होम / Airfare Surge: विस्तारा संकट के बीच फ्लाइट टिकट हुआ महंगा, जानें किस रूट पर करना होगा कितना भुगतान

Airfare Surge: विस्तारा संकट के बीच फ्लाइट टिकट हुआ महंगा, जानें किस रूट पर करना होगा कितना भुगतान

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 10, 2024, 12:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Airfare Surge Amid Vistara Crisis: अगर आप भी करते हैं फ्लाइट से ट्रैवल तो अपनी जेब टटोलने के लिए तैयार हो जाएं। दरअसल भारत में हवाई यात्रियों को इस गर्मी में उड़ानों के लिए 5-30 प्रतिशत अधिक भुगतान करना पड़ सकता है। क्योंकि इस मौसम में फ्लाइट से ट्रैवल करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी आई है। जिसकी वजह से एयरलाइन से किराया बढ़ाने का फैसला कर लिया है। इस फेहरिस्ट में पहले नंबर पर है विस्तारा एयरलाइंस। ऐसा पायलटों पर दबाव और प्रदर्शन संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए विस्तारा द्वारा अपने परिचालन में कटौती के बाद आया है।

मीडिया  में मौजूद खबरों के अनुसार प्रतिदिन 25-30 उड़ानों में कटौती की जा रही है। जो कुल क्षमता का लगभग 10 प्रतिशत है। इसके अतिरिक्त, इंडिगो ने भी इंजन संबंधी समस्याओं के कारण अपने 75 विमानों को खड़ा कर दिया है। यह कटौती ऐसे समय में की गई है जब आगामी गर्मी की छुट्टियों (अप्रैल-जून) के लिए यात्रा की मांग बढ़ रही है।

क्यों बढ़ रही है हवाई किराया?

रिपोर्ट में उद्योग विशेषज्ञों के हवाले से कहा गया है कि लोकप्रिय मार्गों पर हवाई किराया बढ़ेगा। जगनारायण पद्मनाभन, वरिष्ठ निदेशक और वैश्विक प्रमुख, ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक्स और मोबिलिटी, कंसल्टिंग, क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स, ने आउटलेट के अनुसार कहा, “व्यस्त सीज़न शुरू होने के साथ हम परिचालन संबंधी बाधाओं के कारण हवाई किराए पर दबाव देख सकते हैं।” कुछ एयरलाइनों द्वारा देखा गया। इसका कुल प्रभाव 5-8 प्रतिशत के बीच होने वाला है।

‘मैदान’ के प्रीमियर से Archana Gautam को किया आउट, इस वजह से नहीं होने दिया शामिल

कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी

हवाई यात्रियों के लिए कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि “गर्मी के चरम यात्रा सीजन से पहले बढ़ती मांग और क्षमता में अस्थायी गिरावट के कारण कुछ मार्गों पर लोकप्रिय मार्गों के लिए स्पॉट किराए में 20-25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।” हालांकि, कुछ उड़ान रद्द होने के कारण कुछ मार्गों पर यह एक अस्थायी व्यवधान है और हम उम्मीद करते हैं कि उड़ान कार्यक्रम सामान्य होते ही कुछ हफ्तों में किराया स्थिर हो जाएगा।

इक्सिगो ने हवाई किराये की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है क्योंकि उसने कहा है कि “कुछ नियमित मार्गों पर एक तरफ की उड़ान के लिए 5 प्रतिशत से 30 प्रतिशत के बीच कहीं भी वृद्धि देखी जा सकती है।”

क्या यह अस्थायी वृद्धि है?

यह एक अस्थायी बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि जब एयरलाइंस परिचालन सामान्य कर लेंगी तो किराया कुछ हफ्तों में स्थिर हो सकता है।

HPPSC Recruitment 2024 : SDM, तहसीलदार समेत कई पदों के लिए निकली भर्ती, 1 लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi: ‘साजिश रची जा रही है’, अमित शाह के डीपफेक वीडियो पर पीएम मोदी ने दी चेतावनी- Indianews
NEET UG 2024: नीट में इतने अंकों पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज, जानें कितना लाना होगा मार्क्स -India News
KKR vs DC: दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 154 रन का लक्ष्य, कुलदीप यादव का चला बल्ला-Indianews
Reservation: चुनावी माहौल में Reservation पर चर्चा तेज, देश में एससी-एसटी आरक्षण पर जानें जनता की राय-Indianews
Homemade Toner: ओपन पोर्स और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएं ये फेस टोनर -Indianews
Patanjali: उत्तराखंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी ने पतंजलि के 14 उत्पादों पर लगाया प्रतिबंध-Indianews
Pakistan: ‘मोदी की वजह से शादी…’, पाकिस्तानी इस्लामिक स्कॉलर ने लगाया पीएम मोदी पर बड़ा आरोप
ADVERTISEMENT