होम / PUBG के बाद BGMI भी बैन? प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से गायब हुआ गेम

PUBG के बाद BGMI भी बैन? प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से गायब हुआ गेम

Sameer Saini • LAST UPDATED : July 29, 2022, 11:45 am IST

इंडिया न्यूज़, Gaming News: भारत में क्राफ्टन ने कुछ महीने पहले BGMI यानि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को लॉन्च किया था, जिसे गुरुवार शाम अचानक भारत में ब्लॉक कर दिया गया। बैटल रॉयल गेम अब Google Play स्टोर या Apple ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। दिलचस्प बात यह है कि क्राफ्टन द्वारा डेवलप्ड एक और गेम, पबजी न्यू स्टेट, अभी भी देश में उपलब्ध है।

किसके आदेश पर हटाया गया गेम?

Apple ने इस मामले पर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन Google ने कहा कि यह “सरकारी आदेश” के बाद किया गया है। गूगल के प्रवक्ता ने इंडिया न्यूज़ को बताया कि आदेश मिलने पर, स्थापित प्रक्रिया का पालन करते हुए, हमने प्रभावित डेवलपर को सूचित कर दिया है और भारत में प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप तक पहुंच को रोक दिया है।

कब तक आ सकता है गेम वापस?

BGMI डेवलपर वर्तमान में गेम को प्ले स्टोर पर वापस लाने के लिए सरकारी अधिकारियों के साथ काम कर रहा है। क्राफ्टन ने कहा कि वह ऐप स्टोर से गेम को हटाने के पीछे के कारण से अनजान है। क्राफ्टन ने इंडिया न्यूज़ को बताया, “हम स्पष्ट कर रहे हैं कि Google Play स्टोर और ऐप स्टोर से BGMI को कैसे हटाया गया और विशिष्ट जानकारी मिलने के बाद हम आपको बताएंगे। अब सवाल यह है कि क्या बीजीएमआई प्ले स्टोर पर वापस आएगा, या इसे स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है? जवाब पेचीदा हैं।

इस कारण हुआ है गेम बैन

BGMI को अभी तक स्थायी रूप से प्रतिबंधित नहीं किया गया है। हालाँकि हम प्ले स्टोर से ऐप को हटाने के पीछे का सही कारण नहीं जानते हैं, लेकिन यह मान लेना सुरक्षित है कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि बीजीएमआई ने कुछ नियमों / दिशानिर्देशों की अवहेलना की। साथ ही, यह पहली बार नहीं है जब Google ने किसी ऐप को ब्लॉक किया है। ऐसे में ऐप डेवलपर सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

भारत सरकार ने क्राफ्टन को क्या कहा?

क्राफ्टन संभवतः ऐसा ही कर रहा है। मीडिया की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत सरकार ने अभी तक क्राफ्टन के सवाल का जवाब नहीं दिया है। वर्तमान में, BGMI – PUBG मोबाइल का एक इंडियन वर्ज़न है जो अब Google और Apple ऐप स्टोर दोनों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है। हालाँकि, जिन उपयोगकर्ताओं के पास पहले से गेम डाउनलोड है, वे गेम खेल सकते हैं, लेकिन उनका कहना है कि उन्हें एक अपडेट मिला है और उन्हें फिर से लॉग इन करना होगा।

ये भी पढ़ें : BGMI Redeem Code Today 25 July 2022
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.