होम / CAPF Plantation Drive: अमित शाह ने ग्रेटर नोएडा में चार करोड़वां पौधा लगाया, साल के अंत तक 5 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य

CAPF Plantation Drive: अमित शाह ने ग्रेटर नोएडा में चार करोड़वां पौधा लगाया, साल के अंत तक 5 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 18, 2023, 1:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), CAPF plantation drive, ग्रेटर नोएडा: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ग्रुप सेंटर में चौथा करोड़वा पौधा लगाया। कार्यक्रम में बोलते हुए, गृह मंत्री ने कहा कि यह केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के लिए गर्व का क्षण है क्योंकि उन्होंने 2020 में अभियान शुरू होने के बाद से अब तक सामूहिक रूप से 4 करोड़ पौधे लगाए हैं।

  • दिसंबर तक 5 करोड़ पौधे
  • 2020 में शुरू हुआ अभियान
  • अब तक चार करोड़ लगाए गए

विशाल, मानवीय और अपनी तरह का अनूठा पहल, देश भर में वृक्षारोपण अभियान 12 जुलाई, 2020 को गृह मंत्री द्वारा शुरू किया गया था। शाह ने यह भी घोषणा की कि इस साल दिसंबर के अंत तक 5 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य सभी सीएपीएफ कर्मियों द्वारा बहुत जल्द हासिल किया जाएगा।

लक्ष्य 5 करोड़ पौधा लगाना

अमित शाह ने कहा कि हमारे वृक्षारोपण अभियान का लक्ष्य पर्यावरण की सुरक्षा के लिए 5 करोड़ पौधे लगाना है। अब तक, सीएपीएफ ने 4 करोड़ पौधे लगाए हैं, और सुरक्षा के उनके प्रयासों के बावजूद इस साल दिसंबर तक 5 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा।

15 इमारतों का उद्घाटन 

उन्होंने कार्यक्रम में सीआरपीएफ के आठ अलग-अलग परिसरों में विभिन्न प्रकार की नवनिर्मित 15 इमारतों का इलेक्ट्रॉनिक रूप से उद्घाटन भी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, गृह मंत्री के नेतृत्व में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) ने 2020 से 2022 तक तीन वर्षों की अवधि में देश भर में सामूहिक रूप से 3.55 करोड़ से अधिक पौधे लगाए हैं।

5 करोड़ लगाने का लक्ष्य

सभी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बलों द्वारा 1.5 करोड़ पौधे लगाने का सामूहिक लक्ष्य वर्ष 2023 के लिए निर्धारित किया गया है, जिससे कुल पौधारोपण 5 करोड़ हो गया, जो राष्ट्र के समग्र पर्यावरण संरक्षण प्रयासों में सीएपीएफ का एक अनुकरणीय योगदान होगा।

स्थानीय प्रजातियों का पौधा

गृह मंत्री ने कहा कि निर्दिष्ट क्षेत्रों में लगाए जाने वाले उचित प्रजातियों पर एक समय सारिणी तैयार की गई थी और इस उद्देश्य के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था। यह निर्णय लिया गया कि जहां तक ​​संभव हो स्थानीय प्रजातियों को लगाया जाना चाहिए और कुल वृक्षारोपण का कम से कम आधा हिस्सा लगाया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.