होम / Aviation Sector: घरेलू उड़ानें बढ़ने के कारण बढ़ी फ्लाइट की डिमांड, अगले दो दशकों में 2,210 नए विमानों की  होगी जरूरत

Aviation Sector: घरेलू उड़ानें बढ़ने के कारण बढ़ी फ्लाइट की डिमांड, अगले दो दशकों में 2,210 नए विमानों की  होगी जरूरत

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 14, 2023, 3:38 pm IST

नई दिल्ली (Aviation Sector: India will need  2,210 new aircraft in two decades) : देश में तेजी से बढ़ रही घरेलू उड़ानों की संख्या के कारण अमेरिकी फ्लाइट निर्माता कंपनी ‘बोइंग’ ने आज कहा कि भारत को आने वाले अगले दो दशकों में लगभग 2,210 नए विमानों की आवश्यकता होगी और उनमें से 1,983 इकाइयां सिंगल-आइज़ल जेट होंगी। कंपनी ने 2041 तक लगभग 7% वार्षिक घरेलू हवाई यातायात वृद्धि का अनुमान लगाया है।

  • कोविड के बाद घरेलू उड़ानों में वृद्धि
  • 2041 तक पांच गुना तक बढ़ सकती डिमांड

कोविड के बाद घरेलू उड़ानों में वृद्धि

भारत के लिए अपने 2022 कमर्शियल मार्केट आउटलुक (सीएमओ) का खुलासा करते हुए, बोइंग ने कहा कि देश में कोविड से पहले वाली 98% स्थिति आ गई है जिससे बड़े पैमाने पर घरेलू उड़ाने के ट्रैफिक में वृद्धि हुई है। बोइंग ने कहा कि इस दशक के अंत तक घरेलू उड़ानों में वृद्धि दोगुनी होने की उम्मीद है। बोइंग के एक विज्ञप्ति के अनुसार “भारतीय एयरलाइंस 2019 की तुलना में 2023 की पहली छमाही में 7 प्रतिशत अधिक आपूर्ति जोड़ेगी। अपने घरेलू यातायात में तेजी से वृद्धि के कारण, बोइंग का अनुमान है कि भारत में अगले 20 वर्षों में 90 प्रतिशत नए हवाई जहाज की डिलीवरी 737 मैक्स की तरह सिंगल-आइज़ल वाले हवाई जहाजों के लिए होगी”

2041 तक पांच गुना तक बढ़ सकती डिमांड

देश के एयर कार्गो बाजार का भी अगले दो दशकों में विस्तार होने का अनुमान है, साथ ही 2041 तक आज के 15 विमानों से बढ़कर लगभग 80 विमानों तक पहुंचने की उम्मीद है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये मुख्य रूप से घरेलू और क्षेत्रीय विकास के लिए परिवर्तित संकीर्ण आकार के विमान होंगे, साथ ही वैश्विक परिचालनों के लिए कई उत्पादन और रूपांतरण व्यापक निकाय वाले मालवाहक होंगे।

ये भी पढ़ें:- HDFC Bank: HDFC Bank tries to make offline digital payment, will help in no network zone and flights

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

प्रेग्नेंट हैं Ankita Lokhande? एक्ट्रेस ने खुद को दी मदर्स डे की शुभकामनाएं, देखें वीडियो -Indianews
Lok Sabha Election: पाकिस्तान को चूड़ियां पहना देंगे अगर…,बिहार में पड़ोसी देश पर गरजे पीएम मोदी-Indianews
Sheezan Khan ने जेल के दिनों को किया याद, मां को भेजते थे ये चीज -Indianews
How to Apply Driving Licence: लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए करना है ऑनलाइन? ये है आसान तरीका  
Lok Sabha Election: आंध्र प्रदेश के गुंटूर विधायक शिवकुमार ने मतदाता को मारा थप्पड़ फिर व्यक्ति ने किया कुछ ऐसा, देखें वीडियो-Indianews
जिम से Varun Dhawan ने ‘रॉक डॉल’ के साथ दिए पोज, देखें तस्वीरें -Indianews
यूपी में पांचवे चरण में भी धनबलियों और बाहुबलियों का बोलबाला, केवल 9 फीसदी महिलाएं मैदान में
ADVERTISEMENT