होम / Byju's Crisis: बायजू को फिर लगा झटका, अब नहीं बेच पाएगी आकाश में अपनी हिस्सेदारी

Byju's Crisis: बायजू को फिर लगा झटका, अब नहीं बेच पाएगी आकाश में अपनी हिस्सेदारी

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 7, 2024, 3:27 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Byju’s Crisis: भारत की एडटेक कंपनी बायजू की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। बायजू की पेरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न अब आकाश एजुकेशन में अपनी 6 फीसदी हिस्सेदारी नहीं बेच पाएंगी। कंपनी को यह आदेश इमरजेंसी आर्बिट्रेशन कोर्ट ने दिया है। दरअसल, थिंक एंड लर्न के ऊपर बिलेनियर डॉक्टर रंजन पाई की कंपनी MEMG फैमिली ऑफिस का कुल 350 करोड़ रुपये का कर्ज है। जिसको लौटने में कंपनी विफल रही है। ऐसे में MEMG फैमिली ऑफिस ने अपने पैसे प्राप्त करने के लिए मार्च 2024 में मध्यस्थता के प्रोसेस को शुरू कर दिया था।

क्या है पूरा मामला?

खबर के अनुसार, इस मामले पर एक कानूनी मध्यस्थ ने बायजू की पेरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न को आदेश दिया है कि वह MEMG फैमिली ऑफिस के 350 करोड़ रुपये वापस लौटाने के लिए प्रक्रिया को शुरू करें। साथ ही कंपनी को आकाश एजुकेशन में अपनी 6 फीसदी हिस्सेदारी को भी नहीं बेचने को कहा गया है। एक वक्त पर 22 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन रखने वाली एडटेक कंपनी बायजू लंबे वक्त से आर्थिक संकट से गुजर रही है। इस वजह से कंपनी अपने कर्मचारियों को पिछले चार महीने से वक्त पर सैलरी देने में असफल रही है। अब कंपनी ने सभी कर्मचारियों के एक लेटर के जरिए मार्च में देर से सैलरी मिलने की जानकारी दी है।

Lok Sabha Elections 2024: ‘प‍िता के राजनीत‍िक कर‍ियर को बर्बाद…’, भाजपा पर चुनाव प्रचार के दौरान भड़की सुप्र‍िया सुले

कंपनी के सीईओ की इतनी है नेट वर्थ

बता दें कि, आर्थिक संकट से गुजर रही कंपनी ने हाल ही में 500 कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला किया है। वहीं कंपनी के सीईओ बायजू रविंद्रन की भी मुश्किलें भी खत्म नहीं हो रही है। फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट 2023 में शामिल रहने वाले बायजू रविंद्रन की नेट वर्थ इस साल जीरो आंकी गई है। ऐसे में पिछले एक साल में उनकी नेट वर्थ 17545 करोड़ रुपये (2.1 अरब डॉलर) से शून्य पर पहुंच गई है। साथ ही वह इस साल की फोर्ब्स की बिलेनियर लिस्ट से भी बाहर हो गए हैं।

Lok Sabha Election 2024: सत्ता सुख के लिए पति-पत्नी हुए जुदा, घर छोड़ झोपड़ी में रहेंगे ये बसपा उम्मीदवार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT