होम / AAP ने चार मौजूदा विधायकों को दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए बनाया उम्मीदवार

AAP ने चार मौजूदा विधायकों को दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए बनाया उम्मीदवार

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 27, 2024, 4:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), AAP: आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए चार मौजूदा विधायकों को उम्मीदवार बनाया है। मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर आप की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक के बाद उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई। यह समिति पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है, जिसके अध्यक्ष आप सुप्रीमो केजरीवाल हैं।

इन निर्वाचन क्षेत्रों में उतारे अपने उम्मीदवार 

दिल्ली में AAP ने नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। नई दिल्ली के लिए AAP ने सोमनाथ भारती को नामित किया है। पश्चिम के लिए महाबल मिश्रा को नामित किया है। पूर्व से कुलदीप कुमार को जबकि दक्षिणी दिल्ली सीट से सहीराम को उम्मीदवार बनाया गया है।

दिल्ली की सीटों के लिए उम्मीदवारों का चयन AAP के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि भाजपा ने 2014 और 2019 के आम चुनावों में दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटें जीती थीं।

कांग्रेस और AAP के बीच हुआ सीट-बंटवारे पर समझौता

विशेष रूप से AAP और उसके सहयोगी दल कांग्रेस के बीच हाल ही में दिल्ली में सीट-बंटवारे पर समझौता हुआ। इसलिए AAP ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं जो चार सीटों पर चुनाव लड़ेंगे जबकि कांग्रेस तीन निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारेगी।

आम आदमी पार्टी ने अपने एक उम्मीदवार सुशील गुप्ता को हरियाणा के कुरूक्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा है।

दिल्ली के अलावा, AAP और कांग्रेस ने हरियाणा, गुजरात, चंडीगढ़ और गोवा में सीट बंटवारे को भी अंतिम रूप दे दिया। हालाँकि, इंडिया ब्लॉक के सहयोगी पंजाब में सीट-बंटवारे का समझौता नहीं कर सके, जहाँ AAP ने पहले कहा था कि वह सभी 13 लोकसभा क्षेत्रों पर चुनाव लड़ेगी।

पंजाब की सीटों के बारे में बोलते हुए, आप के गोपाल राय ने आज पहले कहा, “पंजाब लोकसभा उम्मीदवारों (आप के) के नाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे।”

ये भी पढ़ें-लंदन के रेस्टोरेंट बेटी Vamika के साथ दिखे Virat Kohli, यहां देखें वायरल तस्वीरें

Tags:

aap

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.