होम / Bharat Jodo Nyay Yatra: गुवाहाटी में पुलिस के साथ हुए झड़प पर खड़गे ने लिखा अमित शाह को पत्र, जानें क्या कहा

Bharat Jodo Nyay Yatra: गुवाहाटी में पुलिस के साथ हुए झड़प पर खड़गे ने लिखा अमित शाह को पत्र, जानें क्या कहा

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 24, 2024, 9:32 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bharat Jodo Nyay Yatra: मंगलवार को असम के गुवाहाटी शहर में  भारत जोड़ो न्याय यात्रा की एंट्री को लेकर पुलिस और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। जिसके बाद पुलिस ने कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ केस दर्ज किए। अब इस विवाद को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कथित सुरक्षा मुद्दों पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है।

पत्र में क्या लिखा-

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने लिखा- दुर्भाग्य से जब से यात्रा 18 जनवरी, 2024 को असम में प्रवेश कर रही है, ऐसे कई उदाहरण हैं जहां असम पुलिस  राहुल गांधी को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने में आनाकानी कर रही है, जो Z+ सुरक्षा के हकदार हैं।

उन्होंने आगे लिखा, असम में यात्रा के प्रवेश के पहले दिन 18 जनवरी 2024 को असम पुलिस को यात्रा के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के बजाय अमगुन सिलीसागर जिले में भाजपा के पोस्टरों की सुरक्षा करते हुए पाया गया। असम में यात्रा के दूसरे दिन 19 जनवरी 2024 को भाजपा से जुड़े उपद्रवियों को लखीमपुर जिले में बीजेएनवाई के पोस्टरों और होर्डिंग्स को तोड़ते और उतारते हुए पकड़ा गया।

उन्होंने विस्तार से बताते हुए लिखा, 21 जनवरी 2024 को जैसे ही यात्रा अरुणाचल प्रदेश के रास्ते असम लौटी, सोनितपुर जिले में यात्रा पर एक और अपमानजनक हमला हुआ। सोनितपुर जिले में स्थानीय पुलिस अधीक्षक मुख्यमंत्री, शॉन, हिमंत बिस्वा समा के भाई हैं। उन्होंने देखा कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने हमारे महासचिव के साथ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सोशल मीडिया टीम पर हमला किया और उनके साथ मारपीट की। जयराम  रमेश की कार पर हमला किया गया, जबकि उपद्रवियों ने एबी-बीजेएनवाई के नारे लगाए, वाहन पर लगे बीजेएनवाई स्टिकर को उतार दिया और अंदर यात्रियों पर पानी फेंकने का प्रयास किया।

उसी दिन सोनितपुर जिले में भाजपा के जिला पार्टी कार्यकर्ता पहुंचे और राहुल गांधी के काफिले को रोक दिया। इसके बाद भाजपा के कार्यकर्ताओं ने असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष न के साथ मारपीट की। भूपेन बोरा की मौत हो गई, जिससे उनका काफी खून बह गया। अगली ही शाम 22 जनवरी 2024 को नागांव जिले में, भाजपा कार्यकर्ताओं ने  राहुल गांधी के काफिले को रोक दिया, उनके बेहद करीब आ गए और बेहद असुरक्षित स्थिति पैदा कर दी।

उन्होंन लिखा, इन सभी परेशान करने वाली घटनाओं में असम पुलिस व्यवस्थित रूप से खड़ी रही और भाजपा कार्यकर्ताओं को  राहुल गांधी के काफिले के करीब आने की अनुमति दी, जिससे उनका सुरक्षा घेरा टूट गया और उनकी और उनकी टीम की शारीरिक सुरक्षा खतरे में पड़ गई।

उपरोक्त सभी उदाहरणों के बावजूद, और सार्वजनिक डोमेन में ईएमपी साक्ष्य उपलब्ध होने के बावजूद, किसी भी उपद्रवी को गिरफ्तार नहीं किया गया है और कई मामलों में जांच शुरू नहीं की गई है जैसे-जैसे कश्मीर बढ़ता है, और जैसे-जैसे यात्रा योजना के अनुसार आगे बढ़ती है हम आपसे यह सुनिश्चित करने का अनुरोध है कि असम के मुख्यमंत्री और पुलिस महानिदेशक असम यह सुनिश्चित करें कि ऐसी कोई अप्रिय घटना न हो जिससे  राहुल गांधी या भारत जोड़ो न्याय यात्रा के किसी भी सदस्य को गंभीर व्यक्तिगत चोट लग सकती है।

कांग्रेस नेताओं पर केस दर्ज

बता दें कि  भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर असम में पुलिस ने FIR दर्ज की है। इस बात की जानकारी खुद सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने दी । उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्विट कर लिखा- ”कांग्रेस सदस्यों की तरफ से आज हिंसा, उकसावे, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और पुलिसकर्मियों पर हमले के संदर्भ में राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, कन्हैया कुमार और अन्य व्यक्तियों के खिलाफ धारा 120 (बी) 143/147/188/283/427 के तहत केस दर्ज किया गया है।

राहूल गांधी पर हुआ FIR

इसके अलावा राहुल के खिलाफ पीडीपीपी अधिनियम की धारा 353 (लोक सेवक पर हमला), धारा 332 (लोक सेवक को ड्यूटी से रोकने के लिए स्वेच्छा से चोट पहुंचाना),और धारा 333 (लोक सेवक को ड्यूटी से रोकने के लिए स्वेच्छा से गंभीर चोट पहुंचाना) जैसे गैर-जमानती आरोपों में केस दर्ज किया गया है।

सीएम सरमा ने कहा 

सीएम सरमा ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा कि, ”मैंने असम पुलिस के महानिदेशक को भीड़ को उकसाने के लिए आपके नेता राहुल गांधी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया है। ”उन्होंने यह भी कहा कि ”यह (हिंसा) असम की संस्कृति का हिस्सा नहीं है। हम एक शांतिपूर्ण राज्य हैं। इस तरह के नक्सलवादी हथकंडे हमारी संस्कृति से बिल्कुल विपरीत हैं। आपके गैर-जिम्मेदाराना रवैये और दिशा-निर्देशों के की वजह से गुवाहाटी की सड़कों पर जाम लग गया।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sachin Tendulkar Security Guard: सचिन तेंदुलकर के सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मी ने खुद को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस-Indianews
Rakul Preet Singh ने प्रपोज़ल लेने के लिए Jackky Bhagnani को किया था मजबूर, खुद ही की थी ऐसे प्लानिंग -Indianews
Chandigarh Diesel Paratha: चंडीगढ़ में ‘डीज़ल पराठा’ पर घमासान! वीडियो वायरल-indianews
Aadhaar Scams: आधार स्कैम से बचने के लिए अपनाएं ये रास्ता, अपराधी छू भी नहीं पाएगा आपका अकाउंट-Indianews
रेड कार्पेट को नारंगी रंग में रंगती दिखीं TMKOC फेम Deepti Sadhwani, देखें तस्वीरें -Indianews
आप भी उठाना चाहते है Ayushman Yojana का लाभ? ऐसे चेक करे अपनी योग्यता चेक-Indianews
Asaduddin Owaisi: पीएम के घुसपैठिए वाले बयान के स्पष्टीकरण पर ओवैसी ने किया कटाक्ष, लगाए ये गंभीर आरोप-Indianews
ADVERTISEMENT