होम / Assembly Election Results: तीन राज्यों में बीजेपी की जीत पर क्या बोली विदेशी मीडिया? 

Assembly Election Results: तीन राज्यों में बीजेपी की जीत पर क्या बोली विदेशी मीडिया? 

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 4, 2023, 10:39 am IST

 India News (इंडिया न्यूज़), Assembly Election Results: देश में रविवार को चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आए। बीजेपी का प्रदर्शन इन चुनावों में उम्मीद से हटकर काफी जबरदस्त निकला। मालूम हो कि बीजेपी ने हिंदी बेल्ट के तीन राज्यों छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में पूर्णबहुमत के साथ अपनी सरकार बनाई है। वहीं कांग्रेस ने तेलंगाना में सत्ता में काबिज बीआरएस को किनारे लगाते हुए पूर्णबहुमत प्राप्त किया।

बीजेपी 3 राज्यों में चुनाव जीतने का श्रय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दे रही है। जानकार इसका कारण आगामी लोकसभा चुनाव 2024 बता रहे हैं। हालांकि विदेशी मीडिया ने देश के चार राज्यों आए परिणामों को अपनी-अपनी तरह से जगह दी है। आईए नजर डालते हैं।

क्या बोली विदेशी मीडिया

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जीत के साथ, भाजपा ने आम चुनावों से पहले एक प्रमुख क्षेत्र में अपना प्रभुत्व बढ़ाया।

राममंदिर का किया गया जिक्र

NYT की रिपोर्ट के अनुसार, नतीजे “मुख्य विपक्षी दल, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की घटती किस्मत” के लिए एक और झटका थे। रिपोर्ट में राजनीतिक विश्लेषक आरती जेराथ का हवाला देते हुए कहा गया है, “यह 2024 में बीजेपी के लिए बड़ा फायदा है।”

NYT की रिपोर्ट में राम मंदिर का जिक्र करते हुए दावा किया गया है कि “मि. मोदी के पास पहले से ही अपने समर्थन के आधार को और मजबूत करने की एक बड़ी योजना है: जनवरी में उत्तरी राज्य उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक विशाल हिंदू मंदिर का उद्घाटन…”

ब्लूमबर्ग ने लिखा- विपक्ष हार गया

ब्लूमबर्ग ने लिखा कि हालांकि विधानसभा चुनाव 2024 के आम चुनावों के लिए छद्म नहीं हैं, लेकिन यह तथ्य कि विपक्ष काफी व्यापक रूप से हार गया है, लोकसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ पार्टी और मोदी को उत्साहित करेगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने बेरोजगारी और जातिगत भेदभाव जैसे मुद्दों को इस उम्मीद से उजागर करने की कोशिश की थी कि यह कुछ महीनों में राष्ट्रीय स्तर पर गूंजेगा।

रॉयटर्स ने लिख- मोदी लोकप्रिय

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने कहा कि एक दशक तक सत्ता में रहने के बाद भी मोदी व्यापक रूप से लोकप्रिय बने हुए हैं और सर्वेक्षणों से पता चलता है कि वह अगले साल फिर से जीतेंगे। हालाँकि, कांग्रेस के नेतृत्व वाला 28-दलीय विपक्षी गठबंधन (INDIA) भाजपा से संयुक्त रूप से लड़ने के लिए एक साथ आया है, जिससे एक नई चुनौती सामने आई है। लेकिन आंतरिक प्रतिद्वंद्विता के कारण गठबंधन राज्य चुनावों में शामिल नहीं हुआ और यह भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला था।

एएफपी ने नेहरु गांधी का किया जिक्र

एक अन्य विदेशी समाचार एजेंसी एएफपी ने लिखा कि तीन राज्यों में जीत ने भाजपा और मोदी को और बढ़ावा दिया है, जो अगले साल अपना लगातार तीसरा कार्यकाल जीतने के लिए पहले से ही पसंदीदा हैं।

इसमें कहा गया है, “नतीजों को नेहरू-गांधी राजवंश के 53 वर्षीय वंशज राहुल गांधी के लिए एक और झटका माना जा रहा है, जिन्होंने विपक्षी केंद्र-वामपंथी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के आक्रामक और व्यक्तिगत अभियान का नेतृत्व किया था, जो सीधे तौर पर मोदी को निशाना बना रहा था।”

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT