होम / Balakot Airstrike: कैसे मिली थी अभिनंदन वर्धमान को रिहाई, पाक ने क्यों बदला था अपना फैसला? जानें क्या हुआ था उस रात

Balakot Airstrike: कैसे मिली थी अभिनंदन वर्धमान को रिहाई, पाक ने क्यों बदला था अपना फैसला? जानें क्या हुआ था उस रात

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 8, 2024, 4:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Balakot Airstrike: भारतीय सैनिकों की बहादुरी के बारे में हम सभी को पता है। जिनमें इंडियन एयरफोर्स के फाइटर पायलट अभिनंदन वर्धमान की बहादुरी को लोगों ने काफी सराहा था। पाकिस्तानी सरकार और पायलट अभिनंदन वर्धमान की कहानी के बारे में पूर्व हाई कमिश्नर अजय बिसारिया ने कई खुलासे किए हैं। यह खुलासा उन्होंने अपनी नई किताब Anger Management: The Troubled Diplomatic Relationships Between India And Pakistan में किया है।

  • उस रात का नाम कत्ल की रात
  • पाकिस्तानी F-16 को मार गिराया था

9 मिसाइलें और पीएम मोदी

उन्होंने अपनी किताब में बताया कि पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम भारत के प्रधानमंत्री से सीधा संपर्क करना चाहते थें। साथ ही उन्होंने बताया कि उस रात का नाम कत्ल की रात दिया था। साथ ही इस किताब में बताया गया कि जब अभिनंदन वर्धमान को पकड़ा गया तो भारत किस तैयारी में लगा था। जिसके परिणाम को देखते हुए पाकिस्तान ने अपना फैसला बदल दिया था। इस किताब में भारत की 9 मिसाइलों और पीएम मोदी के अड़िग फैसलों का भी उल्लेख किया गया है। बिसारिया ने इस किताब में बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Airstrike) से जुड़ी पुरी कहानी बताई है।

तनावपूर्ण महौल का बदला रुख 

बता दें कि 27 फरवरी 2019 की अभिनंदन वर्धमान ने एक पाकिस्तानी F-16 को मार गिराया था। हालांकि इस दौरान उनके जेट पर भी पाकिस्तानी मिसाइल लग गई। जिसके बाद वो पाकिस्तान में जा गिरे। जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया। साथ ही उन्हें किसी भी किमत पर न छोड़ने की बात कही थी। हालांकि इस दौरान वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की। जिसके तनावपूर्ण महौल का रुख बदला।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.