होम / Odisha: तूफान और बिजली गिरने से ओडिशा में 12 लोगों की मौत, 14 घायल, मवेशियों की भी गई जान

Odisha: तूफान और बिजली गिरने से ओडिशा में 12 लोगों की मौत, 14 घायल, मवेशियों की भी गई जान

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 3, 2023, 9:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Odisha, भुवनेश्वर: शनिवार को पूरे ओडिशा में भारी तूफान और बिजली गिरने के कारण कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 14 घायल हो गए। विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में, विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) कार्यालय ने यह भी पुष्टि की कि भारी गड़गड़ाहट और बिजली गिरने के कारण राज्य भर से आठ मवेशियों के हताहत होने की भी सूचना मिली है।

एक्स पर पोस्ट में कहा गया, “2 सितंबर को पूरे ओडिशा में अत्यधिक तूफान और बिजली गिरने की गतिविधियां हुईं। 12 लोगों की मौत हो गई, 14 घायल हो गए और 8 मवेशी मारे गए।” विभाग ने यह भी पुष्टि की कि पीड़ितों के परिवारों को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। वही मवेशियों की मौत के मामले में, स्वीकार्य सहायता दी जाएगी।

खुरधा जिले में सबसे ज्यादा मौत

सबसे ज्यादा मौतें खुरधा जिले से हुईं, जहां चार लोगों की मौत हुई। बोलांगीर में दो लोग मारे गए। अंगुल, बौध, ढेंकनाल, गजपति, जगतसिंहपुर और पुरी जिलों से एक-एक व्यक्ति के हताहत होने की सूचना मिली। भुवनेश्वर और कटक के जुड़वां शहरों सहित ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश और बिजली गिरने की सूचना है। भुवनेश्वर और इसके आसपास दोपहर में गरज के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहीं।

कई जिलों में अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को नबरंगपुर, कालाहांडी, नुआपाड़ा, रायगड़ा, गंजम, गजपति, कंधमाल, नयागढ़, बलांगीर, सोनपुर, बौध सहित कई जिलों के लिए हल्की से मध्यम बारिश, तूफान और रोशनी की नारंगी चेतावनी जारी की। साथ ही, मलकानगिरी, कोरापुट, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, पुरी और जगतसिंहपुर के लिए बारिश, तूफान और बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया था। लोगों को घर के अंदर ही रहने की सलाह भी दी गई।

चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय

इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को घोषणा की कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय है और अगले दो दिनों में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी करते हुए कहा कि अगले दो दिनों में ओडिशा के कई हिस्सों में गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। 7 सितंबर, 2023 तक राज्य के कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.