होम / Byju कंपनी की मुश्किलें बढ़ी,अब ईडी ने जारी किया समन; जानें मामला

Byju कंपनी की मुश्किलें बढ़ी,अब ईडी ने जारी किया समन; जानें मामला

Mudit Goswami • LAST UPDATED : February 22, 2024, 12:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Byju Crisis: एडटेक कंपनी Byju की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। इसके बजाय कंपनी की मुश्किलें और बढ़ती जा रही हैं। कंपनी के निवेशकों नेByju के संस्थापक और कंपनी के सीईओ बायजू रवींद्रन और उनके परिवार को बोर्ड से बाहर करने के लिए शुक्रवार को ईजीएम बुलाई।

वहीं इसके बाद अब ईडी का शिकंजा भी कंपनी में बढ़ता जा रहा है। मालूम हो कि Byju पिछले कुछ समय से आर्थिक परेशानियों से घिरा हुआ है। कर्ज के जाल में फंसी Byju की वैल्यूएशन 22 अरब डॉलर से घटकर 1 अरब डॉलर पर आ गई है। अब कंपनी के संस्थापक बायजू रवींद्रन पर ईडी ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें- Elon Musk on Farmers Protest:  एलन मस्क नहीं करेंगे प्रदर्शनकारी किसानों का अकाउंट सस्पेंड, जताई असहमति  

लुकआउट नोटिस जारी

निवेशकों की हाईवोल्टेज मीटिंग से पहले ईडी ने बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी करने की मांग की है। ईडी यह सुनिश्चित करना चाहता है कि मुसीबत में फंसे रवींद्रन देश छोड़कर भाग न जाएं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन (BOI) से बायजू रवींद्रन (बायजू के संस्थापक और सीईओ) के खिलाफ लुक-आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी करने का अनुरोध किया है। ईडी ने महीने की शुरुआत में ही बीओआई से संपर्क किया था।

बायजू रवींद्रन ईडी के निशाने पर 

ईडी ने अपने अनुरोध में कहा कि बायजू ने कहा था कि उसने जरुरी विदेशी धन भारत से बाहर भेजा है और विदेशों में निवेश भी किया है, जो कथित तौर पर फेमा 1999 के प्रावधानों का उल्लंघन है। ईडी ने अप्रैल 2023 में बायजू के कार्यालयों पर भी छापा मारा था। जिसमें पता चला कि साल 2011-23 के बीच कंपनी को करीब 28000 करोड़ रुपये का FDI मिला। कंपनी ने करीब 9754 करोड़ रुपये अलग-अलग देशों में भेजे। अब ईडी लुकआउट सर्कुलर जारी करने के मूड में है। इसी तरह शुक्रवार को कंपनी के निवेशकों ने बायजू रवींद्रन और उनके परिवार को बोर्ड से बाहर करने के लिए ईजीएम बुलाई है।

Also Read:  भारतीय सेना ने दिखाया दम, मौत के जबड़े से बचाई 500 लोगों की जान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KL Rahul की खुलेआम डांटना कितना सही? जानें जनता की राय
Jalebi Baba: जलेबी बाबा कौन थे? 100 से अधिक महिलाओं से बलात्कार और अश्लील वीडियो बनाने वाले जेल में बंद तांत्रिक की हिसार जेल में मौत- Indianews
Cyber Attack: भारत में तेजी से बढ़ा साइबर अटैक, डेली 400 से ज्यादा मामले, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा-Indianews
IPL 2024: संजीव गोयनका विवाद के बीच एलएसजी कप्तान केएल राहुल दे सकते हैं इस्तीफा-Indianews
Air India Express: एयर इंडिया एक्सप्रेस विवाद में बड़ी सफलता, नौकरी से निकाले गए कर्मचारी होंगे फिर से बहाल-Indianews
NavneetRana: नवनीत राणा के 15 सेकेंड वाले बयान पर मचा बवाल, जानें जनता की राय- Indianews
PBKS VS RCB Toss Update: पंजाब किंग्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT