होम / अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर साथ आया विपक्ष, लगाया ED पर गंभीर आरोप

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर साथ आया विपक्ष, लगाया ED पर गंभीर आरोप

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 21, 2024, 11:44 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Arvind Kejriwal Arrested: आज शाम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद देश की सियासत में जबरदस्त गर्माहट सी मच गई है। जिसके बाद विपक्ष के लगभग-लगभग सभी बड़े नेताओं की इस मामले में प्रतिक्रिया आना शुरू हो गई है। जानकारी के लिए बता दें कि , प्रवर्तन निदेशालय की टीम द्वारा अब खत्म हो चुकी शराब नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के तुरंत बाद कांग्रेस और अन्य दलों के विपक्षी नेताओं ने गुरुवार को भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest Updates: सीएम केजरीवाल को कल PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED, लॉकअप में कटेगी रात

राहुल गांधी ने लगाया आरोप

सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक्स पर कहा कि, अब निर्वाचित मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी आम बात हो गई है। विपक्ष के नेतृत्व वाला इंडिया गुट इसका करारा जवाब देगा। इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि, “एक डरा हुआ तानाशाह एक मृत लोकतंत्र बनाना चाहता है। मीडिया सहित सभी संस्थानों पर कब्ज़ा करना, पार्टियों को तोड़ना, कंपनियों से पैसा निकालना, मुख्य विपक्षी दल का खाता बंद करना ‘शैतानी शक्ति’ के लिए पर्याप्त नहीं था। “चुने हुए मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी भी आम बात हो गई है। भारत इसका करारा जवाब देगा।

 

भूपेश बघेल ने भाजपा पर कसा तंज

 

 

प्रियंका गांधी की नाराजगी

गिरफ्तारी के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट में कहा, “चुनाव के कारण दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इस तरह से निशाना बनाना पूरी तरह से गलत और असंवैधानिक है। इस तरह से राजनीति का स्तर गिराना न तो प्रधानमंत्री को शोभा देता है और न ही उनकी सरकार को। “चुनावी लड़ाई में अपने आलोचकों से लड़ें, उनका साहसपूर्वक मुकाबला करें और निश्चित रूप से उनकी नीतियों और कार्यशैली पर हमला करें – यही लोकतंत्र है। लेकिन इस तरह से अपने राजनीतिक उद्देश्य को पूरा करने के लिए देश की सभी संस्थाओं की शक्ति का उपयोग करना और उन्हें कमजोर करना है।” दबाव डालना लोकतंत्र के हर सिद्धांत के खिलाफ है।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest Updates: सीएम केजरीवाल को कल PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED, लॉकअप में कटेगी रात

कार्ति चिदंबरम का बयान

कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम ने भी इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और इसे पूर्ण फासीवाद बतातें हुए कहा कि,”आम चुनाव से पहले दो मौजूदा मुख्यमंत्रियों को गिरफ्तार किया गया, पूर्ण फासीवाद। ‘कानून’ को हथियार बना दिया गया है। क्या हम लोग अपने देश को बचाएंगे?

अरविंद केजरीवाल जी के साथ- सुप्रिया सुले

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) की नेता सुप्रिया सुले ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पर ईडी की कार्रवाई को भाजपा सरकार के इशारे पर राजनीति से प्रेरित गिरफ्तारी बताया। “मैं अरविंद केजरीवाल जी के साथ एकजुटता से खड़ा हूं। विपक्ष की आवाज को दबाने और बड़े पैमाने पर मतदाताओं को कमजोर करने के लिए भाजपा सरकार के इशारे पर ईडी द्वारा यह एक और राजनीतिक रूप से प्रेरित गिरफ्तारी है। हम अपनी लड़ाई में लचीले और एकजुट हैं।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest Updates: सीएम केजरीवाल को कल PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED, लॉकअप में कटेगी रात

डेरेक ओ’ब्रायन ने की निंदा

तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ’ब्रायन ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को आश्चर्यचकित जताया है कि, अगर मौजूदा मुख्यमंत्रियों और प्रमुख विपक्षी नेताओं को चुनाव से कुछ हफ्ते पहले गिरफ्तार कर लिया जाता है तो निष्पक्ष चुनाव की उम्मीद कैसे की जाए? “हम एक निर्वाचित मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की कड़ी निंदा करते हैं, खासकर जब चुनाव आयोग प्रभारी है और एमसीसी लागू है। इससे पहले उनकी प्रशासनिक शक्तियां एक अवैध अध्यादेश के माध्यम से छीन ली गई थीं। हम भारत में निष्पक्ष चुनाव की उम्मीद कैसे कर सकते हैं, अगर मौजूदा सीएम और प्रमुख हैं चुनाव से कुछ हफ्ते पहले विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार कर लिया जाता है? यदि SC और ECI अब कार्रवाई करने में विफल रहते हैं, तो भविष्य में भाजपा की दमनकारी राजनीति के खिलाफ लोगों के साथ कौन खड़ा होगा?

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT