होम / Agniveer Emoluments: अग्निवीर के बलिदान पर परिवार को करोड़ों में मिलेगा सहायता राशि, रिपोर्ट में दावा

Agniveer Emoluments: अग्निवीर के बलिदान पर परिवार को करोड़ों में मिलेगा सहायता राशि, रिपोर्ट में दावा

Reepu kumari • LAST UPDATED : October 23, 2023, 7:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Agniveer Emoluments: अगर कोई अग्निवीर ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों का बलिदान दे देता है तो उनके परिजनों को सरकार के द्वारा एक करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि का भुगतान किया जाएगा। न्यूज एजेंसी एएनआई को मिली जानकारी के अनुसार ये दावा तब हो रहा है जब महाराष्ट्र के अग्निवीर गावते अक्षय लक्ष्मण ने रविवार को सियाचिन ग्लेशियर के जोखिम भरे इलाके में ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की बली दे दी। इसके बारे में रविवार देर रात एडीजीपीआई-इंडियन आर्मी के आधिकारिक X हैंडल से आर्थिक सहायता संबंधी जानकारी दी गई है।

क्या है पोस्ट में

भारतीय सेना ने अग्नीवीर गावते अक्षय लक्ष्मण के बलिदान पर दुख जताते हुए एक्स पर लिखा कि शोक संतप्त परिवार के साथ मजबूती से हम सब खड़े हैं। पोस्ट में कहा गया, ”अग्निवीर (ऑपरेटर) गावते अक्षय लक्ष्मण ने सियाचिन में कर्तव्य निभाते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए. दुख की इस घड़ी में भारतीय सेना शोक संतप्त परिवार के साथ मजबूती से खड़ी है।”

 दी जाएगी इतनी राशि

पोस्ट के अनुसार, ”मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता दिए जाने के संबंध में सोशल मीडिया पर परस्पर विरोधी संदेशों को देखते हुए यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि परिवार को मिलने वाली परिलब्धियां (मुआवजा) सैनिक की सेवा की प्रासंगिक शर्तों और नियमों के तहत होंगी।

पोस्ट में आगे कहा गया कि, ”अग्निवीरों की नियुक्ति की शर्तों के अनुसार, डिसीज्ड बैटल कैजुअल्टी के लिए ऑथराइज्ड मुआवजे में जो शामिल किया जाएगा, उसमें गैर अंशदायी बीमा राशि (48 लाख रुपये), सेवा निधि में अग्निवीर (30 फीसदी) का योगदान, सरकार की ओर से समान योगदान और उस पर ब्याज, 44 लाख रुपये की अनुग्रह राशि, मृत्यु की तारीख से चार साल पूरे होने तक शेष कार्यकाल का भुगतान (तत्काल मामले में ₹13 लाख से ज्यादा), सशस्त्र बल युद्ध हताहत कोष से 8 लाख रुपये का योगदान और AWWA की ओर से तत्काल 30 हजार रुपये की आर्थिक सहायता शामिल है।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT