होम / Akasa Air: झुनझुनवाला की अकासा एयर ने 150 बोइंग 737 मैक्स विमान का दिया ऑर्डर, भारत में जल्द शुरु होंगी इसकी सेवाएं 

Akasa Air: झुनझुनवाला की अकासा एयर ने 150 बोइंग 737 मैक्स विमान का दिया ऑर्डर, भारत में जल्द शुरु होंगी इसकी सेवाएं 

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 18, 2024, 12:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Akasa Air: भारत की कम लागत वाली विमानन कंपनी अकासा एयर ने तेजी से बढ़ते भारतीय विमानन बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों का ऑर्डर दिया है। इस ऑर्डर की घोषणा हैदराबाद में “विंग्स इंडिया” एयर शो में की गई, जिसने विमान निर्माताओं, एयरलाइंस और सरकारी प्रतिनिधियों को आकर्षित किया है।

नया ऑर्डर अकासा की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विस्तार को बढ़ावा देने की योजना का हिस्सा है। ऑर्डर किए गए नैरो-बॉडी बोइंग विमान भारत से दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व सहित निकटवर्ती विदेशी गंतव्यों तक उड़ान भरने के लिए सुसज्जित हैं।

हादसे के बाद बड़ी घोषणा

इस महीने हवा में केबिन पैनल फटने के बाद से बोइंग के संकटग्रस्त मैक्स जेटलाइनर कार्यक्रम के लिए यह पहली बड़ी ऑर्डर घोषणा है। हालाँकि, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, ऑर्डर में घटना में शामिल मैक्स 9 वैरिएंट शामिल नहीं है।

“अकासा के पास वर्तमान में 76 विमानों का बेड़ा है। नए ऑर्डर के तहत- 737 MAX 10 और 737 MAX 8-200 जेट शामिल हैं, एयरलाइन को 2032 तक एक स्थिर विमान डिलीवरी स्ट्रीम प्रदान करेगा, जिससे कंपनी की घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विस्तार योजनाएं मजबूत होंगी, ”एयरलाइन ने कहा।

कुल ऑर्डर कितनी 

बयान के अनुसार, अकासा की कुल ऑर्डर बुक अब 226 विमानों की है, जो इसकी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विस्तार योजनाओं को मजबूत करती है।

राकेश झुनझुनवाला के परिवार द्वारा समर्थित अकासा एयर, भारत की सबसे नई एयरलाइन है और 2022 में अपना परिचालन शुरू करने के बाद से इसकी बाजार हिस्सेदारी चार प्रतिशत है।

इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी 60 फीसदी है जबकि टाटा समूह की एयरलाइंस की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी 26 फीसदी है।

18 शहरों के लिए भड़ेगा उड़ान 

जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे द्वारा स्थापित इस वाहक का लक्ष्य देश में हवाई यात्रा की बढ़ती मांग को भुनाना और खुद को कम लागत वाले सेगमेंट में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करना है। अकासा वर्तमान में सबसे व्यस्त मुंबई-नई दिल्ली मार्ग सहित भारत भर के 18 शहरों के लिए उड़ान भरता है, और मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में अपने नेटवर्क का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

‘ऐतिहासिक ऑर्डर’

कंपनी ने  ऑफिशियल एक्स हैंडल पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा कि 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों के हमारे ऐतिहासिक ऑर्डर की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है @WingsIndia2024 आज! यह मील का पत्थर हमें नागरिक उड्डयन के इतिहास में परिचालन के 17 महीनों के भीतर 200+ विमानों की मजबूत ऑर्डर बुक तक पहुंचने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बनाता है।

विनय ने कहा, “हम अकासा की वित्तीय स्थिरता और विकास क्षमता के बारे में बेहद आश्वस्त हैं, लेकिन हमें जिस बात पर सबसे अधिक गर्व है वह है अकासा और उसके कर्मचारी वैश्विक विमानन में सुरक्षा के उच्चतम मानकों का पालन करते हुए विश्वसनीयता और सेवा उत्कृष्टता के मामले में हासिल करने में सक्षम हैं।” दुबे, हमारे संस्थापक और सीईओ।

 

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल पर हमले की बात को AAP ने किया स्वीकार, केजरीवाल, विभव कुमार पर करेंगे कार्रवाई-Indianews
Diesel Fried Paratha: डीजल में परांठा पकाते शख्स का फोटो वायरल, FSSAI ने लिया एक्शन- Indianews
आरोपों-प्रत्यारोपों, झड़पों के बीच यूपी में चौथे चरण के मतदान में आंशिक सुधार
Tihar Jail Bomb Threat: नहीं थम रहा फर्जी ईमेल का सिलसिला, स्कूलों और अस्पतालों के बाद तिहाड़ जेल को मिली धमकी-Indianews
रायबरेली में राहुल ने फिर सूट बूट की एंट्री कराई, मोदी-अडानी-अंबानी और मिडिया निशाने पर
So Unfair: एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान रद्द, मौत से पहले बीमार पति से नहीं मिल सकी महिला-Indianews
Hyderabad Airport: हैदराबाद-कोचीन इंडिगो फ्लाइट में घंटों फंसे रहे यात्रिया, फ्लाइट में कई नेता आएं नजर-Indianews
ADVERTISEMENT