होम / Odisha Train Accident: यह पिछले कुछ सालों में सबसे बड़ा रेल हादसा, देश की बड़ी ट्रेन दुर्घटनाओं के बारें में जानें

Odisha Train Accident: यह पिछले कुछ सालों में सबसे बड़ा रेल हादसा, देश की बड़ी ट्रेन दुर्घटनाओं के बारें में जानें

Roshan Kumar • LAST UPDATED : June 3, 2023, 9:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Odisha Train Accident, बालासोर: ओडिशा में तीन ट्रेनों – दो यात्रियों और एक मालगाड़ी से जुड़ी एक बड़ी दुर्घटना हुई। एक ट्रेन दूसरी की पटरी से उतरी बोगियों से टकरा गई, जिससे कई डिब्बे दुर्घटनाग्रस्त हो गए। हादसे में 233 लोगों की मौत हुई है और 900 लोग घायल हुए हैं। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा कि यशवंतपुर-हावड़ा सुपरफास्ट ट्रेन कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बें से टकरा गई जो पटरी से उतर गई थी।

  • 233 लोगों की मौत हो गई 
  • सरकार ने मुआवजे का ऐलान किया
  • रेल मंत्री घटनास्थल पर पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और एक ट्वीट में कहा, “ओडिशा में ट्रेन हादसे से व्यथित हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है।” पीएम और रेल मंत्री ने हादसे में मुआवजा का भी ऐलान किया।

रेल मंत्री घटनास्थल पर पहुंचे

रेल मंत्री ने घटनास्थल का दौरा किया। रेल मंत्री ने कहा कि बड़ा दर्दनाक हादसा है। रेलवे, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और राज्य सरकार बचाव अभियान चला रही है। सर्वोत्तम संभव स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। मुआवजे की घोषणा कल की गई थी। इसकी जांच के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। हमारा ध्यान बचाव और राहत कार्यों पर है। जिला प्रशासन से हरी झंडी मिलने के बाद सामान्य स्थिति बहाली शुरू होगी। विस्तृत उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी और रेल सुरक्षा आयुक्त भी स्वतंत्र जांच करेंगे।

 भारत में सबसे बड़ी रेल दुर्घटनाएं हैं-

  • 7 जुलाई, 2011 को उत्तर प्रदेश में एटा जिले के पास छपरा-मथुरा एक्सप्रेस एक बस से टकरा गई थी। 69 लोगों की जान चली गई और कई गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसा मानव रहित क्रासिंग पर देर रात करीब 1:55 बजे हुआ। ट्रेन तेज गति से चल रही थी और बस करीब आधा किलोमीटर तक घसीटती रही।
  • वर्ष 2012 को भारतीय रेलवे के इतिहास में रेल दुर्घटनाओं के मामले में सबसे खराब में से एक माना गया था। इस वर्ष लगभग 14 दुर्घटनाएँ दर्ज की गईं, जिनमें पटरी से उतरना और आमने-सामने की टक्कर दोनों शामिल हैं।
  • 30 जुलाई, 2012 को दिल्ली-चेन्नई तमिलनाडु एक्सप्रेस के एक डिब्बे में नेल्लोर के पास आग लग गई, जिसमें 30 से अधिक लोग मारे गए।
  • 26 मई 2014 को उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर इलाके में गोरखपुर की ओर जा रही गोरखधाम एक्सप्रेस खलीलाबाद स्टेशन के पास रुकी मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे 25 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए.
  • 20 मार्च, 2015 को देहरादून से वाराणसी जा रही जनता एक्सप्रेस में एक बड़ा हादसा हुआ था। उत्तर में रायबरेली में बछरावां रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन का इंजन और दो बगल के डिब्बे पटरी से उतर जाने से 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 150 अन्य घायल हो गए थे।
  • 20 नवंबर, 2016 को इंदौर-पटना एक्सप्रेस 19321 कानपुर के पुखरायां के पास पटरी से उतर गई, जिसमें कम से कम 150 यात्रियों की मौत हो गई और 150 से अधिक घायल हो गए।
  • 19 अगस्त, 2017 को हरिद्वार और पुरी के बीच चलने वाली कलिंग उत्कल एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में खतौली के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। ट्रेन की 14 बोगियां पटरी से उतर गईं, जिसमें 21 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 97 घायल हो गए।
  • 23 अगस्त, 2017 को दिल्ली जाने वाली कैफियत एक्सप्रेस के नौ कोच उत्तर प्रदेश के औरैया के पास पटरी से उतर गए, जिससे कम से कम 70 लोग घायल हो गए।
  • 13 जनवरी, 2022 को बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के कम से कम 12 डिब्बे पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार में पटरी से उतर गए, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई और 36 अन्य घायल हो गए।

यह भी पढ़े-

लेटेस्ट खबरें

TikTok Ban: एलोन मस्क ने की अमेरिका में टिकटॉक के प्रतिबंध की निंदा, एक्स प्लेटफॉर्म को बैन से हो सकता है फायदा
Israel Nuclear Sites: इजराइल के परमाणु हथियारों पर आया ईरान का बड़ा बयान, क्या बढ़ने वाली है तेल अवीव की मुसीबत?
Salman-Lawrence Bishnoi: सलमान खान के पते पर ‘लॉरेंस बिश्नोई’ को लेने के लिए यूपी के शख्स ने भेजी कैब, पुलिस ने किया गिरफ्तार
China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश
China Flooding: चीन के लिए आई बहुत बुरी खबर, शोधकर्ताओं ने कहा डूब रहे हैं लगभग आधे प्रमुख शहर
Bird Flu Virus: H5N1 बर्ड फ्लू स्ट्रेन का दूध में चला पता, WHO की रिपोर्ट में खुलासा
अचानक डरावनी फिल्म में बदल गई शख्स की जिंदगी! सता रहा जान जाने की खतरा