होम / केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ा, गरीबों को 3 महीने राशन मुफ्त

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ा, गरीबों को 3 महीने राशन मुफ्त

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : September 28, 2022, 3:56 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Cabinet Meeting): केंद्र सरकार ने 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को दिवाली से पहले बड़ी सौगात दी है। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया गया है, वहीं पीएम गरीब कल्याण योजना को 3 महीने बढ़ाने का फैसला लिया है। इन दो फैसलों से भारत के बहुत से लोगों को राहत मिली है।

अब कितना हो गया महंगाई भत्ता

कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए यानि महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाने को मंजूरी दी गई है। पहले यह 34 फीसदी था, जोकि अब बढ़कर 38 फीसदी कर दिया गया है। ये बढ़ोतरी 7 वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत स्वीकृत फामूर्ले पर आधारित है। यह जुलाई से लेकर दिसंबर 2022 के लिए मान्य होगा। कर्मचारियों और पेंशनर्स को 38 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ते और राहत का लाभ मिलेगा। अक्टूबर के महीने में कर्मचारियों को उनका पिछले 3 महीने का सारा एरियर भी दिया जाएगा।

कितना मुनाफा हुआ

बता दें कि महंगाई भत्ता कर्मचारी के बेसिक सैलरी का एक निश्चित परसेंट होता है। देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है। इसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है। इसका फायदा रिटायर्ड कर्मचारियों को भी मिलता है।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में जबरदस्त इजाफा संभव है। आंकड़ों के मुताबिक केंद्र सरकार के इस फैसले का फायदा 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा।

पीएम गरीब कल्याण योजना 3 महीने बढ़ाई

इसके अलावा अज कैबिनेट में पीएम गरीब कल्याण योजना को भी 3 महीने बढ़ाने का फैसला लिया गया है। पहले ये योजना सितंबर 2022 को खत्म हो रही थी। लेकिन अब इस योजना का लाभ दिसंबर 2022 तक मिलता रहेगा। इससे देश के 81 करोड़ से अधिक लोगों को एक बार फिर से राहत मिली है।

बता दें कि मार्च 2020 में लॉकडाउन में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत 81 करोड़ लोगों को 5 किलो गेहूं या चावल के साथ एक किलो चना हर महीने दिया जाता है।

ये भी पढ़ें : सेंसेक्स 330 अंकों की गिरावट के साथ 56770 पर, निफ्टी 16900 के नीचे

ये भी पढ़ें : शेयर बाजार गिरने की मुख्य वजह आई सामने, एफपीआई ने अपनाया सुस्त रवैया

ये भी पढ़ें : ADB ने घटाया भारत में जीडीपी ग्रोथ अनुमान, 7.2 की बजाय अब 7 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT