होम / Haryana में फ्लोर टेस्ट की मांग के बीच JJP के विधायक खट्टर से की मुलाकात, दुष्यंत चौटाला की पार्टी में फूट के आसार- Indianews

Haryana में फ्लोर टेस्ट की मांग के बीच JJP के विधायक खट्टर से की मुलाकात, दुष्यंत चौटाला की पार्टी में फूट के आसार- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 9, 2024, 11:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Haryana Politics: हरियाणा में तीन निर्दलीय विधायकों द्वारा भाजपा से समर्थन वापस लेने के बाद नायब सिंह सैनी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के प्रयासों के बीच चौटाला के कुछ विधायकों ने आज दोपहर भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की। यह मुलाकात पानीपत में राज्य मंत्री महिपाल ढांडा के आवास पर हुई। दोपहर करीब दो बजे खट्टर और ढांडा के साथ आधे घंटे की बैठक में जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के चार विधायक मौजूद थे। रिपोर्ट के मुताबिक, नेताओं ने मौजूदा राजनीतिक संकट पर चर्चा की।

कारण बताओ नोटिस जारी

मेजबान ढांडा ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। चौटाला ने पहले ही कार्रवाई शुरू कर दी है। उनकी पार्टी की ओर से तीन विधायकों देविंदर बबली, राम निवास और जोगी राम को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। चौटाला ने कहा कि चुनाव के समय लोग दल बदल लेते हैं, लेकिन पहले उन्हें अपनी पार्टी से इस्तीफा दे देना चाहिए। हालांकि, खट्टर बेफिक्र दिखे।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “कांग्रेस और जेजेपी के कई विधायकों के साथ भाजपा के व्यक्तिगत संबंध हैं। अगर विपक्ष अपने सभी विधायकों को संभाल भी ले तो यह बड़ी बात होगी।” उन्होंने यह भी बताया कि यह सब करने की एक प्रक्रिया है। उन्होंने कहा, “विपक्ष को फ्लोर टेस्ट से पहले राज्यपाल को संतुष्ट करना होगा। विधायकों को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होगा।” उन्होंने कहा कि राज्यपाल और विधानसभा अध्यक्ष को विपक्ष की मांग पर फैसला लेना है।

उन्होंने कहा, “विपक्ष को अपना गणित नहीं सोचना चाहिए। उन्हें दूसरों का गणित भी समझना होगा।” हरियाणा में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार इस सप्ताह की शुरुआत में संकट में आ गई थी, जब विधायक सोमबीर सांगवान (दादरी का प्रतिनिधित्व करते हैं), रणधीर सिंह गोलेन (पुंडरी से) और धर्मपाल गोंडर (नीलोखेड़ी से) ने भाजपा सरकार को समर्थन देना बंद कर दिया था। इसके बाद श्री चौटाला ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ घोषणा की कि भाजपा सरकार अब अल्पमत में है और अगर कांग्रेस सरकार बनाने का फैसला करती है तो वे उसे बाहर से समर्थन देंगे।

Jalebi Baba: जलेबी बाबा कौन थे? 100 से अधिक महिलाओं से बलात्कार और अश्लील वीडियो बनाने वाले जेल में बंद तांत्रिक की हिसार जेल में मौत- Indianews

शक्ति परीक्षण की मांग

चौटाला ने राज्यपाल को पत्र लिखकर विधानसभा में शक्ति परीक्षण की मांग की। लेकिन वहां उन्हें एक तकनीकी बात का सामना करना पड़ा।  एक विधानसभा सत्र में सरकार के खिलाफ केवल एक ही अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है। कांग्रेस ने फरवरी में अविश्वास प्रस्ताव लाया था और विधानसभा के बजट सत्र के दौरान मार्च में शक्ति परीक्षण हुआ था।

चूंकि अगला विधानसभा सत्र जुलाई में मानसून सत्र होगा, इसलिए विपक्ष के पास विकल्प सीमित हैं। राज्यपाल से विशेष सत्र बुलाने के लिए कहा गया है, लेकिन यह उनका फैसला होगा। इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने भी राज्यपाल को पत्र लिखकर कहा है कि अगर विधानसभा सत्र नहीं बुलाया जा सकता है, तो राज्य में तुरंत राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए। इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। विधानसभा का कार्यकाल नवंबर में समाप्त हो रहा है, सैनी सरकार को गिराना काफी हद तक दिखावे की कवायद हो सकती है।

कांग्रेस द्वारा राज्यपाल से मिलने का समय मांगे जाने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी “जल्दबाजी में है”। सैनी ने कहा “एक महीने से भी कम समय पहले, हमने विश्वास मत जीता था। अब, जब सत्र होगा, तो हम बात करेंगे। इन लोगों (कांग्रेस) को लोकसभा चुनाव पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

अभी क्या है गणित

90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में वर्तमान में 88 सदस्य हैं, जिससे बहुमत का आंकड़ा 45 हो जाता है। भाजपा के पास तीन स्वतंत्र उम्मीदवारों सहित 40 विधायक हैं, और बहुमत से दो कम हैं। कांग्रेस के पास 30 विधायक हैं और तीन स्वतंत्र उम्मीदवार उसका समर्थन कर रहे हैं। अविभाजित जेजेपी के पास 43 विधायक होंगे। इस परिदृश्य में दो विधायक अलग-थलग रह जाते हैं- एक हरियाणा लोकहित पार्टी से और दूसरा इनेलो से।

Vande Bharat Train: लोकसभा चुनाव में वंदे भारत ट्रेन की एंट्री, केरल कांग्रेस के आरोप पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का पलटवार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ED: AAP को 2014 से 2022 के दौरान अमेरिका, कनाडा सहित कई देशों से मिले 7.08 करोड़ रुपये का फंड-Indianews
Gauahar Khan नहीं डाल पाईं वोट, चुनाव प्रबंधन के खिलाफ जाहिर किया गुस्सा, पोस्ट शेयर कर बताया मामला -Indianews
लोकसभा इलेक्शन के बीच Kamal Haasan ने Hindustani 2 से रिलीज किया नया पोस्टर, फैंस को दिया ये खास मैसेज -Indianews
US Mass Shooting: अमेरिका के एलिस स्क्वायर में हुई गोलीबारी, 11 लोग घायल
Heatwave: भीषण गर्मी के कारण इन राज्यों में स्कूल को किया गया बंद, देखें-Indianews
Supreme Court: इन आपराधिक कानूनों पर SC ने सुनवाई से किया इनकार, लागू करने से रोकने संबंधी याचिका खारिज
FSSAI द्वारा लाइसेंस प्राप्त होने का दावा किया जाने वाला गोमूत्र सोशल मीडिया पर वायरल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही यह बात
ADVERTISEMENT