होम / आज से बदले जाएंगे 2000 रुपये के नोट, RBI ने लोगों से की ये खास अपील

आज से बदले जाएंगे 2000 रुपये के नोट, RBI ने लोगों से की ये खास अपील

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : May 23, 2023, 7:32 am IST

इंडिया न्यूज (India News), 2000 Rupee Currency Ban, नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक यानी की RBI ने बीते शुक्रवार को 2000 रुपये के नोट को चलन से वापस लेने का एलान किया था। आज मंगलवार से देश के सभी बैंकों और RBI की 19 क्षेत्रीय शाखाओं में दो हजार रुपये के नोट जमा करने और बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएंगी। इसी बीच RBI ने लोगों से अपील की है कि कोई भी पैनिक न हों। साथ ही बिल्कुल भी जल्दबाजी नहीं करें। क्योंकि 2000 का नोट वैध है।

बैंकों के पास पर्याप्त पैसा है- RBI गवर्नर

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, “लोगों के पास चार महीने का वक्त है। आराम से बैंक जाएं और नोट बदलें। घबराने की जरूरत नहीं है। बैंकों के पास पर्याप्त पैसा है।” उन्होंने आगे कहा, “बैंकों की शाखाओं में भीड़ लगने की आशंका नहीं है। नोट बदलवाने के लिए जल्दबाजी की जरूरत नहीं है।” दास ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि भीड़ न लगाएं। इसके साथ ही RBI गवर्नर दास ने स्पष्ट किया कि कारोबारी समेत कोई भी संस्थान 2000 का नोट लेने से इंकार नहीं कर सकता है।

30 सितंबर के बाद क्या होगा?

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर दास ने कहा, “नोट बदलने की समय सीमा 30 सितंबर इसलिए तय की है, ताकि इसे गंभीरता से लिया जा सके। वरना जमा करने या बदलने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती। 30 सितंबर के बाद क्या होगा, इस पर अभी कोई जवाब नहीं दे सकता। इस दौरान अधिकांश नोट वापस आने की उम्मीद है।” उन्होंने कहा आगे का फैसला 30 सितंबर को ही किया जाएगा।

Also Read: पश्चिम बंगाल में TMC पंचायत सदस्य के घर ब्लास्ट, जांच में जुटी पुलिस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.