होम / Aditya-L1 Mission: भारत के सूर्य मिशन का काउंटडाउन शुरू, सब कुछ हो गया तैयार, जानें क्यों है महत्वपूर्ण

Aditya-L1 Mission: भारत के सूर्य मिशन का काउंटडाउन शुरू, सब कुछ हो गया तैयार, जानें क्यों है महत्वपूर्ण

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 1, 2023, 11:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Aditya-L1 Mission, दिल्ली: चंद्रयान-3 की चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग के बाद, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अब 2 सितंबर को सूर्य का अध्ययन करने वाली देश की पहली अंतरिक्ष-आधारित भारतीय कार्यक्रम आदित्य-एल1 लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा कि आदित्य-एल1 के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुक्रवार से शुरू हो जाएगी।

  • पृथ्वी से 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर
  • इस तरह का पहला मिशन
  • चंद्रयान मिशन होने वाला है पूरा

देश का सौर मिशन, आदित्य-एल1, 2 सितंबर को सुबह 11:50 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से लॉन्च किया जाना है। आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान को सौर कोरोना के दूरस्थ अवलोकन और एल1 (सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंजियन बिंदु) पर सौर हवा के सीटू अवलोकन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर है।

इस तरफ का पहला

यह भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा लॉन्च किया जाने वाला सूर्य के अवलोकन के लिए पहला समर्पित भारतीय अंतरिक्ष मिशन होगा। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इसरो प्रमुख ने कहा कि हम अभी लॉन्च के लिए तैयार हो रहे हैं। रॉकेट और उपग्रह तैयार हैं। हमने लॉन्च के लिए रिहर्सल पूरी कर ली है। इसलिए कल हमें लॉन्च के अगले दिन के लिए उल्टी गिनती शुरू करनी होगी।

मिशन पूरा होगा

चंद्रयान पर इसरो प्रमुख ने कहा कि सब कुछ बहुत अच्छे से काम कर रहा है और हमें उम्मीद है कि 14 (पृथ्वी) दिनों के अंत तक, हमारा मिशन पूरा हो जाएगा। 23 अगस्त को चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरा। इसके साथ ही भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन गया। चंद्रयान-3 मिशन 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश में भारत के मुख्य अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था जो 5 अगस्त को सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर गया।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT