होम / Helicopter-Small Aircraft Summit: 5वां हेलीकॉप्टर और लघु विमान शिखर सम्मेलन एमपी के खजुराहो में होगा, इन उद्देशयों को पूरा करने का लक्ष्य

Helicopter-Small Aircraft Summit: 5वां हेलीकॉप्टर और लघु विमान शिखर सम्मेलन एमपी के खजुराहो में होगा, इन उद्देशयों को पूरा करने का लक्ष्य

Roshan Kumar • LAST UPDATED : July 23, 2023, 2:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Helicopter-Small Aircraft Summit, भोपाल: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि 5वां Helicopter और लघु विमान (Helicopter-Small Aircraft Summit) शिखर सम्मेलन  25 जुलाई को मध्य प्रदेश के खजुराहो में आयोजित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन का आयोजन नागरिक उड्डयन मंत्रालय, मध्य प्रदेश सरकार, पवन हंस लिमिटेड और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।

  • 25 जुलाई को आयोजन
  • कई VVIP उपस्थिति रहेंगे
  • परिवहन में अहम भूमिका

मंत्रालय ने कहा कि शिखर सम्मेलन का उद्घाटन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया करेंगे। कार्यक्रम का विषय “अंतिम मील तक पहुंचना: Helicopter और छोटे विमानों के माध्यम से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी” है। कार्यक्रम के प्रारूप में एक उद्घाटन सत्र और उसके बाद एक तकनीकी सत्र शामिल है।

शिखर सम्मेलन के व्यापक उद्देश्य हैं-

  • भारतीय  Helicopter और छोटे विमान उद्योग की विकास कहानी पर चर्चा करने के लिए सभी उद्योग हितधारकों और नीति निर्माताओं को एक साझा मंच प्रदान करना।
  • सुदूर और पहाड़ी इलाकों में उड़ान योजना का दायरा बढ़ाना।
  • देश की ग्रामीण से शहरी कनेक्टिविटी का विस्तार करना।
  • निर्बाध सेवाएं प्रदान करके मौजूदा और संभावित पर्यटन हॉटस्पॉट वाले स्थानों पर Helicopter और छोटे विमान कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना होगा।

 परिवहन में अहम भूमिका

Helicopter और छोटे विमान भारत के परिवहन क्षेत्र में अभिन्न भूमिका निभाते हैं। नागरिक Helicopter विशेष रूप से दूरदराज के क्षेत्रों में बेहतर पहुंच में योगदान करते हैं, जबकि पर्यटन के लिए जबरदस्त संभावनाएं प्रदान करते हैं। यह यात्रियों को अद्वितीय तरीकों से सुंदर परिदृश्य और सांस्कृतिक स्थलों का अनुभव करने की अनुमति मिलती है। Helicopter सेवा की अन्य भूमिकाओं में आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं और बाढ़ के दौरान आपदा प्रबंधन, बचाव अभियान आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.