होम / Budget Session of Parliament LIVE: लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

Budget Session of Parliament LIVE: लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : March 13, 2023, 2:47 pm IST

Budget Session of Parliament LIVE: संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो गया है। बजट सत्र के इस दूसरे चरण के दौरान भी सदन में हंगामा जारी रहा। सत्ता पक्ष की ओर से राहुल गांधी को लंदन में दिए अपने बयानों को लेकर संसद में आकर माफी मांगने की मांग की गई। इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। बजट सत्र के पहले चरण के आखिरी दिन भी लोकसभा की कार्यवाही तो दिनभर सुचारू रूप से चली थी, लेकिन राज्य सभा में आखिरी दिन हंगामा जारी रहा। जिसके कारण राज्य सभा के सभापति धनखड़ को सदन की कार्यवाही 13 मार्च तक स्थगित करनी पड़ी थी। बजट सत्र के पहले चरण में दोनों सदनों के भीतर अडानी पर आई हिंडनबर्ग रिपोर्ट को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा और नारेबाजी की थी। कई बार सदन की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा था।

Budget Session of Parliament LIVE

  • 2:16 pm- राज्यसभा की कार्यवाही भी कल तक के लिए स्थगित

लोकसभा के बाद राज्यसभा की कार्यवाही भी हंगामे की भेंट चढ़ गई। राज्यसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष की ओर से लगातार नारेबाजी, हंगामे के कारण सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन की कार्यवाही 14 मार्च को दिन में 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

  • 2:14 pm- लोकसभा की कार्यवाही कल 11 बजे तक के लिए स्थगित

लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू हुई तो सदन में हंगामा जारी रहा। आसन की ओर से बार-बार अपनी सीट पर बैठ जाने और सदन की कार्यवाही चलने देने की अपील की लेकिन हंगामा जारी रहा। इसके बाद सदन की कार्यवाही 14 मार्च को 11 बजे सुबह तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

  • 2:05 pm- लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही भारतीय जनता पार्टी के सांसदों ने नारेबाजी शुरू कर दी। लोकसभा में भी हंगामा जारी है।

  • 11:50 am- लोकसभा में पूर्व सांसदों के निधन पर शोक व्यक्त किया गया

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सदन के पूर्व सांसदों वीपी सिंह, सिद्धेश्वर प्रसाद, जे जमुना के निधन की सूचना दी और इन पूर्व सांसदों के निधन पर शोक व्यक्त किया।

  • 11:45 am- लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। वहीं अब अपडेट यह मिल रही है कि राज्यसभा में विपक्ष के सभी सांसद संसद भवन से विजय चौक तक मार्च निकालेंगे। इसके बाद एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित करेंगे।

  • 11:27 am- राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

राज्यसभा में राहुल गांधी के लंदन में दिए बयान को लेकर जमकर हंगामा हुआ। सदन के नेता पीयूष गोयल ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्हें माफी मांगनी चाहिए। इसके बाद राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार पर पलटवार किया। राज्यसभा में हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित करनी पड़ी।

  • 11:15 am- राहुल गांधी के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर विदेश जाकर भारत का अपमान करने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग की है।

  • 11:11 am- राहुल गांधी के लंदन वाले बयानों पर संसद में हंगामा, राजनाथ ने घेरा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा, ‘कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लंदन में जाकर भारत की गरिमा को गिराया है, उसका पूरे सदन के सामने खंडन होना चाहिये, राहुल माफी मांगें।’ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘जिस तरह से राहुल गांधी ने देश को और स्पीकर को बदनाम किया है… उसके लिए उनको देश, संसद, स्पीकर और हर भारतीय से माफ़ी मांगनी चाहिए… हम उनके बयान की कड़ी निंदा करते हैं।’

  • 10:45 am- आज पेश होगा जम्मू-कश्मीर का बजट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का बजट 2023-24 पेश करेंगी। जम्मू-कश्मीर बजट की प्रतियां संसद में पहुंचीं।

  • 10:40 am- पारसियों की तरह शिया मुसलमानों को भी आरक्षण देने की मांग

शिया समुदाय ने सरकार से संसद में पारसी समाज की तरह शिया मुसलमानों को भी आरक्षण देने की मांग की है। समुदाय की समस्याओं के हल और मौजूदा सूरतेहाल पर विचार-विमर्श के लिए शिया मुसलमानों का एक महासम्मेलन रविवार को लखनऊ में आयोजित किया गया, जिसमें सरकार से समुदाय को विशेष पैकेज देने की भी मांग की गई।

  • 10:35 am- वित्त विधेयक पारित कराना सरकार की प्राथमिकता

संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि सरकार की प्रमुख प्राथमिकता वित्त विधेयक को पारित कराने की है। उन्होंने कहा कि सत्र के दूसरे चरण में रेलवे, पंचायती राज, पर्यटन, संस्कृति, स्वास्थ्य सहित कई मंत्रालयों से जुड़ी अनुदान की मांगों पर चर्चा होगी।

  • 10: 30 am- कई मुद्दों पर केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी

संसद के बजट सत्र के दौरान विपक्ष विभिन्न मुद्दों पर केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है, जिसमें अडानी पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट, महंगाई और पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी और बढ़ती बेरोजगारी शामिल है।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT