होम / Power Crisis बिजली संकट से निपटने के लिए केंद्र सरकार एक्टिव, बकाया राशि का जल्द भुगतान करें राज्य

Power Crisis बिजली संकट से निपटने के लिए केंद्र सरकार एक्टिव, बकाया राशि का जल्द भुगतान करें राज्य

India News Desk • LAST UPDATED : May 1, 2022, 12:55 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश के कई राज्यों में चल रहे बिजली संकट (power crisis) से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने भी मोर्चा संभाल लिया है। अधिकारियों का कहना है कि समस्या सुलझने में एक सप्ताह से दस दिन (ten days) लग सकते हैं। उन्होंने कहा है कि रिकॉर्ड मांग के कारण बिजली का संकट पैदा हुआ है। केंद्र सरकार ने राज्यों से कोयला और बिजली कंपनियों की बकाया राशि का जल्द से जल्द भुगतान करने का आग्रह किया है।

थर्मल पावर हाउस को कोयले की सप्लाई बढ़ाई

Central Government Active To Deal With Power Crisis State Should Pay The Dues Early

थर्मल पावर हाउस को कोयले की सप्लाई बढ़ाई गई है। इसी के साथ कोयला ढुलाई के लिए पहले से ज्यादा रेक भी मुहैया करवाए जा रहे हैं। राज्यों से ज्यादा कीमत की परवाह किए बिना बाहर से कोयला आयात करने को कहा गया है। आयात आधारित थर्मल पासर हाउस में ज्यादा उत्पादन हो भी रहा है।

दिक्कते हैं पर स्थिति नियंत्रण में रहेगी : बिजली मंत्रालय

Central Government Active To Deal With Power Crisis State Should Pay The Dues Early

बिजली मंत्रालय के अनुसार बिजली संयंत्रों को कोयले की सप्लाई को लेकर जरूर कुछ दिक्कतें आई हैं लेकिन स्थिति नियंत्रण में रहेगी। मंत्रालय क उच्च पदस्थ सूत्रों का दावा है कि 10 दिन में हालात काफी हद तक सही हो जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि बिजली की ज्यादा मांग के मद्देनजर पूरे सिस्टम को अलर्ट रहना होगा। मंत्रालय ने राज्यों से भी अपनी व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कहा है।

इस महीने के आखिर तक और बढ़ेगी मांग

बता दें कि विगत 40 साल में बिजली की मांग में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। दो दिन पहले गत 29 अप्रैल को देश में 2.07 लाख मेगावाट बिजली की मांग थी। यह पिछले साल अप्रैल की तुलना में 17.14 फीसदी अधिक है। इस महीने के मध्य या लास्ट तक बिजली की मांग 2.20 लाख मेगावाट तक पहुंचने की उम्मीद है।

जानिए क्या कहती है कोल इंडिया

Central Government Active To Deal With Power Crisis State Should Pay The Dues Early

बिजली संकट के बीच कोल इंडिया के अधिकारियों ने कहा है कि पिछले महीने उन्होंने 14 फीसदी से ज्यादा कोयले की सप्लाई की है। इस महीने यह और अधिका होगी पर इसके लिए पर्याप्त रेलवे रेक उपलब्ध होना जरूरी है। बिजली मंत्रालय ने कहा है कि अभी 411 रेलवे रेक उपलब्ध हैं और अगले कुछ दिन में ये बढ़का 440 से अधिक हो सकते हैं। ऐसा होने पर कोयले की सप्लाई और बढ़ जाएगी।

Central Government Active To Deal With Power Crisis State Should Pay The Dues Early

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : Power Crisis In India कोयला पहुंचाने के लिए सरकार ने रद्द की 657 पैसेंजर ट्रेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT