होम / Bal Thackrey Birthday:बाल ठाकरे के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बाते

Bal Thackrey Birthday:बाल ठाकरे के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बाते

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 23, 2024, 2:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Bal Thackrey Birthday: महाराष्ट्र के एक प्रसिद्ध राजनेता बाल ठाकरे का जन्म 23 जनवरी साल 1926 को पुणे में हुआ था। बाल ठाकरे ने ही शिव सेना के नाम से एक मराठीवादी दल का गठन किया था। उन्हें लोग बालासाहेब ठाकरे के नाम से जानते थे। मुंबई पर वह राज करने वाले शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे को किसी के परिचय की ज़रूरत नहीं है। लेकिन आज हम उनके जन्मदिन पर कुछ ऐसी बातें आपके बताएंगे जो आम जनता के सामने नहीं आ पाई हैं।

बाल ठाकरे का करियर

बता दें कि, बाल ठाकरे ने अपने करियर की शुरुआत कार्टूनिस्ट के तौर पर किया था। कार्टूनिस्ट बाल ठाकरे ने अपने संगठन शिवसेना का मुखपत्र ‘सामना’ मराठी में पब्लिश करते थे। यह मुखपत्र आज तक पब्लिश होता है। 1947 में फ्री प्रेस जर्नल में बाल ठाकरे के साथ मशहूर कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण एक साथ काम करते हैं।

फिल्मी सितारों से था करीबी रिश्ता

बाल ठाकरे का फिल्म जगत से भी काफी करीबी रिश्ता था। संजय दत्त से दिलीप कुमार तक उनकी सबसे जान पहचान था। कहा जाता है कि जब संजय दत्त टाडा के दौरान मुश्किल में घिर गए थे, तब बाल ठाकरे ने ही उनकी हर संभव मदद की थी। बाल ठाकरे ने मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार यानि युसूफ खान के बारे में भी कहा था कि, “दिलीप साहब मेरे साथ शाम की बैठक लगाया करते थे, लेकिन बाद में पता नहीं क्या हो गया कि वो मुझसे दूर हो गए।”

बाला साहेब के पिता मुंबई को बनाना चाहते थे राजधानी

बाल ठाकरे के पिता की अगर बात करें जिनका नाम केशव ठाकरे का मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी बनाने में बहुत बड़ा हाथ रहा हैं। केशव ठाकरे एक सामाजिक कार्यकर्त्ता थे। उन्होंने साल 1950 में सयुंक्त महाराष्ट्र अभियान चलाया था। वह चाहते थे कि बंबई (मुंबई) को भारत की राजधानी बनाई जाए। जिसके लिए वह पूरा प्रयास कर रहे थे। उनके प्रयासों से भले ही मुंबई देश की राजधानी नहीं बन सकी हो, लेकिन देश की आर्थिक राजधानी जरूर बन गई थी।

कब हुआ बाला साहेब का निधन?

वहीं, 17 नवंबर 2012 को बाला साहेब ठाकरे का निधन मुंबई में हो गया था और उनका अंतिम संस्कार मुंबई के शिवाजी पार्क में किया गया था। मुंबई के लोग बाला साहेब को ‘टाइगर ऑफ़ मराठा’ के नाम से भी जाना करते थे। वह पहले ऐसे इंसान थे जिनके निधन पर मुंबई के लोगों ने बिना किसी नोटिस के ही अपनी मर्जी से बंद रखा था।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.