होम / Air India Express Crisis: संकट में एयर इंडिया एक्सप्रेस, 74 उड़ानें रद्द; पैसेंजर्स के लिए किया ये ऐलान- indianews

Air India Express Crisis: संकट में एयर इंडिया एक्सप्रेस, 74 उड़ानें रद्द; पैसेंजर्स के लिए किया ये ऐलान- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 9, 2024, 11:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Air India Express Crisis: इन दिनों एयर इंडिया एक्सप्रेस संकटों से घिर गई है। दरअसल बुधवार को 100 से अधिक केबिन क्रू सदस्यों के ‘सामूहिक बीमार छुट्टी’ लेने के बाद हड़कंप मच गया। इस बीच आज एयर इंडिया एक्सप्रेस की कम से कम 74 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। कथित तौर पर एयर इंडिया और एयर एशिया के विलय को लेकर कर्मचारियों के बीच असंतोष के कारण सामूहिक बीमारी की छुट्टी हुई। जिसके कारण चालक दल के खिलाफ दुर्व्यवहार के आरोप लगे। परिणामस्वरूप पहले दिन 100 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं, जिससे लगभग 15,000 यात्री प्रभावित हुए।

इससे पहले, एयरलाइन ने 13 मई तक उड़ान सेवाओं में कटौती की घोषणा की थी। एयरलाइन के सीईओ आलोक सिंह ने कहा, “व्यवधान पूरे नेटवर्क में फैल गया है, जिससे हमें अगले कुछ दिनों में शेड्यूल में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

  • मुश्किलों में एयर इंडिया एक्सप्रेस 
  • 74 उड़ानें रद्द
  • कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

जैसे-जैसे संकट गहराता गया, टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन ने उन कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया, जिन्होंने बीमार होने के कारण फोन किया था और कम से कम 25 केबिन क्रू सदस्यों को बर्खास्तगी के नोटिस भेजे थे। एयरलाइन ने हटाए गए कर्मचारियों को दिए अपने आंतरिक नोट में कहा कि उनका कृत्य “बिना किसी उचित कारण के काम से पूर्व-सोच-समझकर और ठोस तरीके से अनुपस्थित रहना” था।

“यह एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड (“कंपनी”) में केबिन क्रू एक्जीक्यूटिव की क्षमता में आपके रोजगार के संदर्भ में है। यह बताया गया है कि आपको 07.05.2024 को एक उड़ान के लिए नियुक्त किया गया था। हालाँकि, आपने शेड्यूलिंग टीम को सूचित किया था आखिरी क्षण जब आप अस्वस्थ थे और तदनुसार बीमार होने की रिपोर्ट कर रहे थे, यह ध्यान दिया गया है कि उसी समय या उसके आसपास, भारी संख्या में अन्य केबिन क्रू सदस्यों ने भी बीमार होने की सूचना दी है और अपने कर्तव्यों के लिए रिपोर्ट नहीं किया है,” नोट में लिखा है।

Gurpatwant Pannun: गुरपतवंत पन्नून की हत्या मामले में अमेरिकी दावों की रूस ने की निंदा, जानें क्या कहा-Indianews

बड़ी संख्या में उड़ानें रद्द

यह स्पष्ट रूप से बिना किसी उचित कारण के काम से पूर्व-निर्धारित और ठोस अनुपस्थिति की ओर इशारा करता है। उपरोक्त के परिणामस्वरूप, बड़ी संख्या में उड़ानें रद्द करनी पड़ीं, जिससे पूरा शेड्यूल बाधित हो गया, जिससे कंपनी के सम्मानित यात्रियों को भारी असुविधा हुई। आपका कृत्य न केवल सार्वजनिक हित के प्रति विध्वंसक है, बल्कि इससे कंपनी को शर्मिंदगी, गंभीर प्रतिष्ठा क्षति और गंभीर मौद्रिक नुकसान भी हुआ है।”

एयरलाइन ने आगे कहा, “आपका कृत्य न केवल सार्वजनिक हित के प्रति विध्वंसक है, बल्कि इससे कंपनी को शर्मिंदगी, गंभीर प्रतिष्ठा क्षति और गंभीर मौद्रिक नुकसान भी हुआ है। काम के लिए बीमार होने की सूचना देने का आपका कार्य एक आम समझ के साथ एक ठोस कार्रवाई के बराबर है।” , उड़ान का संचालन न करना और कंपनी की सेवाओं को बाधित करना न केवल लागू कानूनों का उल्लंघन है, बल्कि आपके लिए लागू एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड कर्मचारी सेवा नियमों का भी उल्लंघन है।

Akash Anand: आखिरी सांस तक लड़ते रहेंगे..,मायावती के उत्तराधिकारी पद से हटाए जाने पर भतीजे आकाश आनंद ने फूंका बिगुल-Indianews

यदि आपकी उड़ान प्रभावित हो तो क्या करें?

एयरलाइन ने एक पोस्ट में कहा, “हम अभूतपूर्व उड़ान देरी और रद्दीकरण के कारण हुई असुविधा के लिए ईमानदारी से माफी मांगते हैं। हालांकि हम व्यवधानों को कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, कृपया हवाईअड्डे पर जाने से पहले अपनी उड़ान की स्थिति जांच लें। यदि आपकी उड़ान प्रभावित हुई है, तो कृपया पहुंचें।” रिफंड और पुनर्निर्धारण सहायता के लिए व्हाट्सएप या http://airindiaexpress.com/support पर टिया से संपर्क करें।”

इस बीच, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने उड़ान में देरी और रद्दीकरण पर एयरलाइन से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इसने एयर इंडिया एक्सप्रेस से संकट के तुरंत समाधान के लिए त्वरित कार्रवाई करने को कहा

Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश के बैतूल में फिर से होंगे मतदान, ईवीएम में आग लगने के बाद चुनाव आयोग ने दिया आदेश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT