India News (इंडिया न्यूज), Air India Flight Delayed: एयर इंडिया की एक उड़ान के एक यात्री ने आरोप लगाया कि आठ घंटे से अधिक की देरी के बाद कुछ लोग विमान के अंदर बेहोश हो गए। आरोप है कि एयर कंडीशनिंग नहीं होने की वजह से कई लोगों की हालत खराब होने लगी थी। एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया है कि उड़ान संख्या एआई 183 आठ घंटे से अधिक देरी से पहुंची और दिल्ली हवाई अड्डे पर “लोगों को विमान में चढ़ने और बिना एयर कंडीशनिंग के बैठने के लिए मजबूर किया गया”। यात्रियों में से कुछ के बेहोश हो जाने के बाद उन्हें विमान से बाहर निकलने के लिए कहा गया।
दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है, बुधवार को तापमान रिकॉर्ड 52.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। “अगर कोई निजीकरण की कहानी है जो विफल रही है तो वह एयर इंडिया है। डीजीसीए [विमानन नियामक] एआई 183 उड़ान में आठ घंटे से अधिक की देरी हुई है, यात्रियों को बिना एयर कंडीशनिंग के विमान में चढ़ाया गया, और फिर कुछ लोगों के बेहोश होने के बाद विमान से उतार दिया गया उड़ान में।
देरी एक दिन से कम है, तो एयरलाइन को हवाई अड्डे पर भोजन और जलपान उपलब्ध कराना होगा। यदि देरी एक दिन से अधिक बढ़ जाती है, तो एयरलाइन को यात्रियों के लिए होटल आवास और स्थानान्तरण की व्यवस्था करनी होगी।
विमानन नियामक ने स्पष्ट किया है कि यदि असाधारण परिस्थितियों के कारण देरी होती है तो एयरलाइंस यात्रियों को मुआवजा देने के लिए बाध्य नहीं है।
1. हर चीज़ का दस्तावेज़: एयरलाइन कर्मचारियों के साथ सभी संचार का रिकॉर्ड रखें, जिसमें बोर्डिंग पास, टिकट और अस्वीकृत बोर्डिंग घटना से संबंधित कोई भी जानकारी शामिल है। दावा दायर करते समय यह दस्तावेज़ीकरण महत्वपूर्ण होगा।
2. एयरलाइन से संपर्क करें: एयरलाइन को अपनी स्थिति के बारे में सूचित करें और उस मुआवजे के बारे में पूछें जिसके आप हकदार हैं। एयरलाइन को वैकल्पिक उड़ान खोजने में आपकी सहायता करनी चाहिए और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के दिशानिर्देशों के अनुसार मुआवजा प्रदान करना चाहिए। दी गई सहायता और मुआवज़े की लिखित पुष्टि प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
3. शिकायत दर्ज करें: यदि एयरलाइन संतोषजनक मुआवजा देने में विफल रहती है, तो आप एयरलाइन और डीजीसीए दोनों के पास औपचारिक शिकायत दर्ज कर सकते हैं। सभी प्रासंगिक दस्तावेज़ और विवरण शामिल करें, जैसे आपकी उड़ान जानकारी, इनकार के कारण और आपकी संपर्क जानकारी।
4. कानूनी सहायता लें: यदि एयरलाइन आपके उचित मुआवजे से इनकार करना जारी रखती है, तो कानूनी सहायता लेने या उपभोक्ता अधिकार संगठन से संपर्क करने पर विचार करें। वे मामले को आगे बढ़ाने और यदि आवश्यक हो तो उचित कानूनी कार्रवाई करने के बारे में आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं।
Aaj Ka Panchang: आज ज्येष्ठ कृष्ण अष्टमी तिथि, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल-Indianews
Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर 20 नवंबर को मतदान होने वाला…
Dead People in Dreams: नींद के दौरान सपने देखना एक प्राकृतिक घटना है। कुछ लोगों…
Israeli Strike in Northern Gaza: हमास के द्वारा 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर भयावह…
Ganadhipa Sankashti Chaturthi 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह की कृष्ण और शुक्ल पक्ष…
Saubhagya Sundari Teej 2024: मार्गशीर्ष मास की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने कई महत्वपूर्ण…
Kolkata Rape Case: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के आरजी कर अस्पताल और कॉलेज में…