होम / Budget 2023: राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ आज से शुरू होगा बजट सत्र,जानें इससे जुड़ी 5 बड़ी बातें

Budget 2023: राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ आज से शुरू होगा बजट सत्र,जानें इससे जुड़ी 5 बड़ी बातें

Monu Kumar • LAST UPDATED : January 31, 2023, 1:24 pm IST

नई दिल्ली।(Big Things Related to Budget 2023)देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Finance Minister Nirmala Sitharaman)एक फरवरी को संसद में आम बजट(general budget)2023-24 पेश करेंगी। बात अगर संसद के बजट सत्र की करें तो यह आज से शुरू हो रहा है। बजट सत्र के पहले दिन केंद्र द्वारा आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। मोदी सरकार का आखिरी बजट। वहीं आम आदमी पार्टी के सूत्रों से खबर है कि AAP पार्टी राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी।

बजट सत्र कुल दो चरणों में होगा। जिसका पहला चरण 31 जनवरी से 13 फरवरी तक का होगा जबकि दूसरा चरण 13 मार्च से 6 अप्रैल तक का होगा। इस 66 दिन के लंबे बजट सत्र में कुल 27 बैठकें होंगी। दो फरवरी से प्रश्न काल का सिलसिला भी शुरू होगा। आपको हम इस  बजट सत्र से जुड़ी 5 महत्वपूर्ण बातें बताएंगे।

  बजट सत्र से जुड़ी 5 खास बात

  1. देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के संबोधन के साथ बजट सत्र की शुरुआत हो जाएगी। राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों को एक साथ संबोधित करेंगी। बतौर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु पहली बार लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी।
  2. केंद्र की मोदी सरकार 31 जनवरी को आर्थिक सर्वेक्षण सर्वे पेश करेगी। आर्थिक सर्वेक्षण को मुख्य आर्थिक सलाहकार द्वारा तैयार किया जाता है। बजट पेश करने से ठीक एक दिन पहले इसे संसद में पेश किया जाता है। आर्थिक सर्वेक्षण देश की आर्थिक स्थिति के बारे में बताता है। मोदी सरकार के कार्यकाल का यह आखिरी बजट होगा। इसलिए सूत्र कह रहे हैं कि इस बजट में सरकार की नज़र मिडिल क्लास और और गरीब तबकों पर ज्यादा रहने वाली है। क्योंकि अगले साल देश में आम चुनाव होने वाला है।
  3. बजट पेश होने के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष द्वारा इसके मूल्यों पर बहस होगी। बहस होने के बाद सदन कुछ दिनों के लिए स्थगित होता है। इस दौरान संसद की स्थायी समितियां अनुदान की मांग की विस्तार से जांच-पड़ताल करती हैं। उसके ठीक बाद एक रिपोर्ट तौयार करती है। इस बार भी आम बजट पेपरलेस ही रहने वाला है। आपको जानकारी दे दें कि पेपरलेस बजट की शुरुआत 2021-22 के बजट के दौरान हुई थी।
  4. केंद्र सरकार की बजट सत्र के दौरान बजटीय अभ्यास से संबंधित चार विधेयक समेत लगभग कुल 36 विधेयक लाने की योजना है तो वहीं  सरकार ने सोमवार को जो सर्वदलीय बैठक बुलाई थी उसमें राजद, लेफ्ट, आप और नेशनल कांफ्रेंस समेत कई दलों ने विभिन्न मुद्दे उठाए। आम आदमी पार्टी के सूत्रों से खबर है कि AAP पार्टी राष्ट्रपति के अभिभाषण का भी बहिष्कार करेगी। जब राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा तो आप पार्टी के सांसद संसद भवन से बाहर ही रहेंगे।
  5. श्रीनगर में भारी बर्फबारी के बीच कई उड़ानों को रद्द किया गया है। इस वजह से मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कांग्रेस के कई नेता राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान सदन में मौजूद नहीं रहेंगे। बता दें कि कल ही राहुल गांधी की भारत जोड़ो य़ात्रा का जम्मू-कश्मीर में समापन हुआ है।
  6. Also Read: Controversy Ramcharitmanas: श्राप देकर भी कर सकते थे भस्म उनके 21 लाख रुपये बचते-स्वामी प्रसाद मौर्य

 

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: एमबी पाटिल का कर्नाटक में कांग्रेस के प्रदर्शन को लेकर बयान, इतने सीट के जीत का किया दावा-Indianews
PBKS vs MI: शिखर धवन संग मस्ती के मूड में नजर आए रोहित शर्मा, जमकर वायरल हो रहा वीडियो, देखें यहां
World Liver Day 2024: स्वस्थ लिवर की इस तरह करें जांच, ये लक्षण दिखने पर तुरंत करें उपाय – Indianews
Tanvi The Great का शेड्यूल हुआ पूरा, Anupam Kher ने की टीम की तारीफ – Indianews
पश्चिम बंगाल के मतदान केंद्र में मृत पाया गया सीआरपीएफ का जवान, बाथरूम में मिला शव-Indianews
Divyanka Tripathi का हुआ एक्सीडेंट, शो रद्द कर एक्ट्रेस से मिलने अस्पताल पहुंचे पति विवेक -Indianews
Madhya Pradesh: दो साल से पड़ोसी के साथ था अवैध संबंध, प्रोपर्टी के लिए प्रेमिका पर किया हमला-Indianews