।23 जून को तरनतारण के टीजे सिंह में एक DJI Matrice 300 RTK ड्रोन मिला। 28 जून को, तरनतारण के मेहंदीपुर में एक हेक्साकॉप्टर मिला। 29 जून को तरनतारण के खलरा में 5.1 किलोग्राम हेरोइन की एक महत्वपूर्ण बरामदी से समाप्त हुआ।

जुलाई 2023: 1 जुलाई को, फिरोजपुर के रौके में 1.5 किलोग्राम हेरोइन जब्त किया गया। 7 जुलाई को, तरनतारण के पल्लोपति में, बीएसएफ ने एक DJI Matrice 300 RTK ड्रोन को मार गिराया। 9 जुलाई को, अमृतसर के कक्कर में, एक मॉडिफाइड क्वॉडकॉप्टर बरामद हुआ। 15 जुलाई को, फिरोजपुर के धुकचिके धूशी में, 508 ग्राम अफीम जब्त की गई। 16 जुलाई को, फिरोजपुर के गंडू किलचन में 1.2 किलोग्राम अफीम का पता चला, और अमृतसर के हसींपुरा में हेक्साकॉप्टर ड्रोन बरामद हुआ। 18 जुलाई को, तरनतारण के कल्सियां खुर्द में, 2.35 किलोग्राम हेरोइन को बरामद किया गया। DJI Matrice 300 RTK ड्रोन 21 जुलाई को, तरनतारण के मस्तगढ़ में बरामद किया गया।महीने की आखरी तारीख को सीमा सुरक्षा बल के जवानो ने अमृतसर में 885 ग्राम हेरोइन बरामद की।

क्या है पंजाब में सुरक्षा का प्लान
सूत्रों की मने तो सरहद पर लगातार की जा रही ड्रोन के जरिये तस्करी की बढ़ती घटनाओ के चलते पंजाब की सीमा पर BSF के  साथ साथ पंजाब पुलिस एयर ख़ुफ़िया एजेंसिओं ने भी पैनी नज़र राखी हुई है ताकि पाकिस्तान के नापाक इरादों को मात दी जा सके। सरहद के साथ साथ अब बॉर्डर से कई किलोमीटर पीछे के गांव  में भी खास तौर पर पंजाब पुलिस और BSF की कड़ी नाकेबंदी रहती है। ताकि वहां बैठे तस्करों को भी पकड़ा जा सके। पंजाब पुलिस ने कुछ दिन पहले ही इस बात की जानकारी दी है कि पिछले एक साल में 100 से जायदा लोगों को पकड़ा गया है जिनके कनेक्शन आतंकी संगठनो या फिर तस्करो के साथ पाए गए हैं।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ICSE Board Result 2024: ICSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे 6 मई को होंगे जारी, जानें कैसे करे चेक -India News
BHU PG Registration: बीएचयू के पीजी प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कब तक भर सकते हैं फॉर्म -India News
Adani Group: फिलीपींस के बंदरगाह का विकास करेगी अदानी फर्म, APSEZ ने बनाया योजना -India News
Benjamin Netanyahu: “कोई भी दबाव इज़रायल को नहीं रोक पाएगा”, पीएम नेतन्याहू ने वैश्विक नेताओं को दिया जवाब -India News
Hamas Attack: हमास ने गाजा क्रॉसिंग पर दागे रॉकेट, हमले में मारे गए इजरायली सेना के 3 सैनिक -India News
BJP Election Campaign: पीएम मोदी ओडिशा में भरेंगे चुनावी हुंकार, सोमवार को दो चुनावी रैलियों करेंगे संबोधित -India News
Congress FIR Against BJP: कांग्रेस ने दर्ज कराया मामला, कर्नाटक भाजपा की एनिमेटेड क्लिप पर चुनाव आयोग का किया रुख -India News
ADVERTISEMENT