होम / Bihar School Holidays: बिहार के स्कूलों में 12 छुट्टियां खत्म, सोशल मीडिया पर बवाल, बीजेपी ने बताया हिंदू विरोधी फैसला

Bihar School Holidays: बिहार के स्कूलों में 12 छुट्टियां खत्म, सोशल मीडिया पर बवाल, बीजेपी ने बताया हिंदू विरोधी फैसला

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 30, 2023, 1:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bihar School Holidays, दिल्ली: बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में त्योहारी छुट्टियों की संख्या कम करने का (Bihar School Holidays) फैसला लिया है। सरकारी आदेश के अनुसार, सरकारी स्कूलों के लिए त्योहारी छुट्टियों की संख्या को संशोधित कर 11 कर दिया गया है पहले यह संख्या 23 की थी यानि 12 छुट्टियों को कम कर दिया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव केके पाठक की तऱफ से यह आदेश जारी किए है।

नोटिस के मुताबिक, 31 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी अब नहीं रहेगी। दुर्गा पूजा में पहले छह दिन की छुट्टी होती थी जिसे घटाकर तीन दिन कर दिया गया है। इसी तरह पहले दिवाली से छठ पूजा तक छुट्टी होती थी। अब दिवाली में सिर्फ एक दिन का अवकाश होगा और छठ पूजा के लिए दो दिन की छुट्टी मिलेगी। बीच में एक दिन चित्रगुप्त पूचा के लिए एक दिन का अवकाश रहेगा।

फैसले का विरोध

बिहार सरकार के इस फैसले का विरोध हो रहा है और इसे वापस लेने की मांग की जा रही है। शिक्षक नेताओं के अलावा अब राजनीतिक दल भी इसको लेकर बिहार सरकार पर हमलावर हो गए है। केंद्रीय मंत्री और बेगूसराय के सांसद गिरिराज सिंह ने कहा कि शिक्षा विभाग,बिहार सरकार द्वारा दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। कल संभव है कि बिहार में शरिया लागू कर दी जाये और हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लग जाये।

सोशल मीडिया पर ट्रेंड

वही पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि यह हिंदू विरोधी मानसिकता का संकेत है। बिहार में छठ हर घर में मनाया जाता है… अगर स्कूल खुलेंगे तो इन त्योहारों पर कौन सा बच्चा स्कूल जाएगा? सरकार को बिना किसी देरी के अपना फैसला वापस लेना चाहिए। वही सोशल मीडिया पर बिहार सरकार शर्म करो, ट्रेंड कर रहा है।

क्या कहता है कानून

शिक्षा का अधिकार अधिकार अधिनियम-2009 के अनुसार एक वर्ष में 1-5 कक्षा की 200 दिन और 6-8 कक्षा की 220 दिन कम से कम संचालित करने का प्रवाधान है। बिहार के शिक्षकों का कहना है कि एक वर्ष में 52 रविवार और 60 पर्व त्यौहार की छुट्टियां घटा कर भी स्कूल में 253 दिन वर्ग संचालित होता है फिर भी छुट्टियों को रद्द करना शिक्षा विभाग की तानाशाही दर्शाता है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT