होम / Avalanche Effects: पश्चिमी विक्षोभ ने किया नाक में दम, भारत के साथ पाकिस्तान भी इसके चपेट में

Avalanche Effects: पश्चिमी विक्षोभ ने किया नाक में दम, भारत के साथ पाकिस्तान भी इसके चपेट में

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 4, 2024, 7:53 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Avalanche Effects: हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हिमस्खलन हुआ, जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी से प्रमुख सड़कें अवरुद्ध हो गईं और उत्तर प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने के साथ बारिश हुई। पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत, हिमालय क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मौसम खराब हो गया। और पड़ोसी पाकिस्तान, जहां बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई।

मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) इस मौसम में सबसे तीव्र है और इसके बाद दूसरा विक्षोभ आएगा, जो 5 मार्च की रात को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू कर सकता है और मार्च तक इस क्षेत्र में बारिश का दौर छोड़ सकता है।

“यह वही पश्चिमी विक्षोभ है जिसके कारण पाकिस्तान में भारी बर्फबारी हुई और इससे जनहानि हुई। इससे अफगानिस्तान में भी नुकसान हो सकता है. यह इस सीजन का सबसे तीव्र WD था।

पाकिस्तान में 37 लोगों की मौत

पड़ोसी देश के अधिकारियों ने कहा कि पूरे पाकिस्तान में भारी बारिश के कारण कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए, घर ढह गए और भूस्खलन हुआ, जिससे सड़कें अवरुद्ध हो गईं, खासकर उत्तर पश्चिम में।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सिस्टम का प्रभाव बहुत गंभीर था और इसका असर कहां तक ​​महसूस किया गया: उत्तर प्रदेश में अलग-अलग बिजली गिरने से चार लोगों की मौत की सूचना मिली।

Also Read: अपनी मां के बालों को खींचा, पकड़कर घसीटा, मारता रहा थप्पड़, भाई को जमीन देंने से था नाराज

उष्णकटिबंधीय तूफान

आईएमडी प्रमुख ने कहा कि यह प्रभाव इस साल की शुरुआत में देखे गए प्रभाव के विपरीत था, जब डब्ल्यूडी आमतौर पर इस क्षेत्र में आते थे। “कुछ अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि अल नीनो वर्षों के दौरान डब्ल्यूडी जैसी उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणालियाँ उत्तरी अक्षांशों में चली जाती हैं और भारतीय क्षेत्र को प्रभावित नहीं करती हैं। हमने इसे जनवरी में देखा था। लेकिन फरवरी से, उन्होंने भारतीय क्षेत्र को भी प्रभावित करना शुरू कर दिया है।

पश्चिमी विक्षोभ एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय तूफान है जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होता है। कम वायुदाब का क्षेत्र, यह विक्षोभ उष्णकटिबंधीय पश्चिमी जेट स्ट्रीम के माध्यम से पूर्व में भूमध्य और कैस्पियन समुद्र से नमी लाता है। इससे पाकिस्तान और उत्तरी भारत में बारिश और बर्फबारी होती है।

Also Read: UP Agra-Lucknow Expressway पर भयानक एक्सीडेंट, महिला के ऊपर से गुजरी कई गाड़ियां, शरीर के टुकड़े बिखरे

उत्तर भारत में तापमान में मामूली गिरावट

अब यह सिस्टम भारत के उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा। तीव्र वर्षा/बर्फबारी मुख्य रूप से पश्चिमी विक्षोभ के साथ अरब सागर से आने वाली नमी के कारण हुई। पीडब्ल्यूडी के पारित होने के साथ, उत्तर भारत में तापमान में मामूली गिरावट आएगी। दिल्ली-एनसीआर समेत कई हिस्सों में दिन के तापमान में पहले से ही काफी गिरावट देखी जा रही है। लगातार दो WD आ रहे हैं इसलिए मौसम खुशनुमा रहने की उम्मीद है, बहुत ज्यादा नहीं

सप्ताहांत में दर्ज की गई बारिश और ओलावृष्टि ने भी चिंता पैदा कर दी है कि इससे पंजाब और हरियाणा में परिपक्वता के करीब पहुंच रही फसलों को नुकसान हो सकता है।

जम्मू-कश्मीर 

अन्य जगहों पर इससे कनेक्टिविटी बुरी तरह प्रभावित हुई। अधिकारियों ने कहा कि रविवार तड़के हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले के एक गांव में हिमस्खलन हुआ, जिससे चिनाब का प्रवाह बाधित हो गया और आसपास के इलाके में अलर्ट जारी कर दिया गया। आधा दर्जन से अधिक हिमस्खलन और भूस्खलन के कारण पांच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 500 से अधिक सड़कें बंद हो गईं।

जम्मू-कश्मीर, एनएचएआई अधिकारियों ने मौसम में सुधार के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात की आवाजाही फिर से शुरू करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। 270 किलोमीटर लंबा राजमार्ग कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से हर मौसम में जोड़ने वाला एकमात्र लिंक है और दूसरे दिन भी बंद रहा। पुलिस ने रामबन जिले में 200 से अधिक पर्यटकों सहित बड़ी संख्या में फंसे यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024, SRH vs RR: राजस्थान की 1 रन से हार के बाद संजू सैमसन ने दिया बयान, कहा- इन खिलाड़ियों को जाता है जीत का श्रेय-Indianews
Act of Mischief: मुख्यालय को बम की धमकी देने वाले का खुलासा, दिल्ली पुलिस ने एक किशोर को किया गिरफ्तार- indianews
अस्पताल में भर्ती हुई कॉमेडियन Bharti Singh, रोते हुए वीडियो किया शेयर -Indianews
Lok Sabha Election: अधीर रंजन के वायरल वीडियो पर ममता ने कसा तंज, जानें क्या कहा-Indianews
Shivangi Joshi-Kushal Tandon: इस एक्टर को डेट कर रहे हैं Shivangi Joshi, 13 साल बड़े एक्टर से रचाएंगी शादी -Indianews
इस एक्टर को छोड़ किसी के साथ काम नहीं करना चाहती थी Nargis Dutt, डायरेक्टर को उठाना पड़ा ये कदम -Indianews
Satara Lok Sabha Seat: कौन होगा सतारा लोकसभा सीट का हीरो? शिवाजी महाराज के वंसज पर पवार के गढ़ में घुसना एक चुनौती-Indianews
ADVERTISEMENT