होम / Air India Boeing 747: एयर इंडिया के जंबो जेट बोइंग 747 ने आसमान को बोला अलविदा, इस एयरपोर्ट से भरी आखिरी उड़ान

Air India Boeing 747: एयर इंडिया के जंबो जेट बोइंग 747 ने आसमान को बोला अलविदा, इस एयरपोर्ट से भरी आखिरी उड़ान

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 23, 2024, 2:00 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Air India Boeing 747: वर्षों तक आसमान पर राज करने के बाद, एयर इंडिया के प्रतिष्ठित जंबो जेट बोइंग 747 ने आखिरकार आज आसमान को अलविदा कह दिया। मिली जानकारी के अनुसार, विमान ने सुबह 10:47 बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से अपनी आखिरी उड़ान भरी, जो एक युग के अंत का प्रतीक है। वहीं विमान में सवार पायलट ने विंग वेव ने इस आखिरी मौके पर प्रदर्शन किया, जो विमान के सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंचने पर आकाश में एक विशिष्ट इशारा है। जानकारी के लिए बता दें कि, एक समय में विमान वाहक के उड़ान संचालन की रीढ़ के रूप में काम करता था और इसका उपयोग लंबी दूरी के विदेशी उड़ान संचालन के लिए किया जाता था।

ये भी पढ़े:- SIPRI Report: संघर्षों के बीच साल 2023 में 7% बढ़ गई वैश्विक सैन्य खर्च, SIPRI के रिपोर्ट में हुआ खुलासा – India News

पोस्ट साझा करते ही लोगों ने दी प्रतिक्रिया

वहीं इस मामले एक्स पर खबर साझा करते हुए, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, एयर इंडिया लिमिटेड के एक मुख्य तकनीकी अधिकारी, सिसिरा कांता दाश ने लिखा, “क्वीन वीटी-ईवीए, बोइंग 747-400, नया रेग एन940एएस बीओएम-पीएई छोड़ रहा है। बहुत प्रयास, अनेक बैठकें। ऐसा करने के लिए कई लोग पर्दे के पीछे से काम कर रहे हैं। पोस्ट में जोड़ा गया, आप सभी को धन्यवाद। जब से पोस्ट को इंटरनेट पर साझा किया गया, तब से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उपयोगकर्ताओं ने उड़ान के साथ अपना पहला अनुभव बताते हुए पोस्ट भर दिए।

ये भी पढ़े:-America: एरिजोना की सड़क पर दिखा रफ्तार का कहर, दो भारतीय छात्रों की गई जान-Indianews

उपयोगकर्ता बताने लगे अपना अनुभव

वहीं उपयोगकर्ताओं में से एक ने लिखा, “3 साल पहले आखिरी वाणिज्यिक एआई 747 उड़ान पर था, जो इसी फ्रेम (वीटी-ईवीए) द्वारा संचालित था। मेरी पहली 747 उड़ान 1977 में थी (जब एआई अभी भी जेआरडी की एयरलाइन थी), बीओएम से सम्राट राजेंद्र चोल पर सवार थी। पूर्व वीटी-ईवीए के बीओएम से विदा होते ही विंग-वेव को अलविदा कहते हुए गला रुंध गया।

जहां एक अन्य यूजर ने लिखा, ”वहां वह (पूर्व) एयर इंडिया 747 के साथ @Nomadic_OMD 223 जाती है। अमेरिका (पीएई) के लिए बिना रुके उड़ान भरती है। अगली बार बीओएम में उतरने पर अलग प्रभाव पड़ेगा। मुझे उम्मीद है कि प्रस्थान पर एक पंख लहर होगी।

इस बीच, यह बताया गया है कि एयरलाइन के पास अब चार बोइंग 747-400 हवाई जहाज बचे हैं, जिन्हें पहले ही अमेरिका से नए मालिक मिल चुके हैं। यह एयरसेल है, जो आफ्टरमार्केट वाणिज्यिक जेट इंजनों का वैश्विक आपूर्तिकर्ता है और संबंधित भागों से संबंधित है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Imran Khan: पाकिस्तानी सेना करवाना चाहती है मेरी हत्या, पूर्व पीएम इमरान खान ने जेल से लिखी चिट्ठी -Indianews
Brazil Floods: दक्षिणी ब्राजील में भारी बारिश, कम से कम 37 लोगों की गई जान -India News
Weather update: इस सप्ताह दिल्ली में नहीं चलेगी लू, दक्षिण भारत में बारिश की संभावना-Indianews
Aaj Ka Panchang: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि, जानिए शुभ और मुहूर्त राहुकाल का समय-Indianews
Nepal: नेपाल ने किया बड़ा दुस्साहस, 100 रुपये के नोट पर नए नक्शे में कालापानी सहित भारतीय क्षेत्र शामिल -India News
Summer Vacation in UP School: यूपी के स्कूलों में कब से शुरू होगी गर्मी की छुट्टियां? यहां से जानें सही तारीख-Indianews
America: प्राइमरी स्कूल की शिक्षिका पर 5वीं कक्षा के छात्र का यौन उत्पीड़न करने का आरोप, ऐसे खुला मामला- Indianews
ADVERTISEMENT