होम / Bypoll Results: हिमाचल के मुख्यमंत्री की पत्नी ने देहरा सीट पर मारी बाजी, आप ने जालंधर पश्चिम पर जमाया कब्ज़ा

Bypoll Results: हिमाचल के मुख्यमंत्री की पत्नी ने देहरा सीट पर मारी बाजी, आप ने जालंधर पश्चिम पर जमाया कब्ज़ा

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 13, 2024, 2:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Bypoll Results: इंडिया ब्लॉक की उम्मीदवार और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर ने आज हिमाचल प्रदेश के देहरा विधानसभा उपचुनाव में जीत हासिल की। वहीं गठबंधन की आप ने जालंधर पश्चिम सीट और तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में रायगंज सीट जीती। बता दें कि राज्यों में हो रहे 13 विधानसभा सीटों पर आज चुनाव के नतीजे आज घोषित हो रहे हैं। आपको बता दें कि इन तीनों सीटों पर बहुत से उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है।

  • विधानसभा उपचुनाव परिणाम 2024
  • हिमाचल के मुख्यमंत्री की पत्नी ने मारी बाजी 
  • विधानसभा उपचुनाव परिणाम 2024 पर 10 बिंदु

विधानसभा उपचुनाव परिणाम 2024 पर 10 बिंदु

1. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस नेता कमलेश ठाकुर ने देहरा निर्वाचन क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, भाजपा उम्मीदवार होशियार सिंह को 9,000 से अधिक मतों से हराया।

2.जबकि भाजपा हमीरपुर में आगे है। पंजाब के जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में आप के मोहिंदर भगत ने 30,000 से अधिक मतों से जीत हासिल की। ​​

China Curse of 35: क्या है ’35 की उम्र का शाप’? जो चीन को अंदर से कर रहा खोखला, यहां जानें

3. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज उपचुनाव में जीत हासिल की और वर्तमान में शेष तीन सीटों पर आगे चल रही है।

4.उत्तराखंड में, मंगलौर निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जो पिछले साल अक्टूबर में बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी की मृत्यु के बाद हुआ था। भाजपा फिलहाल मुस्लिम और दलित बहुल मंगलौर सीट पर पीछे चल रही है, जिस पर अब तक या तो कांग्रेस या फिर बसपा का कब्जा रहा है।

5.सत्तारूढ़ पार्टी बद्रीनाथ में भी पीछे चल रही है। बिहार में उपचुनाव मौजूदा विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के कारण जरूरी हो गया था, जिन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडी(यू) के लिए कई बार सीट जीती थी, लेकिन हाल ही में आरजेडी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पार्टी छोड़ दी थी। जेडी(यू) फिलहाल आगे चल रही है।

6.तमिलनाडु के विक्रवंडी विधानसभा क्षेत्र में, 6 अप्रैल को डीएमके विधायक एन पुघाझेंधी के निधन के कारण उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था। यह त्रिकोणीय मुकाबला है, जिसमें सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के उम्मीदवार अन्नियुर शिवा (उर्फ शिवशनमुगम ए) पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के सी अंबुमणि और नाम तमिलर काची के के अबिनया से आगे चल रहे हैं।

7.मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव तीन बार के कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के मार्च में भाजपा में शामिल होने के बाद हुआ था।

8.अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित इस सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा ने कमलेश शाह, कांग्रेस के धीरन शाह इनवती और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) के देवरामन भलावी को मैदान में उतारा है।

Pakistan: मुहर्रम पर हो सकता है आतंकी हमला! पाकिस्तान में पुलिसकर्मियों को अकेले ड्यूटी पर न जाने की सलाह -IndiaNews

9. श्री इनवती फिलहाल आगे चल रहे हैं। सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ – पश्चिम बंगाल में चार, हिमाचल प्रदेश में तीन, उत्तराखंड में दो और बिहार, पंजाब, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में एक-एक सीट। जिन 13 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ उनमें पश्चिम बंगाल में रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला; हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़; उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर इनमें से चार राज्यों में इंडिया ब्लॉक के घटक दलों का शासन है, जबकि बाकी में भाजपा या एनडीए की सरकार है।

10 ये उपचुनाव 2024 के लोकसभा चुनावों के बाद से पहले थे, जिसमें भाजपा ने 240 सीटें जीतीं – बहुमत से 32 कम। हालांकि, एनडीए 293 सीटों के साथ 272 के आधे से अधिक अंक को पार करने में सफल रहा। कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक ने 232 सीटें जीतीं।

Delhi Rain: मुंबई के बाद अब IMD ने दे दी दिल्ली को ये चेतावनी, अगले कुछ घंटों में NCR में तेज बारिश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.