होम / Budget 2023: 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये नियम, पड़ेगा आपकी जेब पर सीधा असर

Budget 2023: 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये नियम, पड़ेगा आपकी जेब पर सीधा असर

Monu Kumar • LAST UPDATED : January 31, 2023, 1:22 pm IST

नई दिल्ली।(These rules will change from February Ist on the budget day) संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है,आम बजट आने में अब केवल एक दिन का समय ही बचा है। वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना पहला अभिभाषण दिया। कल यानी 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आम बजट पेश करेंगी। ऐसे में कल का दिन न सिर्फ सरकार और विपक्षी दलों के लिए बल्कि देश के 130 करोड़ लोगों के लिए भी अहम रहने वाला है क्योंकि कल देश का आम बजट पेश होने जा रहा है।  इसी के साथ कल से कुछ अहम बदलाव भी होने जा रहे हैं। जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है।

रसोई गैस सिलेंडर के बदलेंगे दाम

आपको बता दें कि हर महीने की 1 तारीख को रसोई गैस के दाम में बदलाव होते हैं। अब देखना यह होगा कि सरकार रसोई गैस के दामों में सरकार बदलाव करती है या नहीं क्योंकि इस साल फरवरी से मार्च के बीच 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

पुराने वाहन पर होगी रोक 

1 फरवरी 2023 से नोएडा क्षेत्र में पेट्रोल इंजन से चलने वाली 15 साल से अधिक और डीजल इंजन से चलने वाली 10 साल से अधिक सभी पुराने रजिस्ट्रशन वाले वाहनों को जब्त किया जाएगा। प्रशासन की तरफ से हाल ही में यह फैसला लिया गया है।

क्रेडिट कार्ड के अब ये होंगे नए नियम

1 फरवरी से रेंट बाय क्रेडिट कार्ड के भुगतान पर कोई भी रिवॉट नहीं मिलेगा। इसके अलावा कैलेंडर महीने के दूसरे रेंटल ट्रांजैक्शन 1 फीसदी अतिरिक्त वसूला जाएगा। आपको बता दें कि ये बदलाव बैंक ऑफ बडौदा और एचडीएफसी बैंक ने किया है।

Also Read: Budget 2023: क्या है आर्थिक सर्वेक्षण, बजट से पहले क्यों होता है पेश?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT