होम / विस्तारा की मदद करेगी एयर इंडिया, दूर होगी पायलटों की कमी

विस्तारा की मदद करेगी एयर इंडिया, दूर होगी पायलटों की कमी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 12, 2024, 4:42 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vistara pilot crisis: टाटा ग्रुप की बड़ी हिस्सेदारी वाली एयरलाइन कंपनी विस्तारा में पायलट संकट जारी है। ऐसे में टाटा ग्रुप की एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया उसकी मदद के लिए आगे आई है, जिससे विस्तारा के पायलटों की कमी दूर हो जाएगी। एयर इंडिया ने मुश्किल में फंसी विस्तारा को बचाने के लिए जरूरी मदद भेजने की योजना बनाई है। जानकारी के मुताबिक, एयर इंडिया A320 फैमिली विमान उड़ाने के लिए पायलटों को विस्तारा में भेजेगी। इन नैरो बॉडी विमानों को उड़ाने के लिए विस्तारा को एयर इंडिया के पायलट प्रतिनियुक्ति पर भेजा जाएगा।

कैसे बढ़ा संकट?

विस्तारा इस समय पायलटों की कमी के संकट से जूझ रही है, जिसके कारण उसे सैकड़ों उड़ानें रद्द करने पर मजबूर होना पड़ा है। दरअसल, विस्तारा के कई पायलटों ने नए वेतन ढांचे समेत विभिन्न कारणों से इस्तीफा दे दिया है। कई पायलट सामूहिक अवकाश पर चले गए हैं। ये सब पिछले हफ्ते की शुरुआत में शुरू हुआ और महज 3 दिनों में ही विस्तारा की 150 से ज्यादा उड़ानें रद्द हो चुकी हैं। इस पूरे महीने विस्तारा की करीब 10 फीसदी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। फिलहाल विस्तारा रोजाना करीब 350 उड़ानें संचालित करती है।

हवाई किराया हो गया महंगा

विस्तारा के ज्यादातर पायलट जो इस्तीफा देकर सामूहिक अवकाश पर चले गए हैं, वे A320 विमान उड़ाने वाले पहले अधिकारी हैं। विस्तारा के बेड़े में बड़ी संख्या में A320 विमान हैं, जिनका इस्तेमाल कंपनी मुख्य रूप से घरेलू उड़ानों में करती है। कंपनी की करीब 10 फीसदी दैनिक उड़ानें रद्द होने से हवाई यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि विभिन्न रूटों पर किराया 20-25 फीसदी तक बढ़ गया है।

एयर इंडिया उपलब्ध कराएगा पायलट 

सूत्रों के मुताबिक एयर इंडिया 30 से ज्यादा पायलटों के साथ विस्तारा को मदद दे सकती है। एयर इंडिया के कुछ पायलट पहले से ही प्रतिनियुक्ति पर विस्तारा के विमान उड़ा रहे हैं। पहले से तैनात पायलट वाइड बॉडी बोइंग 787 विमान उड़ा रहे हैं। इनकी संख्या 24 है। अब विस्तारा को पहली बार नायरा बॉडी A320 विमानों के लिए भी एयर इंडिया से प्रतिनियुक्ति पर पायलट मिलने जा रहे हैं।

Mutual Fund का दीवाना हुआ ये शख्स, झटके में कर दिया लाखों करोड़ का निवेश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT