होम / डॉक्टर विनय प्रकाश ने संभाला एशियाई प्रशांत डाक संघ महासचिव का पद

डॉक्टर विनय प्रकाश ने संभाला एशियाई प्रशांत डाक संघ महासचिव का पद

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 5, 2023, 6:19 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत को विश्वस्तर पर एक और सफलता मिली है। भारत इस महीने से एशिया-प्रशांत डाक संघ (एपीपीयू) का नेतृत्व अपने हाथों में ले चुका है। इसकी जानकारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में मंगलवार को दी गई है।

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की विज्ञप्ति के मुताबिक, डाक सेवा बोर्ड के पूर्व सदस्य (कार्मिक) डॉ. विनय प्रकाश सिंह एपीपीयू के अगले महासचिव का पदभार संभाल लिया है। वह चार वर्षों तक इस पद पर बने रहेंगे।

जानें क्या है, एशिया प्रशांत डाक संघ (APPU)

आपको बता दें, एशियन पैसिफिक पोस्टल यूनियन (APPU) एशियाई-प्रशांत क्षेत्र के 32 सदस्य देशों का एक अंतरसरकारी संगठन है। यह संयुक्त राष्ट्र की विशेषीकृत इकाई यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की एक क्षेत्रीय इकाई है। जिसका मुख्यालय बैंकॉक, थाईलैंड में है। जानकारी दें, अगस्त-सितंबर 2022 के दौरान बैंकॉक में आयोजित 13वीं एपीपीयू कांग्रेस के दौरान हुए सफल चुनावों के बाद, भारत के डॉ. विनय प्रकाश सिंह को एशिया-प्रशांत डाक संघ के महासचिव पदभार संभालने की घोषणा की गई।

भारत को एपीपीयू के नेतृत्व पर मिलने पर बोले डॉ. विनय प्रकाश सिंह

डाक संघ के नेतृत्व को लेकर अपने दृष्टिकोण के बारे में जानकारी देते हुए डॉ. विनय प्रकाश सिंह ने कहा, “मेरा लक्ष्य डाक नेटवर्क के माध्यम से व्यापार के विकास में सुधार करने, संघ की स्थिरता सुनिश्चित करने और एपीपीसी में कराए जाने वाले प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में सुधार करने के लिए एशिया प्रशांत क्षेत्र में डाक से जुड़े संस्थानों के साथ क्षेत्रीय समन्वय में सुधार करना है।” मालूम हो, एशिया प्रशांत क्षेत्र में पूरी दुनिया के मेल का लगभग आधा मेल आता-जाता है और यहां डाक मानव संसाधन पूरी दुनिया का लगभग एक तिहाई है।

जी20 अध्यक्षता के वर्ष में मजबूत बनेगा भारत :डाक विभाग सचिव

डाक विभाग के सचिव विनीत पांडे ने कहा, “यह पहली बार है जब कोई भारतीय शख्स डाक क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय संगठन का नेतृत्व कर रहा है। डाक क्षेत्र के लिए इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, यह विभाग के लिए सौभाग्य की बात है कि उसका अधिकारी एशियाई प्रशांत डाक संघ (एपीपीयू) की गतिविधियों का, विशेष रूप से भारत की जी20 अध्यक्षता के इस वर्ष से नेतृत्व करेगा।” उन्होंने आगे कहा, “भारत एपीपीयू को अपना पूर्ण समर्थन देना जारी रखेगा और एपीपीयू सदस्यता के सामूहिक दृष्टिकोण को प्रभावी ढंग से साकार करने के लिए अपने योगदान को और मजबूत करेगा।”

भारत SMB अध्यक्ष और IEC उपाध्यक्ष पद पर भी कर चुका है कब्ज़ा

जानकारी दें, इससे पहले नवंबर 2002 में भारत ने साल 2023-25 कार्यकाल के लिए स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट बोर्ड ( SMB) का अध्यक्ष और इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (IEC) का उपाध्यक्ष पद भी हासिल कर चुका है। वहीँ भारत के प्रतिनिधि विमल महेंद्रू को आईईसी का उपाध्यक्ष चुना गया है। वह आईईसी की भारतीय राष्ट्रीय समिति तथा भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) की विभिन्न तकनीकी समितियों के सदस्य हैं। आईईसी में भारत के प्रतिनिधि और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की विभिन्न तकनीकी समितियों को चुना गया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT