होम / नशीली दवाओं और तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर अमित शाह का देशवासियों को बड़ा संदेश

नशीली दवाओं और तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर अमित शाह का देशवासियों को बड़ा संदेश

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : June 26, 2023, 12:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),International Day against Drug Abuse: आज नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day against Drug Abuse and Illicit Trafficking) मनाया जा रहा है। बता दें हर साल संयुक्त राष्ट्र द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 जून को मनाया जाता है। यह दिवस 1989 से मनाया जा रहा है। ऐसे में इसे लेकर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कुछ महत्वपूर्ण बाते कही हैं। शाह का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में गृह मंत्रालय ने नार्कोटिक्स के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की जो नीति अपनाई है आज उसके सफल परिणाम दिखने लगे हैं। इस नीति का एक मुख्य स्तंभ है मोदी सरकार की “व्होल ऑफ़ गवर्नमेंट अप्रोच”, जिसमें अलग अलग विभागों के समन्वय से नीति और प्रभावी बनती है।

सभी एजेंसियों को मन से बधाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा,”आज नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर मैं ड्रग के विरुद्ध लड़ाई लड़ रहे हमारी सभी एजेंसियों को मन से बधाई देना चाहता हूं। पीएम मोदी के मार्गदर्शन में गृह मंत्रालय ने नारकोटिक्स के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीत अपनाई है आज उसके सफल परिणाम दिखने लगे हैं। हमारा संकल्प है कि हम भारत में नारकोटिक्स का व्यापार नहीं होने देंगे और न ही भारत के माध्यम से ड्रग को विश्व के किसी और देश में जाने देंगे।”

ड्रग्स के विरुद्ध व्यापक और समन्वयित लड़ाई

अमित शाह ने कहा, “ड्रग्स के दुरुपयोग एवं दुष्प्रभावों के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर उपयुक्त मंचों के माध्यम से युद्ध स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। ड्रग्स के विरुद्ध हमारी इस व्यापक और समन्वयित लड़ाई का ही असर है कि जहाँ 2006-13 में मात्र 768 करोड़ रुपए की ड्रग्स जब्त हुयी थी तो वहीँ 2014-22 में यह लगभग 30 गुना बढ़कर 22 हज़ार करोड़ हो गयी। और नशे का व्यापर करने वाले लोगों के विरुद्ध पहले की तुलना में 181% अधिक मामले दर्ज किये गये हैं। यह मोदी सरकार की नशा मुक्त भारत के प्रति कटिबद्धता को दर्शाता है। साथ ही जून 2022 में हमने जब्त किये ड्रग्स के दुबारा उपयोग को रोकने के लिए एक विनिष्टीकरण अभियान चलाया जिसमें अब तक देशभर में लगभग 6 लाख किलो जब्त मादक पदार्थों को नष्ट किया जा चुका है।”

 लड़ाई को बिना जनभागीदारी के नहीं जीता जा सकता

 गृह मंत्री ने कहा, ” चाहे ड्रग्स की खेती को नष्ट करना हो या जनजागरण हो गृह मंत्रालय सभी संस्थाओं और प्रदेशों के समन्वय से “ड्रग्स मुक्त भारत” के लिए हर सम्भव प्रयास कर रहा लेकिन इस लड़ाई को बिना जनभागीदारी के नहीं जीता जा सकता। आज इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों से यह अपील करता हूँ कि अपने आप को और अपने परिवार को ड्रग्स से दूर रखें। ड्रग्स न केवल युवा पीढ़ी और समाज को खोखला बनाता है, बल्कि इसकी तस्करी से अर्जित धन देश की सुरक्षा के खिलाफ प्रयोग में लाया जाता है। इसके दुरुपयोग के विरुद्ध इस युद्ध में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें। अपने आस-पास हो रहे ड्रग्स के व्यापार की जानकारी सुरक्षा एजेंसियों को दें।”

‘ड्रग्स मुक्त भारत’‘ड्रग्स मुक्त भारत’

अमित शाह ने कहा कि मुझे विश्वास है कि सामूहिक प्रयास से हम सब नशे की समस्या को जड़ से मिटाने में सफल होंगे और ‘ड्रग्स मुक्त भारत’ का हमारा लक्ष्य हासिल करेंगे। मैं मोदी सरकार के ड्रग्स मुक्त भारत के संकल्प को सिद्ध करने में अपना योगदान देने वाले NCB व अन्य संस्थाओं को पुनः बधाई देता हूँ और आशा करता हूँ कि जब तक हम इस लड़ाई को नहीं जीत लेते तब तक आराम से नहीं बैठेंगे।

ये भी पढ़ें – Manipur Violence: मणीपूर में सुरक्षाबलों का उपद्रवियों पर लगाम, 12 बंकरों को किया गया नष्ट ..135 लोग गिरफ्तार

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT