India News (इंडिया न्यूज़), Air India: एयर इंडिया की एक फ्लाइट के एक यात्री ने आरोप लगाया कि आठ घंटे से अधिक की देरी के बाद विमान में कुछ लोग बेहोश हो गए, जिसमें एयर कंडीशनिंग नहीं थी। पत्रकार श्वेता पुंज ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि फ्लाइट संख्या एआई 183 आठ घंटे से अधिक देरी से आई और दिल्ली एयरपोर्ट पर “लोगों को बिना एयर कंडीशनिंग के विमान में चढ़ने और बैठने के लिए मजबूर किया गया”।
उन्होंने कहा कि कुछ यात्रियों के बेहोश होने के बाद उन्हें विमान से बाहर निकलने के लिए कहा गया। दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है, बुधवार को तापमान रिकॉर्ड 52.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।
श्वेता पुंज ने एक्स पर पोस्ट में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को टैग करते हुए कहा, “अगर कोई निजीकरण की कहानी विफल हुई है तो वह एयर इंडिया है। डीजीसीए [विमानन नियामक] एआई 183 की उड़ान आठ घंटे से अधिक देरी से आई, यात्रियों को बिना एयर कंडीशनिंग के विमान में चढ़ने के लिए मजबूर किया गया और फिर उड़ान में कुछ लोगों के बेहोश होने के बाद उन्हें उतार दिया गया। यह अमानवीय है।”
If there is a privatisation story that has failed it is @airindia @DGCAIndia AI 183 flight has been delayed for over 8 hours , passengers were made to board the plane without air conditioning, and then deplaned after some people fainted in the flight.This is inhuman! @JM_Scindia pic.twitter.com/86KpaOAbgb
— Shweta Punj (@shwwetapunj) May 30, 2024
एयर इंडिया एक्स हैंडल ने उन्हें जवाब दिया, “प्रिय सुश्री पुंज, हमें व्यवधानों को देखकर वास्तव में खेद है। कृपया आश्वस्त रहें कि हमारी टीम देरी को दूर करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है और आपके निरंतर समर्थन और समझ की सराहना करती है। हम यात्रियों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए अपनी टीम को भी सतर्क कर रहे हैं।”
@airindia please let mine and the numerous other parents stranded at the boarding area go home!
AI 183 is over 8 hrs late. People were made to board the plane and sit without ac. Then deplaned and not allowed to enter the terminal because immigration was done#inhuman pic.twitter.com/0XdDBAovBK
— Abhishek Sharma (@39Abhishek) May 30, 2024
एक अन्य यात्री, अभिषेक शर्मा ने एयरलाइन से त्वरित कार्रवाई करने की अपील की और अपने माता-पिता और “बोर्डिंग क्षेत्र में फंसे कई अन्य माता-पिता को घर जाने देने” के लिए उसका ध्यान आकर्षित किया।
शर्मा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, AI 183 आठ घंटे से अधिक देरी से चल रही है। लोगों को विमान में चढ़ने और बिना AC के बैठने के लिए मजबूर किया गया। इसके बाद विमान से उतार दिया गया और टर्मिनल में प्रवेश नहीं करने दिया गया, क्योंकि इमिग्रेशन हो चुका था। एयर इंडिया एक्स बॉट हैंडल ने शर्मा को उसी संदेश के साथ जवाब दिया, जो उसने पुंज को दिया था। कई अन्य यात्रियों द्वारा पोस्ट किए गए दृश्यों में बच्चों सहित लोग फर्श पर बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं, और कुछ ने अपने जूते उतार दिए हैं। वे थके हुए दिखाई दे रहे हैं।
जनवरी में, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने दिल्ली हवाई अड्डे पर कोहरे के कारण भारी भीड़ देखी जाने के बाद अराजक स्थितियों को संभालने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। डीजीसीए ने “बोर्डिंग से इनकार, उड़ानों के रद्द होने और उड़ानों में देरी के कारण एयरलाइनों द्वारा यात्रियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं” के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में कहा कि एयरलाइंस उन उड़ानों को रद्द कर सकती हैं, जिनमें देरी होने की संभावना है या “परिणामस्वरूप देरी” तीन घंटे से अधिक है। डीजीसीए ने कहा था कि सभी एयरलाइनों को तुरंत एसओपी का पालन करना चाहिए।
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