होम / Ayushman Bharat Digital Mission launched, हर नागरिक की होगी यूनिक आईडी

Ayushman Bharat Digital Mission launched, हर नागरिक की होगी यूनिक आईडी

India News Editor • LAST UPDATED : September 27, 2021, 12:56 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
(Ayushman Bharat Digital Mission launched) पीएम मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए Ayushman Bharat Digital Mission की शुरूआत कर दी है। इस योजना का उद्देश्य पूरे देश में स्वास्थ्य सेवा को डिजिटल करना है। योजना के तहत हर भारतीय नागरिक की एक यूनीक हेल्थ आईडी बनाई जाएगी। जिससे एक देशव्यापी डिजिटल हेल्थ ईको-सिस्टम तैयार किया जा सके।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत सरकार हर व्यक्ति का यूनिक Health Card बनाएगी। जैसे आधार कार्ड में नंबर होता है, वैसे ही Health Card पर एक नंबर होगा, जिसके आधार पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यक्ति की पहचान साबित होगी। पीएम मोदी ने 15 अगस्त, 2020 को लाल किले की प्राचीर से इस मिशन की पायलट परियोजना की घोषणा की थी। इसके तहत एक आनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा, जो डिजिटल स्वास्थ्य इको सिस्टम के अंतर्गत स्वास्थ्य से जुड़े अन्य पोर्टल के परस्पर संचालन को भी सक्षम बनाएगा।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश के पास 130 करोड़ आधार नंबर, 118 करोड़ मोबाइल यूजर, 80 करोड़ इंटरनेट यूजर और 43 करोड़ जनधन बैंक खाते हैं, ऐसा दुनिया में कहीं नहीं है। डिजिटल इंडिया अभियान से देश के सामान्य नागरिक की ताकत बढ़ी है। आज राशन से लेकर प्रशासन तक सब डिजिटल हो गया है। मोदी ने कहा कि अब तक आयुष्मान योजना के तहत देश के दो करोड़ लोग मुफ्त इलाज करा चुके हैं। पहले गरीब लोग अस्पताल जाने से बचते थे लेकिन अब आयुष्मान भारत योजना के कारण उनका अस्पताल में मुफ्त ईलाज हो रहा है।

Also Read : Kisan Samman Nidhi की राशि अगर आपके खाते में नहीं पहुंची, तो हो सकते हैं ये कारण

Ayushman Bharat Digital Mission में हेल्थ कार्ड का फायदा

इस हेल्थ कार्ड में एक यूनिक आईडी होगी जिसे देखकर डाक्टर आपकी पहले से चल रही बीमारियों की पूरा डिटेल देखकर ईलाज कर सकेंगे। इससे मरीजों को डॉक्टर के पास अपनी मेडिकल फाइल ले जाने से की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं इस आईडी से यह भी पता चल सकेगा कि आयुष्मान भारत के तहत मरीज को इलाज की सुविधाओं का लाभ मिलता है या नहीं। इसके अलावा मरीज को स्वास्थ्य से संबंधित किन-किन सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है।

How to get Health Id (Ayushman Bharat Digital Mission)

आप किसी भी सार्वजनिक अस्पताल, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और नेशनल हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर रजिस्ट्री से जुड़े हेल्थकेयर प्रोवाइडर के पास जाकर हेल्थ कार्ड बना सकते हैं। आप स्वयं भी आॅनलाइन अपना हेल्थ आईडी बना सकते हैं। इसके लिए आपको सरकार की वेबसाइट https://healthid.ndhm.gov.in/register पर जाकर रजिस्टर करना होगा।

हर नागरिक को मिलेगी यूनिक हेल्थ आईडी (Ayushman Bharat Digital Mission)

पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य अभियान की शुरूआत कर दी है। इसके तहत आम लोगों को एक यूनिक हेल्थ आईडी भी मिलेगी, जिसके जरिए उनके स्वास्थ्य का पूरा ब्योरा रखा जाएगा। पीएम-डीएचएम उपयोग में आसान एक आॅनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा जो डिजिटल स्वास्थ्य इको सिस्टम के अंतर्गत स्वास्थ्य से जुड़े अन्य पोर्टल के परस्पर संचालन को भी सक्षम बनाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त 2020 को लाल किले से इस योजना बारे में जानकारी दी थी। फिलहाल पीएम-डीएचएम छह केंद्र शासित प्रदेशों में पायलेट प्रॉजेक्ट के रूप में चलाया जा रहा है। इसको तहत केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, और दमन और दीव, लद्दाख, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में आंकड़े जुटाए जा रहे हैं। यूनिक हेल्थ आईडी एक 14 अंकों का रैंडम तरीके से जनरेट नंबर होगा। इसके मदद से शख्स का हेल्थ रिकॉर्ड रखा जा सकता है। मतलब यह एक हेल्थ अकाउंट के तौर पर काम करेगा। एक मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से इसमें दर्ज जानकारी देखी जा सकेंगी। हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स रजिस्ट्री और हेल्थकेयर फैसिलिटीज रजिस्ट्रियां इसमें एक कोष (भंडार) की भूमिका निभाएंगे जहां ये डेटा जमा होगा, जिसे हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स से साझा किया जाएगा। इससे डॉक्टर्स/हॉस्पिटल्स का काम थोड़ा आसान होगा।

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CUET UG 2024: दिल्ली में 15 मई को नहीं होगी CUET UG परीक्षा, जानिए अब कब होगा एग्जाम? -India News
Swati Maliwal: कौन हैं बिभव कुमार? जिन पर आप नेता स्वाति मालीवाल से मारपीट करने के आरोप- Indianews
Poll Code Violation: तृणमूल ने चुनाव आयोग का किया रुख किया, बीजेपी पर आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप- Indianews
London Bus Stop: भारी भीड़ कर रही है बस में चढ़ने की कोशिश, लंदन का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल -India News
Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा…, पूर्व पति ने किया बड़ा दावा- Indianews
Cold Lava: इंडोनेशिया के सुमात्रा में ज्वालामुखी ने मचाई तबाही, जानें क्या है ठंडा लावा? -India News
Kamala Harris: ‘किक द F****** डोर डाउन’, कमला हैरिस ने किया लीडरशिप समिट में असभ्य भाषा का इस्तेमाल -India News
ADVERTISEMENT