India News (इंडिया न्यूज़), Amazon Seller Fees: दुनिया की दिग्गज ईकॉमर्स कंपनी अमेजन जल्द ही अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका देने वाली है। ऐसा लग रहा गई कि अब ईकॉमर्स कंपनी पर सस्ता सामान मिलना बहुत मुश्किल होने जा रहा है। दरअसल, अमेजन पर सामान बेचने वालों का बजट बुरी तरह से बिगड़ सकता है। दिग्गज ईकॉमर्स कंपनी ने सेलर फीस को बढ़ाने का फैसला लिया है। वहीं अमेजन का यह फैसला 7 अप्रैल से सामान बेचने वालों पर लागु होगा। अमेजन इंडिया के द्वारा सेलर्स को भेजे गए अधिसूचना में कहा गया है कि वह शिपिंग, रेफरल और टेक कॉस्ट में इजाफा करने जा रहा है। जो 7 अप्रैल से लागू हो जाएगी. जिसके बाद बढ़ी हुई फीस के हिसाब से ही प्रोडक्ट की कीमत तय की जाएगी।
बिक्री होने वाली हर प्रोडक्ट पर लगती है फीस
बता दें कि, ईकॉमर्स कंपनी अमेजन के लिए यह फीस ही कमाई का बड़ा जरिया है। वह अपने प्लेटफॉर्म पर बिकने वाले हर सामान के लिए यह फीस चार्ज करती है। वहीं कंपनी समय के साथ अपनी फीस का रीविजन करती रहती है। पिछली साल मई में कंपनी ने फीस में इजाफा किया था। इस बढ़ी हुई फीस का असर सीधा प्रोडक्ट की कीमत पर पड़ता है. सेलर्स अमेजन फीस बढ़ने का दबाव अक्सर कस्टमर्स पर डाल देते हैं। माना जा रहा है कि, इस चार्ज बढ़ोतरी का सीधा असर कार इलेक्ट्रॉनिक्स, कैमरा एक्सेसरीज, कीबोर्ड एवं माउस और पर्सनल केयर जैसे प्रोडक्ट बेचने और खरीदने वालों के बजट पर पड़ेगा।
शिपिंग की फीस भी बढ़ाईं
दरअसल, दिग्गज ईकॉमर्स कंपनी अमेज़न ने सेलर्स के फीस के साथ-साथ शिपिंग की कीमतों में भी इजाफा किया गया है। अब इजी शिप और सेल्फ शिप की कीमत 4 से 80 रुपये के बीच होगी। इसके अलावा सेलर फ्लेक्स की कीमत भी 61 रुपये होगी। कंपनी ने टेक्नोलॉजी फीस को बढ़ाकर 14 रुपये कर दिया है। बता दें कि अमेजन इंडिया ने अपने बयान में कहा है कि इस फीस में काफी समय से बदलाव का प्रयास किया जा रहा है। इससे अमेज पर कारोबार कर रहे लोगों को फायदा होगा। हम अमेजन को सेलर्स के लिए अच्छा प्लेटफॉर्म बनाने की कोशिश करते रहते हैं। हम चाहते हैं कि हमारे साथ सेलर्स भी तरक्की करें।
Onion Export Ban: भारत ने बढ़ाया प्याज निर्यात पर प्रतिबंध, 31 मार्च को खत्म हो रहा था बैन