होम / Aditya L1 Update: सूर्य की ओर जा रहे  आदित्य एल-1 ने सफलतापूर्वक लगाया पृथ्वी का पहला चक्कर, जानें कितनी दूरी की तय  

Aditya L1 Update: सूर्य की ओर जा रहे  आदित्य एल-1 ने सफलतापूर्वक लगाया पृथ्वी का पहला चक्कर, जानें कितनी दूरी की तय  

Mudit Goswami • LAST UPDATED : September 3, 2023, 4:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Aditya L1 Update: इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेंनाइजेशन ने आदित्य एल-1 मिशन पर पॉजिटिव अपडेट दिया। इसरो ने ट्विट कर बताया कि सैंटरलाइट इस वक्त पूरी तरह स्वस्थ है और इसके पहले चरण की पैंतरेबाजी की क्रिया को पूरा कर लिया गया है। शनिवार को सुबह 11:50 इसरो ने आंध्रप्रदेश के श्री हरिकोटा से अदित्य एल-1 मिशन को सक्सेसफूली लॉन्च करते हुए पृथ्वी के करीबी ऑर्विट पर स्थापित किया। इसरो ने जानकारी दी कि इस पैंतरेबाजी आदित्य एल-1 पृथ्वी के नए ऑर्विट 245 किमी x 22459 किमी पर रहेगा। वहीं अगला युद्धाभ्यास (ईबीएन#2) 5 सितंबर, 2023 को लगभग 03:00 बजे के लिए निर्धारित किया गया है।

पृथ्वी और सूर्य की दूरी का लगभग 1% ही जा पाएंगा Aditya L1

इसरो का ये पहला सूर्य मिशन है जो लगभग 125 दिनों की अपनी कठिन यात्रा पर निकला है। अदित्य एल-1 पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर स्थित रहकर सूर्य को निर्देशित करने का काम करेगा। गौरतलब है कि पृथ्वी और सूर्य के बीच स्थित इस पोइंट को L-1 नाम दिया गया है जो पृथ्वी-सूर्य की दूरी का लगभग 1% है।

गौरतलब है कि स्पेस साइंस में भारत लगातार बुलंदियों को छू रहा है। 23 अगस्त को चंद्रमा के साउथ पोल में चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग के बाद पूरी दूनिया में भारत का बखान किया जा रहा है। अब इस कड़ी में इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेंशन ने ब्रह्मांड़ में स्थित हमारे तारा सूर्य को ऑब्जर्व करने के लिए अदित्य एल-1 मिशन सफलता पूर्वक लॉन्च किया है।

ये भी पढ़ें- सनातन धर्म पर DMK नेता के विवादित बयान पर गृहमंत्री अमित शाह का जोरदार पलटवार, विपक्षी गठबंधन पर भी किया हमला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT