होम / Independence Day Guest: किसान, मछुआरे, मजदूर…स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में इस वर्ष होंगे 1800 विशेष अतिथि

Independence Day Guest: किसान, मछुआरे, मजदूर…स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में इस वर्ष होंगे 1800 विशेष अतिथि

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 13, 2023, 12:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Independence Day Guest, दिल्ली: भारत अपनी आजादी के 75वें वर्ष का जश्न मनाने जा रहा है। इस वर्ष 15 अगस्त को लाल किले पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वतंत्रता दिवस ध्वजारोहण में पूरे भारत से लगभग 1,800 विशेष अतिथि शामिल होंगे। इसमें वाइब्रेंट गांवों के सरपंच, शिक्षक, नर्स, किसान, मछुआरे, श्रम योगी जिन्होंने नई दिल्ली में सेंट्रल विस्टा परियोजना के निर्माण में मदद की, खादी क्षेत्र के कार्यकर्ता, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्कूल शिक्षक, सीमा सड़क संगठन के कार्यकर्ता और वे लोग जिन्होंने अमृत सरोवर के लिए मदद की और काम किया। यह सब लोग विशेष अतिथी होंगे।

  • पीपुल्स पार्टनरशिप का हिस्सा
  • सोशल मीडिया पर सराहना
  • बताया गर्व का क्षण

देश के विभिन्न हिस्सों में क्रियान्वित परियोजनाओं और हर घर जल योजना परियोजनाओं में काम कर चुके लोगों को भी इस वर्ष नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए अपने जीवनसाथी के साथ आमंत्रित किया गया है। महाराष्ट्र राज्य से प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के दो लाभार्थी विशेष अतिथि के रूप शामिल होंगे।

पीपुल्स पार्टनरशिप का तरीका

पूरे देश से इस योजना के 50 लाभार्थी, अपने परिवारों के साथ लाल किले में कार्यक्रम में शामिल होंगे। पूरे भारत में जीवन के सभी क्षेत्रों से लोगों को आमंत्रित करने और समारोहों का हिस्सा बनने की पहल सरकार द्वारा ‘जनभागीदारी’ के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप की गई है। ‘पीपुल्स पार्टनरशिप’ के हिस्से के रूप में नई दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह में देश के विभिन्न क्षेत्रों से विशेष आमंत्रित लोग मौजूद रहेंगे।

गर्व का क्षण

नर्सिंग अधिकारी जावेद मोहम्मद ने कहा कि यह सभी नर्सिंग अधिकारियों के लिए गर्व का क्षण है। मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने नर्सिंग पर ध्यान दिया है…पूरे भारत से लगभग 50 नर्सिंग अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है। ऐसे क्षण नर्सों को प्रेरित करेंगे।

कितनी संख्या में कौन?

इन विशेष अतिथियों में 660 से Vibrant गांवों के 400 से अधिक सरपंच, 250 की संख्या में किसान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 लाभार्थी। नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना के 50 श्रम योगी (निर्माण श्रमिक)। खादी और सीमा सड़कों के निर्माण में शामिल 50-50 लोग अतिथि होंगे। अमृत सरोवर और हर घर जल योजना जुडे़ लोग, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरे, 50-50 की संख्या में शामिल होंगे।

गार्ड ऑफ ऑनर में यह शामिल

प्रधानमंत्री के गार्ड ऑफ ऑनर दल में सेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस से एक-एक अधिकारी और 25 कर्मी और नौसेना से एक अधिकारी और 24 कर्मी शामिल होंगे। भारतीय सेना इस वर्ष समन्वय सेवा है। गार्ड ऑफ ऑनर की कमान मेजर विकास सांगवान द्वारा संभाली जाएगी।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.