होम / Agni Prime Missil: 'अग्नि प्राइम' बैलिस्टिक मिसाइल का डीआरडीओ द्वारा सफलतापूर्वक किया गया परीक्षण

Agni Prime Missil: 'अग्नि प्राइम' बैलिस्टिक मिसाइल का डीआरडीओ द्वारा सफलतापूर्वक किया गया परीक्षण

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 8, 2023, 5:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़): (Agni Prime Missil) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि प्राइम’ का पहला प्री इंडक्शन नाइट लॉन्च (उड़ान परीक्षण)  गुरुवार (7 जून) को ओडिशा के तट से सफलतापूर्वक किया। मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मिसाइल का टेस्ट पूरी तरह सफल रहा। मिसाइल एक साथ कई टारगेट को तबाह कर सकती है। इस मिसाइल की रेंज 2000 किलोमीटर तक है।मंत्रालय के अनुसार, मिसाइल के तीन सफल डिवेलपमेंट टेस्ट के बाद यह पहला प्री-इंडक्शन नाइट लॉन्च था। इस तरह का लॉन्च सिस्टम की सटीकता और विश्वसनीयता की पुष्टि करता है।

 

राजनाथ सिंह ने DRDO को दी बधाई

जानकारी के अनुसार मिसाइल टेस्ट 7 जून की रात में किया गया। उड़ान डेटा को कैप्चर करने के लिए सकेरडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे उपकरणों को जहाजों में लगाकर विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया था।  DRDO और सामरिक बल कमान के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस टेस्ट को देखा। रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने इस परीक्षण के लिए DRDO और आर्म्ड फोर्सेस को बधाई दी।

11000 किलोग्राम है मिसाइल का वजन

बता दे अग्नि प्राइम मिसाइल अग्नि सीरीज की ही नई जेनरेशन की मिसाइल है। इस मिसाइल का वजन 11000 किलोग्राम है। 34.5 फिट लंबी मिसाइल पर एक या मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल रीएंट्री व्हीकल (MIRV) वारहेड लगाया जा सकता है।

काफी एडवांस है अग्नि प्राइम की टेक्नोलॉजी

नई पीढ़ी की इस बैलिस्टिक मिसाइल को  4000 किमी रेंज वाली अग्नि-4 और 5000 किमी रेंज वाली अग्नि-5 के टैक्नीकल स्पेसिफिकेशंस के साथ तैयार किया गया है। इसकी टेक्नोलॉजी काफी एडवांस है। नई मिसाइल वजन में हलकी है और इसे मोबाइल लॉन्चर से भी फायर किया जा सकता है।

अन्य अग्नि मिसाइलें-

भारत ने 1989 में अग्नि मिसाइल का परीक्षण किया था। उस मिसाइल की मारक क्षमता 700 से 900 किमी तक थी। इसे 2004 में सेना में शामिल किया गया था। अब तक भारत अग्नि सीरीज की 5 मिसाइल लॉन्च कर चुका है।

  • अग्नि I: 700-800 किमी. की सीमा।
  • अग्नि II: रेंज 2000 किमी. से अधिक।
  • अग्नि III: 2,500 किमी. से अधिक की सीमा
  • अग्नि IV: इसकी रेंज 3,500 किमी. से अधिक है और यह एक रोड मोबाइल लॉन्चर से फायर की जा सकती है।
  • अग्नि V: अग्नि शृंखला की सबसे लंबी, एक अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (Inter-Continental Ballistic Missile- ICBM) है जिसकी रेंज 5,000 किमी. से अधिक है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT