होम / AIIMS-Delhi: एम्स-दिल्ली ने पहली बार किया डबल किडनी ट्रांसप्लांट, अब मरीज के पास 4 किडनी

AIIMS-Delhi: एम्स-दिल्ली ने पहली बार किया डबल किडनी ट्रांसप्लांट, अब मरीज के पास 4 किडनी

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 17, 2024, 2:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), AIIMS-Delhi: एम्स-दिल्ली में सर्जनों ने पहली बार डायलिसिस के तहत एक मरीज पर डबल किडनी ट्रांसप्लांट किया है। पिछले साल 22 दिसंबर को एम्स के सर्जिकल विभाग और नेफ्रोलॉजी विभाग ने ऑर्गन रिट्रीवल बैंकिंग ऑर्गनाइजेशन (ORBO) के सहयोग से 51 वर्षीय महिला मरीज का सफल ऑपरेशन किया था। अस्पताल में सर्जरी के एडिशनल प्रोफेसर डॉ. असुरी कृष्णा, जिन्होंने सर्जरी की, ने कहा कि यह उपलब्धि अब मीडिया के साथ शेयर की।

डॉ. कृष्णा ने क्या जानकारी दी

डॉ. कृष्णा ने कहा कि दानकर्ता 78 वर्षीय महिला थी। दाता को 19 दिसंबर को गिरने के बाद सिर में गंभीर चोट लगने के कारण एम्स ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया था। बाद में, उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया और उसके परिवार ने अंग दान के लिए सहमति दे दी।

प्राप्तकर्ता की दोनों किडनी खराब हो गई थीं और वह डायलिसिस पर थी। ऑपरेशन के दौरान, दाता की अपनी किडनी को निकाले बिना उसकी दोनों किडनी को हेटरोट्रोपिक तरीके से रखा गया। इस प्रकार, मरीज के पास अब चार किडनी हैं।

डॉ. कृष्णा ने कहा, “मरीज अच्छा कर रही है। उसे हेमोडायलिसिस से मुक्ति मिल गई है और उसकी किडनी सामान्य रूप से काम कर रही है। इन मरीजों को कड़ी निगरानी में है और वे अब तक अच्छा कर रहे हैं।”

ये भी पढ़ें- I.N.D.I.A Rally In Mumbai: राहुल गांधी की पदयात्रा समाप्त, मुंबई रैली में इंडी गठबंधन की होगी परीक्षा

डोनर की दोनों किडनी का इस्तेमाल क्यों किया गया?

चूंकि दाता 78 वर्ष की थी, अत्यधिक उम्र के कारण, उसकी एक किडनी डायलिसिस पर मरीज़ के लिए पर्याप्त नहीं होती। डॉ. कृष्णा ने खुलासा किया कि उन्होंने पहली किडनी को जोड़ने के लिए मरीज की प्रमुख धमनी और नस को दबाया और फिर दूसरी किडनी को उसके नीचे रख दिया। डॉ. कृष्णा ने कहा कि मरीज की दाहिनी ओर दो किडनी लगाना एक बड़ी चुनौती थी।

डॉ. कृष्णा ने कहा, “दोनों किडनी को प्राप्तकर्ता के दाहिनी ओर एक के ऊपर एक रखा गया था। सर्जरी के बाद प्राप्तकर्ता की दोनों किडनी अच्छी तरह से काम कर रही।”

उन्होंने कहा, “यह अपनी तरह की अनूठी सर्जरी एक बुजुर्ग दाता के अंगों का उपयोग करके भारत में अंगों की भारी मांग और आपूर्ति के अंतर को पाटने के लिए सीमित संसाधनों का उपयोग करने का एक बड़ा उदाहरण है, जिसे आमतौर पर अस्वीकार कर दिया जाता था।”

ये भी पढ़ें- NDA Rally in Andhra Pradesh: PM Modi आंध्र प्रदेश में शुरू करेंगे चुनावी अभियान, चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण के साथ साझा करेंगे मंच

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT